कोई भी हरी सब्जी हो, सेहत के लिए कई रूप से लाभकारी ज़रूरी होती हैं। भिंडी, कद्दू, गोभी और शिमला मिर्च इत्यादि ऐसी कई हरी सब्जियां हैं, इन्हें नियमित समय से आहार में शामिल किया जाए तो कई परेशनियों में चुटकी में दूर किया जा सकता है। इन्हीं हरी सब्जी में से एक है बीन्स। जी हां, आप जो सोच रहे हैं उस बीन्स के बारे में जिक्र नहीं कर रहा। यहां ग्वार बीन्स यानि क्लस्टर बीन्स का जिक्र हो रहा है। कई लोग इसे ग्वार फली के नाम से भी जानते हैं। कई प्रकार के पोषक तत्वों से संपन्न ग्वार बीन्स सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद है। वजन कर करने, दिमाग तेज करने और ह्रदय जैसी परेशनी को दूर करने के लिए ग्वार बीन्स का सेवन करना सही माना जाता है। आज इस लेख में हम आपको ग्वार बीन्स के कुछ बेहतरीन फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद आप भी अपनी डाइट में शामिल करना चाहेंगी।

वजन कम करने के लिए 

guar beans health benefits inside

बदलते खान-पान के चलते आजकल हर दस में से पांच व्यक्ति बढ़ते वजन से परेशान रहते हैं। अधिक बैठना, तला हुआ भोजन इत्यादि ऐसे कई कारण है जो मोटापा बढ़ने में हेल्प करते हैं। बढ़ते वजन को कम करने के लिए ग्वार बीन्स बेहद ही सही सब्जी है। कहा जाता है कि ग्वार बीन्स में अन्य सब्जी के मुकाबले अधिक मात्रा में फाइबर होते हैं, जो वजन को कम और मोटापा कम करने में काफी हेप्ल करते हैं। इसके लिए कई लोग सब्जी के साथ-साथ सलाद के रूप में भी इसका इस्तेमाल करते हैं।

इसे भी पढ़ें: आयुर्वेदिक एक्सपर्ट से जानें कैसे करें गेहूं के आटे का सेवन

कम करता है कब्ज और दस्त 

about guar beans health benefits inside

अगर आप कज्ब और दस्त से कुछ अधिक ही परेशान रहती हैं तो आप उस परेशानी को दूर करने के लिए ग्वार बीन्स का इस्तमाल कर सकती हैं। कहा जाता है इसमें मौजूद फाइबर कब्ज और दस्त जैसी समस्या को बहुत हद तक कम कर देता है। ग्वार बीन्स को लेकर यह भी कहा जाता है कि इसके नियमित सेवन से पाचन संबंधी समस्या को भी आसानी से दूर किया जा सकता है। इसके इस्तेमाल से पेट भी साफ रहता है।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं ग्रीन बादाम के ये हेल्थ बेनिफिट्स

हड्डियों को मजबूत करें 

guar beans health benefits inside

ये लगभग हर कोई जनता है कि हड्डियों को मजबूत करने के लिए कैल्शियम का सेवन सेहत के लिए बेहद ज़रूरी होता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ग्वार बीन्स को कैल्शियम का एक भंडार माना जाता है। कहा जाता है कि ग्वार बीन्स में मौजूद फॉस्फोरस और कैल्शियम हड्डियों को मजबूत करते और साथ-साथ उन्हें हेल्दी भी रखते हैं। इसके लिए आप  इसे सब्जी या फी सालद के रूप में भी सेवन कर सकती हैं।

इसके अलवा ग्वार बीन्स को ह्रदय और दिमाग के लिए सही माना जाता है। कई लोगों का मानना है की एमिनिया के लिए यह सब्जी बेस्ट उपाय है। हालांकि, इसके अधिक फायदे क लिए आपको एक बार डॉक्टर से ज़रूर सलाह लेना चाहिए। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@orgakart.com,manhattancardiology.com)