अंगूर के फल का इस्तेमाल आप सभी ने कभी न कभी जरूर किया होगा। ये खट्टा-मीठा और रसीला फल न सिर्फ स्वाद से भरा होता है बल्कि विभिन्न स्वास्थ्य गुणों से भी भरपूर है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि इस स्वादिष्ट फल की पत्तियां भी सेहत के लिए उतनी ही फायदेमंद हैं जितना कि इसका फल ? अंगूर की पत्तियां मध्यम से बड़े, दिल के आकार की होती हैं जिनमें कई लोब होते हैं। पत्तियां चिकनी और प्रत्येक लोब पर दांतेदार किनारों और नुकीले सुझावों के साथ वैकल्पिक पैटर्न में बढ़ती हैं।

अंगूर की पत्तियां हल्के खट्टे, हरे और तीखे स्वाद के साथ कोमल होती हैं। इन पत्तियों का इस्तेमाल कई तरह के व्यंजन बनाने में किया जाता है। इन पत्तियों को इसकी बेल से तोड़कर इस्तेमाल में लाया जाता है और खाने की स्वादिष्ट डिशेज़ तैयार की जाती हैं। यही नहीं इन्हें सलाद की तरह भी खाया जा सकता है। आइए नई दिल्ली की डॉक्टर आकांक्षा अग्रवाल (BHMS) से जानें इन पत्तियों के सेहत से जुड़े कुछ ऐसे फायदों के बारे में जो आपने पहले नहीं सुने होंगे। 

ग्लूकोज स्तर को नियंत्रित करें

control blood sugar

अंगूर की पत्तियों में कम ग्लाइसेमिक लोड होता है। यह मधुमेह के रोगियों में रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने के लिए एक आदर्श आहार है। साथ ही, इसमें उच्च आहार फाइबर होता है जो रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है। मधुमेह पीड़ित लोग इसे अपनी डाइट में शामिल करके शरीर के ब्लड शुगर लेवल को काफी हद तक नियंत्रित रख सकते हैं। हालांकि ये बात नहीं कही जा सकती कि यह पत्तियां मधुमेह रोगियों के लिए एक औषधि हैं लेकिन शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में मदद करती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: कद्दू की सब्जी ही नहीं इसके फूल भी हैं सेहत के लिए रामबाण, जानें कैसे

पाचन को मजबूत बनाएं

healthy digestion grape leaves

अंगूर की पत्तियों में फाइबर की उच्च सामग्री होती है जो पाचन क्रिया को बढ़ावा देने और पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करती है। यह भोजन को पचाने में मदद करती हैं जिससे पेट के अपशिष्ट को आसानी से निकाला जा सके। उच्च फाइबर होने की वजह से इसे डाइट में शामिल करना उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो कब्ज जैसी समस्या से ग्रसित हैं। ये पत्तियां पेट साफ़ करके मल त्याग की प्रक्रिया को आसान बनाती हैं। 

एनीमिया की रोकथाम

अंगूर की पत्तियां कई पोषक तत्वों के साथ मुख्य रूप से आयरन से भरपूर होती हैं। यह एक ऐसा खनिज है जो एनीमिया को रोकने के लिए जाना जाता है। लाल रक्त कोशिकाओं में हीमोग्लोबिन के निर्माण में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इन पत्तियों में मौजूद विटामिन-सी लोहे के अवशोषण में सहायता करता है ताकि एनीमिया को रोका जा सके। 

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करें

grape leaves health

अंगूर की पत्तियों में पर्याप्त मात्रा में विटामिन -सी होता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। यह शरीर में बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने के लिए एंटीबॉडी को अलर्ट करता है। शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली कई बीमारियों से लड़ने में मदद करती है। इसलिए अंगूर की पत्तियों को डाइट में शामिल करके बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम किया जा सकता है। 

ह्रदय की स्वस्थ रखें 

healthy heart grape leaves

हृदय के सामान्य संकुचन को बनाए रखने के लिए पोटेशियम महत्वपूर्ण तत्व है। यह शरीर के सभी अंगों को प्रभावी ढंग से रक्त पंप करने में सहायता करता है। अंगूर की पत्तियां पोटेशियम नामक तत्व से भरपूर होती हैं, इसलिए इन्हें डाइट में शामिल करने से ह्रदय को स्वस्थ रखने और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। 

इसे जरूर पढ़ें:गर्मियों में जरूर करें अंगूर का सेवन, एक्सपर्ट ने बताए फायदे

हड्डियों को मजबूत बनाएं 

healthy bones grape leaves

अंगूर की पत्तियों में कैल्शियम तत्व भी मौजूद होते हैं जो हड्डियों के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण हैं। यह हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखते हैं। इन पत्तियों को अपनी नियमित डाइट में शामिल करने से हड्डियों संबंधी कई समस्याओं जैसे आर्थराइटिस के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है। 

Recommended Video

वजन नियंत्रित करें 

अंगूर की पत्तियों में मौजूद फाइबर तत्व पेट को काफी देर तक भरा हुआ महसूस कराते हैं, जिससे इनके सेवन के बाद ज्यादा देर तक भूख नहीं लगती है और वजन नियंत्रित रहता है। 

विभिन्न पोषण गुणों से भरपूर इन पत्तियों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें, लेकिन स्वास्थ्य संबंधी कोई अन्य समस्या होने पर इसके सेवन से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik