• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

फूड पॉइजनिंग होने पर एक्सपर्ट द्वारा बताए गए यह उपाय आएंगे काम

अगर आपको फूड पॉइजनिंग हो गई है, तो एक्सपर्ट द्वारा बताए गए यह उपाय आपके बेहद काम आने वाले हैं। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -24 May 2022, 15:29 ISTUpdated -24 May 2022, 17:23 IST
Next
Article
expert remedies for food poisoning

फूड पॉइजनिंग एक ऐसी स्वास्थ्य समस्या है, जो कभी भी और किसी को भी हो सकती है। आमतौर पर, दूषित, खराब या एक्सपायर्ड फूड खाने के कारण व्यक्ति को फूड पॉइजनिंग हो सकती है। फूड पॉइजनिंग होने पर इसके लक्षण तुरंत भी नजर आ सकते हैं, तो कभी इनमें थोड़ा समय भी लग सकता है।

आमतौर पर, जब व्यक्ति को फूड पॉइजनिंग होती है, तो उसके कुछ लक्षण नजर आते हैं, जैसे-फीवर, डायरिया, उल्टी, सिर दर्द व पेट दर्द। अमूमन इस स्थिति में व्यक्ति को उल्टी होने की संभावना अधिक रहती है। ऐसे में व्यक्ति तुरंत डॉक्टर के पास जाता है, लेकिन डॉक्टरी सलाह लेने से पहले भी आप कुछ आसान उपायों को अपनाकर फूड पॉइजनिंग के लक्षणों से काफी हद तक राहत पा सकते हैं।

तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको कुछ ऐसे ही आसान उपायों के बारे में बता रही हैं, जिन्हें आप फूड पॉइजनिंग होने पर अपना सकती हैं और खुद से ही अपना इलाज कर सकती हैं-

जरूर पीएं पानी

food poisoning remedies drink water

अगर आपको फूड पॉइजनिंग के कारण बार-बार उल्टी व दस्त हो रहे हैं, तो यह संभावना है कि आपकी बॉडी डिहाइड्रेट हो जाए। इसलिए यह सुनिश्चित करें कि आप जब भी उल्टी या दस्त करते हैं, तो उसके तुरंत बाद एक गिलास पानी अवश्य पीएं।

इसे भी पढ़ें: अगर ज्यादा होती है एंग्जाइटी तो ये फूड्स कर सकते हैं आपकी मदद

इसके अलावा, आप इलेक्ट्रॉल का भी सेवन करें। अगर घर में इलेक्ट्रोलाइट नहीं है, तो आप एक गिलास पानी में थोड़ा सा नींबू, काला नमक व शहद डालकर इलेक्ट्रोलाइट तैयार कर सकती हैं। यह आपकी बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन को बैलेंस करने में मदद करेगा और आपको आराम मिलेगा।

अदरक

food poisoning remedies consumer ginger

अगर आपको फूड पॉइजनिंग होने पर मतली या सिरदर्द की समस्या हो रही है, तो ऐसे में अदरक का सेवन आपके लिए कारगर साबित होगा। इसके लिए आप पानी को हल्का गुनगुना करें और फिर उसमें अदरक डालकर उबाल लें।

expert on food poisoning remedies

अब आप इसमें थोड़ा सा नींबू डालें। आप चाहें तो इसमें शहद भी मिक्स कर सकते हैं। अदरक के इस पानी को पीने से जलन में काफी राहत मिलती है और आपको आराम महसूस होता है।

केला

food poisoning remedies eat banana

केले में पोटेशियम की मात्रा काफी उच्च होती है। अमूमन फूड पॉइजनिंग होने पर व्यक्ति की बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन हो जाता है। केला इस असंतुलन को ठीक करने में मदद करता है। साथ ही इसमें सॉल्यूबल फाइबर (ज्यादा फाइबर के नुक्सान) पाया जाता है, जिसके कारण यह फूड पॉइजनिंग के कारण होने वाले दस्त से भी राहत दिलाता है। 

ठंडा दूध

food poisoning remedies drink cold milk

फूड पॉइजनिंग होने पर ठंडे दूध का सेवन करना काफी अच्छा माना जाता है। अगर आपको बहुत अधिक जलन व एसिडिटी जैसी फीलिंग हो रही है, तो ऐसे में आप एक कप ठंडे दूध का सेवन करें। ऐसा करने से आपको तुरंत ही जलन व एसिडिटी से राहत मिलती है। यूं तो आप ठंडे दूध में फ्लेवर भी एड कर सकती हैं। लेकिन प्लेन व चिल्ड ठंडा दूध आपको अधिकतम लाभ पहुंचाएगा।

पुदीना 

food poisoning remedies consume mint or pudina

पुदीना ना केवल पेट को ठंडक का अहसास करवाता है, बल्कि यह पेट से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करने में मदद करता है। फूड पॉइजनिंग होने पर पेट अपसेट हो जाता है और ऐसे में पुदीने का सेवन करने से आपको लाभ मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें: पेट से जुड़ी 5 समस्याओं के 5 देसी इलाज, एक्सपर्ट से जानें समस्या को कम करने के तरीके

इसके लिए, आप पुदीने के रस में नींबू व शहद मिक्स करके उसका सेवन करें। आप चाहें तो शहद की जगह काला नमक भी मिक्स कर सकते हैं। मार्केट में इन दिनों पुदीने की गोलियां भी मिलती हैं, उसका सेवन भी आपके लिए लाभदायक होगा।

तो अब जब भी आपको फूड पॉइजनिंग हो, तो घबराने के स्थान पर इन आसान उपायों की मदद लें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।