हमारे शरीर को समय-समय पर सही पोषण का मिलना बहुत ज़रूरी है। अगर ऐसा नहीं होता तो हम कई बीमारियों की गिरफ्त में आ सकते हैं। इसलिए ज़रूरी है अपने आहार में शाकाहारी भोजन के साथ ही मांसाहारी खाद्य पदार्थों को भी शामिल किया जाए। अब आप सोच रहे होंगे कि मांसाहारी भोजन या नॉन वेज डाइट में ऐसे कौन से खाद्य पदार्थों को शामिल किया जाए जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखें ।

तो आपको बता दें कि बहुत सारे खाद्य पदार्थ हैं,  जैसे रेड मीट, मीट, फिश आदि जो आप अपनी नॉन वेज डाइट में शामिल कर सकते हैं। इन सभी मांसाहारी खाद्य पदार्थों में मछली हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। वैसे तो बाज़ारों में कई तरह की मछलियां मिलती हैं। लेकिन आज हम आपको 'टूना’ मछली के फायदे के बारे में बताएंगे। स्वास्थ्य के लिए टूना मछली के फायदे क्या हैं? इसको जानने से पहले ज़रूरी है ये समझना आखिर ये टूना मछली क्या है।

टूना मछली क्या है?

inside  what is tuna fish

टूना मछली एक विशेष प्रकार की मछली है, जिसे टन्नी (Tunny) के नाम से भी जाना जाता है। टूना मछली ‘थुन्निनी’ मछलियों की प्रजाति से संबंध रखती है। पूरी दुनिया में इसकी कई प्रजातियां हमें देखने को मिल जाएंगी। टूना मछली का आकार अन्य मछली के मुकाबले थोड़ा अलग होता है। ये मछलियां ज़्यादातर खारे पानी में पाई जाती हैं। टूना मछली खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होती हैं साथ ही ये हमारे शरीर के लिए भी लाभदायक है। जो हमें कई बीमारियों से बचाने का काम करती है।

टूना मछली के फायदे

आप टूना मछली को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं,  जो हमारे शरीर की कई समस्याओं को दूर करने का काम करती है-

वज़न घटाने के लिए लाभदायक

inside  strong bounce

अगर आप वज़न घटा रहे हैं तो आप टूना मछली का सेवन कर सकते हैं। साथ ही आप अपने आहार में फिश ऑयल को भी शामिल कर सकते हैं। फिश ऑयल का इस्तेमाल आप कमर दर्द में भी कर सकते हैं। एक शोध में बताया गया है कि ये पेट की चर्बी कम करता है। फिश ऑयल का इस्तेमाल आप अपनी स्किन के ऊपरी हिस्से में भी कर सकते हैं।

बनाए हड्डियों को मज़बूत

inside  weight loos

हमारी हड्डियों को सबसे ज़्यादा कैल्शियम और विटामिन-डी की ज़रूरत होती है। क्योंकि ये पोषक तत्व हमारी हड्डियों को मज़बूत रखने का काम करते हैं। कैल्शियम और विटामिन-डी हमारी हड्डियों को बनाने का काम भी करता है। हड्डी रोग और फ्रैक्चर के जोखिम कम करने में ये बहुत फायदेमंद है। टूना मछली में कैल्शियम और विटामिन-डी भरपूर मात्रा में होते हैं। इसलिए आप अपनी डाइट में टूना मछली को शामिल कर सकते हैं।

प्रतिरक्षा प्रणाली होगी स्ट्रांग ( इम्यूनिटी सिस्टम )

inside  immunity system

हमारे शरीर में सबसे अहम हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली यानी इम्यूनिटी सिस्टम होता है। जो हमें बीमारियों से बचाने का काम करता है। अगर हमारा इम्यूनिटी सिस्टम स्ट्रांग होता है तो हमारे अंदर आसानी से कोई रोग नहीं पनपता। लेकिन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमज़ोर है तो आप अपने आहार में टूना मछली को शामिल कर सकते हैं। ये मछली हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली मज़बूत करती है। क्योंकि टूना मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है।

इसे ज़रूर पढ़ें-शरीर के लिए बेहद जरूरी है जिंक फूड्स का सेवन, जानें इसके फायदे

 

आंखों के लिए फायदेमंद

inside  tuna fish eyes benifites

हमारी आंखें हमारे लिए सबसे ज़रूरी चीज़ है। ज़ाहिर है हम आंखों के स्वास्थ्य के लिए भी फिक्रमंद होंगे। बढ़ती उम्र के साथ हमें कई नेत्र रोग होने लग जाते हैं। ऐसे में आंखों को स्वस्थ रखने के लिए मछली का सेवन करना बहुत फायदेमंद है।

Recommended Video

दिल के लिए लाभकारी

inside  hurt benefitess

टूना मछली का सेवन करना हमारे दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। अक्सर दिल के मरीज़ों को मछली खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो हृदय रोग के जोखिम को कम करता है। इसलिए आप टूना मछली का सेवन कर सकते हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें-चलिए जानते हैं सालमन मछली और इसके कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में

 

टूना मछली को उपयोग करने के तरीके

inside  diffrence typ of eating tuna fish

आप टूना मछली को अलग-अलग तरह बनाकर खा सकते हैं जैसे फिश करी, सूप बनाकर, स्टीम करके खा सकते हैं। साथ ही आप टूना मछली को हफ्ते में लगभग 226 ग्राम तक अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

आप आहार में टूना मछली को तरह-तरह की डिश बनाकर शामिल कर सकते हैं। लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- Freepik