तेज गर्मी से राहत के अलावा, मानसून कई तरह के इंफेक्‍शन भी लाता है। जगह-जगह भरा पानी कई तरह की पानी से होने वाली बीमारी जैसे टाइफाइड, हैजा और दस्‍त का कारण बनता है। एक बार जब लगातार बारिश शुरू हो जाती है, तो तापमान में उतार-चढ़ाव किसी की भी हेल्‍थ पर भारी पड़ सकता है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि अपनी डाइट में बदलाव करके आप इस मौसम में भी हेल्‍दी रह सकती हैं। जी हां आप जो भी खाती हैं उसके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए और सुनिश्चित करें कि आप जो भी खाती हैं वह पर्याप्त पोषक तत्वों से भरपूर हो।

यूं तो विटामिन सी हर मौसम में लेना चाहिए, लेकिन मानसून में विटामिन सी से भरपूर फूड लेना बहुत जरूरी होता है क्‍योंकि यह हमारी इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करता है। मौसमी बीमारियां का मुकाबला करने जैसे कॉमन कोल्‍ड से लेकर आयरन के अवशोषण को सुनिश्चित करने के लिए एंटीऑक्‍सीडेंट लेना बहुत जरूरी होता है। इसलिए आपको अपनी डाइट में विटामिन सी को शामिल करना चाहिए। मौसमी खट्टे फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा हमें होता है। इस आर्टिकल में दिए कुछ विटामिन सी से भरपूर फूड में हैं, जो इस बारिश के मौसम में आपको हेल्‍दी रखेंगे।

इसे जरूर पढ़ें: मानसून के दौरान इन 8 खाद्य पदार्थों को खाने से बचें, नहीं तो पड़ सकती हैं बीमार

ब्रोकली

broccoli vitamin c monsoon

यह ग्रीन सब्‍जी विटामिन सी से भरपूर होती है, लेकिन हम कभी भी इसके हेल्‍थ बेनिफिट्स पर ध्‍यान नहीं देते और ना ही इसे अपनी डाइट में शामिल करते है। लेकिन अगर आप मानसून में किसी भी तरह के इंफेक्‍शन को दूर रखना चाहते हैं, तो ताजे सलाद को तैयार करने से लेकर सूप को टेस्‍टी बनाने, ब्रोकली बेहद फायदेमंद है।

आंवला

amla vitamin c monsoon

हमें यकीन है कि आपने अपनी मां और दादी को इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में जोर देते हुए सुना होगा। खैर, सच तो यह है कि, यह औषधीय गुण मानसून में इसे लेना और भी जरूरी बनाते हैं। आंवला से आप कई तरह की रेसिपी बना सकते हैं। पारंपरिक 'मुरब्बा' से लेकर उन्हें सुखाने और कैंडी के रूप में सेवन करने तक, आप इसका इस्‍तेमाल मज़े कर सकते हैं। फाइबर से भरपूर होने के अलावा, आंवला को इम्‍यून को मजबूत बनाने के लिए भी जाना जाता है।

इसे जरूर पढ़ें: मानसून में रहना है मस्त तो खाने-पीने का यूं रखें ख्याल

टमाटर

tomatoes vitamin c monsoon

जी हां आपकी सब्‍जी को एक्‍स्‍ट्रा टेस्‍ट देने वाला टमाटर विटामिन सी से भरपूर होात है। अगर आप मौसमी इंफेक्‍शन से पीड़ित हैं, तो टमाटर आपके लिए बहुत मददगार हो सकता है। मामूली सी दिखने वाली कोल्‍ड और फ्लू की समस्‍या लंबे समय तक आपको परेशान करती है। लेकिन इसका समाधान इस फूड में छिपा है। तो अपने डेली डाइट रुटीन में टमाटर को शामिल करें और ऐसा करने से आपका इम्‍यून सिस्‍टम आपको हमेशा के लिए धन्‍यवाद देगा।

खुबानी

appricots vitamin c monsoon

इस ऑरेंज कलर के सॉफ्ट फल को बहुत कम लोग जानते हैं लेकिन यह अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। क्‍या आप जानती हैं कि ड्राई खुबानी न केवल कैलोरी में कम होती है, बल्कि आपकी इम्‍यून सिस्‍टम की भी रक्षा कर सकती है।

पपीता

papaya vitamin c monsoon

विटामिन सी के सबसे स्रोतों में से एक पपीता है। इस फल किसी को बहुत पसंद होता है तो कुछ ये बिल्‍कुल भी पसंद नही होता है। यानि इससे आपका लव और हेट का रिश्ता है, लेकिन इसके हेल्‍थ को फायदा पहुंचाने वाले गुण इसे मानसून में जरूरी फल बनाते हैं। इसे छीलने और कच्चे खाने से लेकर इसे अन्य सामग्री के साथ सलाद के रूप में खाने तक, पपीते को कई तरीकों से खाया जा सकता है।

तो देर किस बात कि इस मानसून में अपनी डाइट में इन 5 फूड्स को शामिल करें और पूरे सीजन में हेल्‍दी रहें।

Image courtesy: Pixabay & Freepik.com