एजिंग मानव शरीर की एक प्राकृतिक घटना है। यह तो हम सभी जानते हैं कि वक्त का पहिया थामना किसी के लिए भी संभव नहीं है। जैसे-जैसे समय बीतता है, स्किन भी एजिंग की तरफ बढ़ने लगती हैं। उम्र बढ़ने के साथ ही उसके लक्षण भी स्किन पर साफतौर पर दिखाई देने लगते हैं जैसे कि पेल स्किन, झुर्रियाँ और काले घेरे। इस स्थिति में अधिकतर महिलाएं महंगी-महंगी एंटी-एजिंग क्रीम व स्किन केयर प्रॉडक्ट को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करती हैं। इससे कुछ हद तक स्किन को यूथफुल बनाए रखने में मदद करती हैं। लेकिन इससे भी ज्यादा जरूरी है कि आप अपनी डाइट पर भी उतना ही फोकस करें। दरअसल, कुछ खाद्य पदार्थों में एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही कुछ आहार आपको एजिंग की तरफ तेजी से धकेलते हैं। इसलिए अगर आप सच में लंबे समय तक खुद को जवां दिखाए रखना चाहती हैं तो आपको कुछ न्यूट्रिशन हैक्स के बारे में पता होना चाहिए। यह हैक्स आपको हेल्दी और यूथफुल बनाए रखने में मदद करेंगे-

शुगर को कह दें अलविदा

 healthy nutritions inside

चीनी सिर्फ वजन बढ़ने के लिए ही जिम्मेदार नहीं है, बल्कि यह आपको तेजी से एजिंग की तरफ भी धकेलता है। अगर आप इसका सेवन करती हैं तो यह कोलेजन और इलास्टिन को नुकसान पहुंचाता है, जिससे स्किन पर झुर्रियां नजर आने लगती हैं।  साथ ही यह स्किन की फर्मनेस को नुकसान पहुंचाकर आपको बूढ़ा दिखाती है। इसलिए, अब आप इस न्यूट्रिशन हैक की मदद लें। सबसे पहले उन खाद्य पदार्थों को बाय-बाय कह दें, जिनमें उच्च स्तर की चीनी होती है। साथ ही हाई शुगर फूड की जगह फलों या गुड़ का सेवन करें।

इसे जरूर पढ़ें: वेट लॉस के लिए बेस्‍ट है तुलसी और अजवाइन का पानी, रोजाना पीएं

विटामिन सी को दें प्राथमिकता

 healthy nutritions inside

यह एक ऐसा न्यूट्रिशन हैक हैं, जो आपको लंबे समय तक जवां दिखाने में बेहद मदद करेगा। उम्र बढ़ने से रोकने के लिए विटामिन सी खाद्य पदार्थ सबसे अच्छा है। आप नाश्ते के लिए नींबू, संतरे और ताजा सलाद का उपयोग कर सकती हैं। इसके अलावा, नियमित रूप से कीवी, टमाटर, और बेल पेपर आदि का सेवन करें। यह आपकी स्किन की इलास्टिसिटी को बेहतर बनाता है, जिससे आपकी स्किन यंग और ब्यूटीफुल नजर आती है।

इसे जरूर पढ़ें: उड़द दाल से मिलने वाले वाले इन लाभों को जानने के बाद आप भी करेंगी इसे डाइट में शामिल

शहद का करें सेवन

 healthy nutritions inside

यह न्यूट्रिशन हैक आपकी स्किन को यूथफुल बनाने में बेहद कारगर है। शहद नेचुरल स्वीटनर है और इसलिए हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसके अलावा, आप दही के साथ शहद मिलाएं और नियमित रूप से अपने दैनिक भोजन के हिस्से के रूप में इसका सेवन करें। यह आपकी त्वचा को पंप करेगा और इसे बूस्ट करके आपको एक फ्लॉलेस लुक़ देगा। इसके अलावा, आप अपने दिन की शुरुआत में गर्म पानी में नींबू व शहद मिक्स करके भी उसका सेवन कर सकती हैं।

Recommended Video

एंटीऑक्सीडेंट्स पर करें फोकस

 healthy nutritions inside

एंटी-एजिंग स्किन केयर प्रॉडक्ट्स में मुख्य रूप से कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स को शामिल किया जाता है। यह स्किन को यूथफुल दिखाने में मदद करते हैं। लेकिन आप ब्यूटी प्रॉडक्ट्स के अलावा अपने भोजन में भी इसे शामिल करें। आप गाजर, बेल पेपर, ग्रीन टी और विटामिन ई, ए और सी युक्त खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में मुख्यता से शामिल करें। ये आपकी त्वचा के विकास में सुधार करने में मदद करते हैं और इसे सुस्त और पेल होने से बचाते हैं। जिससे आपकी स्किन यंग नजर आती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik