Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    कच्ची या उबली हुई सब्जी, सेहत के लिए कौन सी है अधिक फायदेमंद

    कच्ची व उबली हुई सब्जी दोनों को ही सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन इनमें से किसका सेवन करना बेस्ट है, जानिए इस लेख में। 
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2023-01-19,13:05 IST
    Next
    Article
    Steamed Vegetables pictures

    हेल्दी रहने के लिए अधिक से अधिक मात्रा में सब्जियों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। सब्जियां कई तरह के विटामिन और मिनरल्स का पावरहाउस होती है, जो आपको ओवरऑल हेल्दी रखने में मदद करती हैं। चाहें वेट लॉस करना हो या फिर खुद को लंबे समय तक सेहतमंद रखना हो, सब्जियों का सेवन करना बेहद आवश्यक माना गया है। हालांकि, यहां आपको यह भी देखना चाहिए कि आप सब्जियों का सेवन किस तरह कर रहे हैं।

    डीप फ्राइड सब्जियों से कोई लाभ नहीं मिलता है, बल्कि ये कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं की वजह बनते हैं। इसके स्थान पर स्टीम्ड वेजिटेबल या कच्ची सब्जियों को सलाद के रूप में खाने की सलाह दी जाती है। हालांकि, अक्सर लोग यह समझ नहीं पाते कि उन्हें उबली या कच्ची सब्जियों में से किसका सेवन करना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डाइटीशियन रितु पुरी आपको बता रही हैं कि आपको किस तरह की सब्जी का सेवन करना चाहिए-

    इसे जरूर पढ़ें- बजट में रहकर डाइट प्लॉन करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

    Raw Vegetable

    कच्ची सब्जियों के फायदे

    • अगर आप कच्ची सब्जी का सेवन करते हैं तो इससे आपको कई फायदे मिल सकते हैं-
    • ये फाइबर से भरपूर होते हैं, जिसके कारण यह आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। साथ ही, इससे आपकी शरीर का एनर्जी लेवल भी बेहतर होता है।
    • अगर आप वेट लॉस करना चाहती हैं तो ऐसे में आप कच्ची सब्जियों का सेवन कर सकती हैं। जब आप इसका सेवन करती हैं तो इससे आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर तरीके से काम करना शुरू कर देता है। इस तरह आप जल्द ही अपने शरीर में सकारात्मक बदलाव देखती हैं।
    • कच्ची सब्जियों में पाए जाने वाले विटामिन्स, मिनरल्स व एंटी-ऑक्सीडेंट्स आपकी ओवर ऑल हेल्थ को बेहतर बनाते हैं। अगर नियमित रूप से कच्ची सब्जियों का सेवन किया जाए तो इससे आप कई तरह की बीमारियों से खुद ही रक्षा कर सकते हैकं।
    • कच्ची सब्जियों के सेवन का एक फायदा यह भी है कि यह शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करके गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है।

    उबली हुई सब्जियों के फायदे 

    • कच्ची सब्जी की तरह ही उबली हुई सब्जियों के भी अपने कई फायदे हैं। मसलन-
    • उबली हुई सब्जियों को डाइजेस्ट करना काफी आसान होता है। यह आपके पाचन तंत्र का बेहतर तरीके से ख्याल रखते हैं।
    • स्टीम्ड वेजिटेबल के सेवन से आपको कब्ज, एसिडिटी, पेट में जलन व सूजन की समस्या नहीं होती है।
    • वेट लॉस के लिए भी उबली हुई सब्जियों का सेवन करना काफी अच्छा माना जाता है।
    • इनका कैलोरी काउंट काफी कम होता है, इसलिए आप पेट भरकर इनका सेवन कर सकती हैं।
    • सब्जियों को उबालते समय उसमें तरह-तरह के हर्ब्स व मसालों को शामिल करने से आप अपने टेस्ट बड को भी एक ट्रीट दे सकती हैं।
     
    know the health difference between raw and steamed vegetables

    किसका करें सेवन

    अब सवाल यह उठता है कि इन दोनों में से किसका सेवन किया जाए। यूं तो कच्ची व उबली हुई सब्जियां दोनों ही सेहत के लिए अच्छी मानी गई हैं। लेकिन कच्ची सब्जी का सेवन अधिक लाभदायी है। दरअसल, सब्जियों को उबालते समय फाइबर व कुछ पोषक तत्व पानी में चले जाते हैं। इस तरह सब्जियों की न्यूट्रिशन वैल्यू कम हो जाती है। वहीं, कच्ची सब्जियों में फाइबर व पोषक तत्व अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए इनका सेवन करना अधिक अच्छा है। हालांकि, अगर आप उबली हुई सब्जी खाना चाहते हैं तो ध्यान दें कि आप उसके पानी को फेंके नहीं, बल्कि उसका सेवन भी किसी ना किसी रूप में करें।

    तो अब आप भी सही तरह से सब्जी का सेवन करें और उसका पूरा स्वास्थ्य लाभ उठाएं।

    इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।