हर किचन में मौजूद हल्‍दी को हेल्‍थ के लिए रामबाण माना जाता है। यह आपकी हेल्‍थ से जुड़ी लगभग सभी समस्‍याओं के साथ-साथ स्किन से जुड़ी सभी समस्‍याओं को भी दूर करती है। हल्दी एक ऐसा हर्ब है जो हल्दी के पेड़ की सूखी जड़ों और शाखाओं से बनाई जाती है। हल्दी खुशबूदार, उत्तेजक और एक शक्तिवर्धक औषधि है। हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन नामक केमिकल तत्व ही हल्दी के पीले रंग और इसके उपचारात्मक प्रभाव का कारण होता है।

हल्दी का इस्तेमाल त्वचा की देखरेख के लिए भी किया जाता है और डाइजेस्टिव सिस्‍टम को दुरूस्त करने के लिए भी। इसके अलावा हल्दी में कई औषधीय गुण हैं जो कोल्‍ड और कफ जैसी आम समस्‍याओं से लेकर गंभीर बीमारियों जैसे कैंसर, डायबिटीज और सूजन का इलाज करते हैं। 

मुझे लगता है कि इन सभी बातों की जानकारी शायद आपको है, इसलिए हल्‍दी आपके डेली रूटीन का हिस्‍सा है। लेकिन आज हम आपको इसका एक अनोखा उपाय बताने जा रहे हैं जो शायद आपने पहले कभी नहीं सुना होगा। जी हां हल्‍दी का इस्‍तेमाल आप सिरदर्द से बचने के लिए एक स्‍पेशल तरीके से कर सकती हैं। अगर आप भी सिरदर्द से परेशान हैं और दवा खाने से बचना चाहती हैं तो इस उपाय को जरूर आजमाएं। 

सिरदर्द के लिए हल्‍दी

turmeric for headache inside

आज के समय में खराब लाइफस्टाइल, खानपान में गड़बड़ी और खराब लाइफस्‍टाइल के चलते ज्‍यादातर लोगों को सिर दर्द की शिकायत रहती हैं। महिलाओं को घर और बाहर दोनों की जिम्‍मेदारी निभाने के साथ-साथ हर महीने के उन मुश्किल दिनों का सामना भी करना पड़ता है। इसलिए उनको बढ़ते तनाव के कारण आए दिन इस समस्‍या से दो-चार होना पड़ता है। कई बार यह दर्द इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि बर्दाशत नहीं होता है और दवाओं का सेवन करना पड़ता है। लेकिन लंबे समय तक दवाओं के सेवन से हेल्‍थ पर बुरा असर पड़ने लगता है इसलिए आपको घरेलू नुस्‍खों का इस्‍तेमाल करना चाहिए। यह आपको बिना किसी साइड इफेक्ट के तुंरत राहत पा सकती हैं। इसके लिए आप हल्‍दी का इस्‍तेमालकर सकती हैं। आइए इसे इस्‍तेमाल करने के तरीके और फायदों के बारे में जानें।   

इसे जरूर पढ़ें:रोजाना हल्‍दी वाला पानी पीएंगी तो ये 5 समस्‍याएं हमेशा रहेंगी दूर

हल्दी का स्‍पेशल नुस्‍खा

हल्दी में एंटी-सेप्टिक होने के साथ ही इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-बायोटिक, एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे बहुत सारे गुण पाए जाते हैं जो आपको सिरदर्द की समस्या से तुरंत निजात दिला सकते हैं। इसके लिए आपको थोड़ी सी कॉटन, हल्दी- 1 चम्‍मच, घी- थोड़ा सा, इलायची के दाने- 10 और दीपक की जरूरत होती है। सबसे पहले कॉटन में हल्दी डालकर अच्छी तरह से फैला लें। इसके बाद इसमें पीसी इलायची को डालें और हाथों की मदद से दीपक की बड़ी सी बाती बना लें। जब बाती बन जाए तो इसे पिघले हुए घी में डालकर अच्छी तरह से डुबो लें। अब इसे एक दीपक में रख लें और एक कमरे में लेकर जाकर इसे जलाएं। जब कमरे में ज्यादा धुंआ हो जाए तो इसे बंद कर दें। अब इस धुएं को अपनी नाक के माध्‍यम से अंदर की ओर लें। ऐसा आप तब तक करते रहें जब तक कि आप अच्छी तरह से सांस ले रही हैं। इससे आपको तुरंत सिरदर्द से छुटकारामिल जाएगा।

turmeric for headache inside

एक्‍सपर्ट की राय

यह नुस्‍खा क्‍या सच में इतना असरदार हो सकता है, इस बारे में जानने के लिए मैंने आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट अबरार मुल्‍तानी जी से बात की तब उन्‍होंने मुझे बताया कि सच में यह नुस्‍खा बेहद कारगर है। यह सिर दर्द से छुटकारा दिलाने के साथ-साथ साइनोसाइटिस में भी बहुत असरदार होता है। इसके अलावा मुझे आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट वाजपेयी जी ने बताया कि ''आप इसका प्रयोग कर सकते हैं लेकिन हम नहीं मानते कि यह स्थाई समाधान है जब तक कारण का सही-सही पता न चले। ऐसा इसलिए क्‍योंकि लोगों को अलग-अलग तरीके से सिर में दर्द की शिकायत होती है। किसी को नींद ना आने, किसी को साइनस की वजह से तो किसी को तनाव की वजह से सिर दर्द होता है। सिरदर्द के बहुत सारे कारण होते हैं यहां तक कि किसी को पित्त के बढ़ने से या ज्यादा शराब पीने से सिर दर्द होता है। लेकिन आम होने वाले सिरदर्द में आप इसका इस्‍तेमाल कर सकती हैं।'' 

इसे जरूर पढ़ें:सिरदर्द से इन घरेलू नुस्‍खों से छुटकारा पाएं

Recommended Video

सिरदर्द के लिए हल्‍दी का अन्‍य उपाय

turmeric for headache inside

हल्दी सिरदर्द के इलाज में रामबाण की तरह काम करती है। अगर आप ऊपर दिया उपाय नहीं अपनाना चाहती हैं तो इसके लिए थोड़ी सी कच्ची हल्दी लेकर उसे पीसकर रस निकाल लें। फिर इसमें थोड़ी सा काली मिर्च का पाउडर मिला लें। इन दोनों चीजों को अच्‍छी तरह से मिक्‍स करके इसे पी लें। काली मिर्चमें पिपेरिन नाम का तत्व मौजूद होता है जो इस रस के प्रभाव को कई गुणा बढ़ा देता है। अगर आपके घर में कच्ची हल्दी ना हो तो आप घर में मौजूद मसाले वाली हल्दी का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक गिलास पानी में थोड़ी सी हल्दी पाउडर डालकर कुछ देर के लिए उबालें और हल्‍का ठंडा होने पर इसे पी लें। 

अगर आपको भी सिरदर्द परेशान करता है तो बिना देरी किए इन टिप्‍स को आजमाएं। लेकिन हर किसी की बॉडी अलग तरह की होने के कारण और सिरदर्द का सही कारण जानने के बाद ही इस उपाय का इस्‍तेमाल करें। हेल्‍थ से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com