किसी भी डॉक्टर से पूछ लीजिये! सुबह या शाम के टाइम केला खाने के लिए ज़रुरु सलाह मिलेगा। अधिकतर जो महिलाएं जिम करती हैं, वो केले का सेवन ज़रूर करती है। हालांकि, पीले रंग केला या फिर चितकबरा केला के बारे में लगभग हर कोई जनता है। लेकिन, क्या आपने कभी रेड बनाना यानि लाल केले के हेल्थ बेनिफिट्स के बारे जानने की कोशिश की है। अगर नहीं, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जिस तरह से सामान्य केले सेहत के लिए बेस्ट माने जाते हैं, उससे कई अधिक सेहतमंद लाल केले को भी माना जाता है। कहा जाता है कि लाल केले में सुक्रोज और फ्रुक्‍टोज भरपूर होता है, जो हेल्थ के लिए बेस्ट है। आज इस लेख में हम आपको लाल केले के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद आप भी डाइट में ज़रूर शामिल करना चाहेंगी।

आंखों के लिए बेस्ट 

red banana benefits tips inside

आजकल बदलते लाइफस्टाइल, खान-पान और कंप्यूटर पर अधिक काम करने से जल्दी ही आंख ख़राब होने लगते हैं। ऐसे में आंख की देखभाल करना बहुत ज़रूरी हो जाता है। इसके लिए भोजन में कुछ ऐसे सब्जी और फलों को शामिल करना चाहिए जिससे आंखों को लाभ मिल सके हैं। कहा जाता है कि लाल केले में दो तरह के कैरोटीनॉयड होते हैं जो आंखों की परेशानी से आपको दूर रख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: शरीर में हो रही है Vitamin D की कमी तो ये नेचुरल चीज़ें करेंगी पूरा, जानें एक्सपर्ट टिप्स

पाचन क्रिया रखें सही 

red banana benefits about inside

होटल का भोजन, तला हुआ भोजन आदि ऐसे कई भोजन होते हैं जो आज के समय में पाचन क्रिया पर बहुत बुरा असर करते हैं, ऐसे में डाइट में कुछ ऐसे फल को शामिल करना चाहिए कि जिससे सेहत भी सही रहे और पाचन क्रिया भी। अगर आप पाचन किया को सही रखना चाहती हैं तो आपको डाइट में लाल केले को ज़रूर शामिल करना चाहिए। कहा जाता है कि इसके सेवन से कब्ज जैसी समस्या दूर हो सकती है। डायरिया और दस्त आदि को भी दुरुस्त रख सकते हैं।

Recommended Video

आयरन की कमी करें दूर 

red banana benefits inside

वैसे तो एक सामान्य केले में भी आयरन भरपूर मात्रा में होता है। लेकिन, कहा जाता है एक सामान्य केले के मुकाबले लाल केले में कुछ अधिक आयरन होता है। अगर आपके शरीर में आयरन की कमी हैं, तो आप इसका नियमित समय पर सेवन कर सकती है। आयरन की कमी को दूर करने के साथ-साथ यह ब्लड शुगर को भी कण्ट्रोल करता है। इसके सेवन से पेट भी भरा-भरा रहता है और अधिक भूख भी नहीं लगती हैं।

इसे भी पढ़ें: ग्वार बीन्स खाने से मिलेंगे ये 4 फायदे, आप भी करें डाइट में शामिल

अन्य फायदे

red banana benefits know inside

कहा जाता है कि लाल केले के सेवन से दिमाग शांत रहता है। इसमें पाया जानने वाला ट्रिप्टोफैन दिमाग को शांत करता है और आपकी बुद्धि को बढ़ाता है। इसके सेवन से गर्मियों की वजह में पेट में होने वाले जलन भी कम रहता है। हालांकि, किसी बीमारी में सेवन करने से पहले आपको एक बार डॉक्टर से ज़रूर सलाह लेनी चाहिए। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@images.medicaldaily.com,media.istockphoto.com)