कभी-कभी हमें बहुत ज्यादा थकान, सर्दी-खांसी या सीजनल बीमारियों से दोचार होना पड़ता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि हमारी इम्यूनिटी बहुत वीक है और इस खराब इम्यूनिटी के कारण हमारे लिए बहुत ज्यादा समस्या हो जाती है। हम काफी कुछ ट्राई करते हैं, लेकिन हमारी मेहनत काम नहीं करती। अगर आप उन लोगों में से हैं जो बार-बार बीमार पड़ते हैं तो ये बहुत ही ज्यादा परेशानी भरा साबित हो सकता है। 

एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी ने एक ऐसी इम्यूनिटी बूस्टिंग ड्रिंक की रेसिपी शेयर की है जिसे बारे में जानकर आपको अच्छा लगेगा। शिल्पा ने इसे 'गोल्डन पोशन' का नाम दिया है क्योंकि ये शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी ड्रिंक साबित हो सकती है। आजकल वर्क लाइफ बैलेंस काफी ज्यादा बिगड़ गया है और यही कारण है कि लोग ज्यादा बीमार पड़ रहे हैं। ऐसे में शिल्पा द्वारा शेयर की गई ये ड्रिंक काफी मददगार साबित हो सकती है।

शिल्पा शेट्टी की इम्यूनिटी बूस्टिंग चाय-

शिल्पा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इस चाय की रेसिपी शेयर की है। दरअसल, इस चाय में वो सब इंग्रीडियंट्स हैं जो इम्यूनिटी को बेहतर बनाने के लिए इस्तेमाल किए जा सकते हैं। 

सामग्री-

  • 2 कप गर्म पानी
  • 1.5 नींबू (रस निकाला हुआ)
  • 1.5 बड़े चम्मच अदरक का जूस
  • 1 बड़ा चम्मच कच्ची अंबा हल्दी
  • 2 चम्मच शहद
  • चुटकी भर नमक
  • स्वादानुसार पिसी दालचीनी

इसे जरूर पढ़ें-  शिल्‍पा शेट्टी से लें माइंडफुल ईटिंग के 10 टिप्‍स और रहें फिट 

शिल्पा शेट्टी की इस चाय की रेसिपी में नींबू, अदरक, शहद सभी कोल्ड और कफ से राहत देने वाले इंग्रीडियंट्स हैं। अंबा हल्दी को सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। शिल्पा का कहना है कि वो अपने बेटे वियान-राज को ये तब से दे रही हैं जब से वो 5 साल के थे। 

ये चाय बहुत ही आसानी से घर पर बनाई जा सकती है और इसमें कई सारे एंटी-ऑक्सिडेंट्स मौजूद हैं। ये एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी फंगल है जो हमारे शरीर के पाचन तंत्र को बेहतर बनाने और श्वास संबंधित रोगों से बचाने में मदद करती है।  

Recommended Video

इस चाय को बनाते समय ये बात ध्यान रखें- 

जब भी आप शहद मिलाएं तो इसे बहुत ही ज्यादा गर्म या ठंडे पानी में न मिलाएं। इससे नेचुरल स्वीटनर का फायदा कम हो सकता है। इसलिए आपको शहद गुनगुने पानी में ही मिलाना है।  

सभी इंग्रीडियंट्स को एक साथ मिलाएं और उबालें। अंत में थोड़ा ठंडा कर शहद डालकर चलाएं जब तक शहद पूरी तरह से घुल न जाए। इसे ढककर 5-6 मिनट उबलने दें। अब इसे छानकर मग में डालें और इसे सिप-सिप कर पिएं।  

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Shilpa Shetty Kundra (@theshilpashetty)

क्या हैं इस इम्यूनिटी बूस्टिंग चाय के फायदे? 

शिल्पा के अनुसार इस इम्यूनिटी बूस्टिंग चाय के फायदे बहुत होते हैं।  

1. इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज हैं जिससे पाचन सही होता है। शहद खराब गले में भी मदद कर सकता है। 

2. इसमें अदरक मिली हुई है जो बहुत अच्छी डाइजेस्टिव प्रॉपर्टीज के साथ आती है। इससे जी मिचलाने की समस्या भी कम होती है और मेटाबॉलिज्म भी ठीक होता है। 

3. ये शरीर को डिटॉक्स करने के लिए अच्छी चाय है। 

4. नींबू की वजह से शरीर में विटामिन सी की खूबियां मिलती हैं। 

5. अंबा हल्दी एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल प्रॉपर्टीज देती है जिससे स्किन में खुजली, कफ, अपच, ज्वाइंट पेन जैसी समस्याएं हल होती हैं।  

shilpa energy drink

इसे जरूर पढ़ें- शिल्पा शेट्टी से जानिए हेल्दी रहने के लिए योगा के अलावा किन चीजों को करना है शामिल  

शिल्पा के हिसाब से अन्य चीज़ें को इम्यूनिटी के लिए अच्छी हैं? 

शिल्पा शेट्टी अपने स्वास्थ्य का और फिटनेस का बहुत ख्याल रखती हैं और लगातार वो अपने सोशल मीडिया चैनल, यूट्यूब चैनल, फिटनेस एप में टिप्स आदि देती रहती हैं जिससे इम्यूनिटी बेहतर होती है। शिल्पा की कुछ टिप्स हैं- 

1. नियमित एक्सरसाइज करें- शरीर को जितनी स्ट्रेचिंग आदि मिलेगी वो उतना ही ज्यादा अच्छा होगा। 

2. अच्छी नींद लें- अगर आप सही नींद लेते हैं तो आपका शरीर बहुत अच्छा रहेगा। 

3. स्ट्रेस से दूर रहें- स्ट्रेस के कारण शरीर की इम्यूनिटी वीक होने के साथ-साथ कई शारीरिक और मानसिक समस्याएं होती हैं।

4. योगा करेगा मदद- अगर आप इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग करना चाहती हैं तो योगा जरूर करें।

5. स्वस्थ आहार लें- अगर आप स्वस्थ आहार नहीं लेंगी तो आपका शरीर स्वस्थ नहीं रहेगा और इम्यूनिटी भी अच्छी नहीं होगी।  

तो इन सभी टिप्स को फॉलो करें और अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।