बॉलीवुड एक्‍ट्रेस शिल्‍पा शेट्टी बॉलीवुड मूवीज में भले न दिखाई देती हूं मगर, फिटनेस और कुकिंग के लिए वह बॉलीवुड में काफी मशहूर हैं। शिल्‍पा शेट्टी का इंस्‍टाग्राम आपको नई, टेस्‍टी और हेल्‍दी रेसिपीज और फिटनेस टिप्‍स से भरा मिलेगा। शिल्‍पा 40 प्‍लस होने के बावजूद आज भी वर्कआउट और अपनी स्ट्रिक्‍ट डाइट की वजह से काफी फिट नजर आती हैं। वह खुद तो फिट रहती ही है साथ ही अपने फैंस को भी फिट रहने और अच्‍छी फूड हैबिट की सलाह देती रहती हैं। हालही में शिल्‍पा शेट्टी ने अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्‍ट डाला है, जिसमें उन्‍होंने माइंडफुल ईटिंग के टिप्‍स दिए हैं।

शिल्‍पा ने टिप्‍स के साथ ही पोस्‍ट पर बहुत ही अच्‍छा कैप्‍शन भी लिखा है। शिल्‍पा ने लिखा है, ‘अच्‍छीअच्‍छी आदतें डाले ना कि, खुद पर रिस्ट्रिक्‍शन मत लगाएं। आप अपने जीवन में होने वाली हर घटना को कंट्रोल नहीं कर सकते हैं मगर, आपको कब, कितना और क्‍या खाना है इस पर जरूरी लगाम कस सकते हैं।’ कैप्‍शन के बाद शिल्‍पा ने हेल्‍दी और माइंडफुल ईटिंग के टिप्‍स दिए हैं। 

shilpa shetty mindful eating tips bollywood actress fitness tips

ड्राय फ्रूट्स का सेवन

जब भी आप ट्रैवल कर रहे हों तो अपने साथ नट्स यानी ड्राय फ्रूट्स जरूरी रखें। सफर के दौरान नट्स खाते रहें। शिल्‍पा की यह टिप बेहद लाभदायक है। हेल्‍दी डाइट में सभी को ड्राए फ्रूट्स जरूर शामिल करने चाहिए और रोज मुठ्ठी भर ड्राए फ्रूट्स जरूर खाने चाहिए। इनसे सभी जरूरी पोषक तत्‍व शरीर में पहुंच जाते हैं। 

खाते वक्‍त ‘नो टीवी’

जब भी आप खाना खा रहे हों या फिर आपके बच्‍चे खाना खा रहे हों, तब टीवी न चलाएं। इससे मांइड डाइवर्ट होता है। खाना खाते वक्‍त ध्‍यान खाने पर ही होना चाहिए। अगर आप खाते वक्‍त ध्‍यान टीवी या मोबाइल या फिर बातों में लगा कर रखेंगे तो इससे न तो आप खाने को अच्‍छे से चबा-चबा कर खाएंगे और न ही उसका स्‍वाद अच्‍छे से ले पाएंगे। इसलिए खाते वक्‍त शांत रहें और आसापास का माहौल भी शांत रखें। 

छोटी प्‍लेट में खाएं 

आप प्‍लेट जितनी बड़ी लेंगे उतना ज्‍यादा खाना खाएंगे। प्‍लेट हमेशा छोटे साइज की लें। प्‍लेट छोटी होगी तो खाना कम आएगा। इससे आप अपनी डाइट को कंट्रोल रख सकेंगे। अगर आप ओवर ईटिंग करेंगे तो इससे आपको वजन भी बढ़ेगा और दूसरी प्रॉब्‍लम्‍स भी हो सकती हैं। 

खाने का आनंद लें 

खोने को बोझ समझकर या यह सोचकर कि खाने का वक्‍त हो गया है तो कुछ तो खाना होगा। ऐसा न करें। हमेशा जो भी खाना खा रहें हैं उसका आनंद लें। खाने को स्‍वाद लेकर खाएंगे तो वह शरीर में ज्‍यादा लगेगा। 

shilpa shetty fitness mantra shilpa shetty instagram shilpa shetty mindful eating tips

चबा कर खाएं 

कई लोग खाने को जल्‍दी खत्‍म करने के चक्‍कर बिना ढंग से चबाए उसे निगल लेते हैं। शिल्‍पा कहती हैं कि हर कौर को 28 से 30 बार चबाना चाहिए और उसके बाद ही निगलना चाहिए। ऐसा तब होगा जब खाने को तसल्‍ली और शांती से खाया जाएगा। खाने को बिना चबाए यूं ही निगल लेने से बदहजमी हो सकती हैं। 

फूड आइटम खरीदने से पहले लेबल पढ़ें 

आप जो फूड आइटम ग्रॉसरी स्‍टोर से खरीद रहे हैं, उनमें क्‍या इंग्रीडियंट्स मिले हैं, इस पर गौर जरूर करें। हो सकता है कि कुछ चीजें आपको नुक्‍सान करती हों मगर आप फिर भी उन्‍हें बिना फूड आइटम्‍स के लेबल पढ़ें खरीद लेते हैं और उनका सेवन भी करते रहते हैं। यह गलत है। अगर आपको शुगर नहीं लेनी है और आप जो फूड आइटम खा रहे हैं उसमें शुगर कंटेंट है तो जाहिर है कि आपको यह नुकसान करेगा। 

अपनी सांसों पर ध्‍यान दें 

क्‍या आपने ऐसा कभी किया है? आप दिन में कितनी बार सांस लेते है। शायद आपको भी यह बात नहीं पता होगी। मगर, दिन में किसी भी वक्‍त केवल 10 मिनट के लिए अपनी सांस पर ध्‍यान दें। यह मेडीटेशन का भी एक तरीका है। 

भूख लगे तब ही खाएं 

घड़ी देख कर खाना न खाएं। जब आपको तेज भूख लगी हो तब ही खाना खाएं। भरे पेट खाना खाने से वह खाना पच नहीं पाता। अगर आप रोज एक ही समय पर खाना खाते हैं तो ध्‍यान रखें कि उस समय के आगे पीछे कुछ न खाएं। आपको जितनी भूख हो उतना ही खाएं। भूख से ज्‍यादा खाना कभी भी न खाएं। ओवर ईटिंग से आपकी तबियत भी खराब हो सकती है। 

न खाएं रिफाइंड 

अगर आप खाना पकाने में रिफाइंड ऑयल का प्रयोग करती हैं तो यह आज से ही बंद कर दें क्‍योंकि यह कॉलेस्‍ट्रॉल बढ़ाता है। इससे आपको दिल से जुड़ी बीमारी हो सकती है। रिफाइंड की जगह सरसों के तेल में खाना पकाएं। हो सके तो ऑलिव ऑयल खाना शुरू करें। 

शिल्‍पा शेट्टी के यह 10 टिप्‍स आपके अंदर अच्‍छी ईटिंग हैबिट्स डालेंगे। यह आपको अपनी डाइट पर कंट्रोल करना तो सिखाएंगे ही साथ आपको स्‍वस्‍थ भी बनाएंगे।