हाई ब्लड प्रेशर को कर सकते हैं कंट्रोल, बस अपनाने होंगे ये हैं बेस्ट तरीके

हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं बुजुर्गों के साथ-साथ युवाओं में भी काफी देखने को मिल रही हैं। इसे कंट्रोल करने के लिए आप इन तरीकों को आजमा सकते हैं।
Freepiktips for high blood pressure

ब्लड प्रेशर हाई होने का मतलब है हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी बीमारियों को बुलावा देना। इसलिए बहुत जरूरी है कि आप अपने ब्लड प्रेशर को नॉर्मल लेवल पर रखने के लिए कंट्रोल करें। अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है तो आपको अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने की आवश्यकता है। यही नहीं जब भी जरूरत हो तो डॉक्टर से परामर्श जरूर लें। हेक्टिक लाइफस्टाइल फॉलो किए जाने की वजह से यह समस्या बुजुर्गों के साथ-साथ युवाओं में भी काफी देखने को मिल रही है। इसलिए रेगुलर चेकअप और लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर आप इसे कंट्रोल में रख सकती हैं। वहीं आज हम बताएंगे 10 ऐसे बेस्ट तरीक़े, जिसके जरिए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है।

1एक्सरसाइज

exercise

आमतौर पर एक्सरसाइज सिर्फ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए ही नहीं बल्कि नॉर्मल लाइफ में हेल्दी रहने के लिए बेहद आवश्यक है। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है तो आपको रोजाना 30 से 40 मिनट तक एक्सरसाइज करने की आवश्यकता है। एक्सरसाइज के साथ-साथ योगा को भी अपने रूटीन में शामिल करें। मेडिटेशन और योगा हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक होते है। रोजाना प्रैक्टिस करने से यह स्ट्रेस को मैनेज करते हैं, जिससे ब्लड प्रेशर भी नॉर्मल रहता है।

2वजन करें कंट्रोल

manage weight

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए बेहद महत्वपूर्ण है कि आप अपने वजन को मेंटेन रखें। अगर आप बहुत ज्याजा फैट कैरी कर रही हैं तो इससे गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। अपनी डाइट में फैट यु्क्त चीजों को शामिल ना करें। वहीं अगर आप वजन कम कर रही हैं तो फैट युक्त चीजों को हेल्दी डाइट से रिप्लेस करें। 

3चीनी

sugar intake

अपनी डाइट में से एक्सट्रा चीनी को कम करें, यह तरीका आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक हो सकता है। अगर आप चीनी का अधिक सेवन करती हैं तो इससे दांतों में भी समस्या पैदा हो सकती है। 

 

4रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट

bad carbs

किसी को भी डाइट में से कार्बोहाइड्रेट हटाने का सुझाव नहीं देना चाहिए। यह सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है, लेकिन इसकी जगह आप अपनी डाइट से बैड कार्बोहाइड्रेट को हटा सकती हैं। अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है तो बैड कार्ब्स आपको नुक़सान पहुंचा सकते हैं।

5पोटैशियम

potassium intake

केला, मछली, दूध , शकरकंद, और आलू जैसी चीजें पोटैशियम से समृद्ध है, जो ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक होती हैं। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि पोटैशियम से भरपूर आहार किडनी की बीमारी वाले लोगों के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इसलिए डाइट में शामिल करने से पहले एक बार डॉक्टर से परामर्श करें।

 

6नमक

salt intake

कुछ ऐसे लोग हैं जिनके लिए हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए नमक का सेवन कम किया जाना फायदेमंद साबित हुआ है, लेकिन यह तरीक़ा सभी लोगों के लिए फायदेमंद साबित नहीं होता है। हालांकि नमक का सेवन कम करना एक हेल्दी हैबिट हो सकती है।

 

7प्रोसेस्ड फूड

processed food

प्रोसेस्ड फूड में मौजूद नमक और चीनी सेहत के लिए नुकसानदायक है। हालांकि नैचुरल फूड इसके बजाय अधिक हेल्दी होते हैं और यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। प्रोसेस्ड फूड का सेवन कम करने के बजाय इसको डाइट से हटाना बेस्ट आइडिया होगा।

8स्मोकिंग

smoking cut

हर कोई यह जानता है कि स्मोकिंग सेहत के लिए घातक है। यह गंभीर बीमारियों के लिए जिम्मेदार है, अगर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आपको तुरंत इस आदत से छुटकारा पाने की आवश्यकता है। सिगरेट की लत को छोड़ देने से यह आपके हृदय प्रणाली में होने वाले डैमेज को रिवर्स कर देगा और बदले में आपके ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलेगी। 

 

 

9स्ट्रेस

stress relief

बढ़ते स्ट्रेस की वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ने का ख़तरा रहता है। डीप ब्रीदिंग और खुद को रिलैक्स करने के लिए समय निकालना, यह तनाव को कम करने के शानदार तरीके हैं। कई लोगों की जॉब्स काफी स्ट्रेसफुल होती हैं, लेकिन आपको इसे मैनेज करने के लिए बीच-बीच में ब्रेक लेने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा कोशिश करें कि अधिक देर तक काम ना करें।

 

 

10जड़ी बूटी

medicated herbs

अगर आप डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाओं का सेवन करते हैं तो हमेशा हर्बल सप्लीमेंट लेने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें। वैसे ग्रीन टी और अजवाइन का रस ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा अदरक भी हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक होता है। आप चाहें तो डॉक्टर से परामर्श करके इसका सेवन कर सकती हैं।