सर्दियों के मौसम में स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं जन्म लेती हैं। इन स्वास्थ्य समस्याओं में सर्दी और खांसी, अवांछित वजन बढ़ना, गले में खराश होना और अधिक ठण्ड की वजह से कोल्ड स्ट्रोक का खतरा होना शामिल हैं। आप भले ही अपने शरीर को कपड़ों से पूरी तरह ढक कर रखें लेकिन फिर भी सर्दी का असर किसी न किसी रूप में शरीर पर जरूर होता है। इसलिए लोग अपने आहार में कई तरह की खाद्य सामग्रियों को शामिल करते हैं, जो शरीर को गरम रख सकें। ऐसी ही खाद्य सामग्रियों में से एक है रागी। आइए जानें रागी के हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में। 

कैल्शियम से भरपूर

ragi health benefits for winter

सर्दियों में इस्तेमाल में लाया जाने वाला रागी का आटा किसी भी अन्य अनाज की तुलना में कैल्शियम के सर्वोत्तम गैर-डेयरी स्रोतों में से एक है। एक रिसर्च के अनुसार 100 ग्राम रागी में 344 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। कैल्शियम, स्वस्थ हड्डियों और दांतों के लिए महत्वपूर्ण है, साथ ही हड्डियों संबंधी कई बीमारियों जैसे ऑस्टियोपोरोसिस की रोकथाम के लिए भी आवश्यक है। कैल्शियम से भरपूर होने की वजह से रागी का सेवन गर्भवती महिलाओं और बच्चों को भरपूर मात्रा में करने की सलाह दी जाती है। सर्दियों में आप अपने दैनिक भोजन में रागी से बने फूड्स को जरूर शामिल करें। 

इसे भी पढ़ें: Winter Superfood: गुड़ को इन चीजों के साथ खाने से मिलेंगे दोगुना फायदे 

मधुमेह को नियंत्रित करे

reduce diabetes 

रागी फाइबर से भरपूर होता है और ये कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड क्रेविंग को कम करता है और पाचन गति को बनाए रखता है, जिसके परिणामस्वरूप रागी ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में मदद करता है। मधुमेह के रोगियों को सर्दियों के मौसम में रागी के आटे से बनी रोटियां खाने की सलाह दी जाती है। एक स्टडी के अनुसार अपने पूरे भोजन को ट्रैक करने के लिए रागी को अपने सुबह के भोजन में शामिल करना या दोपहर के भोजन के रूप में लेना सबसे अच्छा माना जाता है। 

एंटी एजिंग की तरह 

anti aging

रागी त्वचा को लम्बे समय तक युवा बनाए रखने के लिए अद्भुत काम करता है। इसमें मौजूद मेथिओनिन और लाइसिन जैसे महत्वपूर्ण अमीनो एसिड तत्व  त्वचा के ऊतकों को झुर्रियों और एजिंग के लक्षणों से बचाते हैं। रागी विटामिन डी के बहुत कम प्राकृतिक स्रोतों में से एक इसलिए इसका इस्तेमाल शरीर में विटामिन डी की आपूर्ति करता है। 

इसे भी पढ़ें: वायु प्रदूषण के प्रभाव को कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये आयुर्वेदिक फूड्स

एनीमिया से बचाए

ragi benefits in winter 

रागी प्राकृतिक आयरन का एक उत्कृष्ट स्रोत है और इस प्रकार यह एनीमिया के रोगियों के लिए और कम हीमोग्लोबिन स्तर वाले लोगों के लिए भी एक वरदान की तरह है। आप रागी का इस्तेमाल शरीर में आयरन की पूर्ति के लिए कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल आटे के रूप में, अंकुरित करके या फिर कोई अन्य डिश के रूप में किया जा सकता है।

Recommended Video

बालों के लिए अच्छा है

रागी, प्रोटीन से भरपूर होता है और बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है। यह अधिक बाल झड़ने की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए लाभकारी है। बालों को प्रोटीन (डैमेज बालों को रिपेयर करे नेचुरल प्रोटीन ) की बहुत आवश्यकता होती है क्योंकि बाल स्वयं प्रोटीन से बने होते हैं। केराटिन आपके बालों में पाया जाने वाला मुख्य प्रोटीन है। प्रोटीन की कमी से बालों का झड़ना बंद हो सकता है और रागी का सेवन बालों को मजबूत करता है और बालों का झड़ना कम करता है। 

वजन नियंत्रित करे 

weight loss

रागी में मौजूद फाइबर की उच्च मात्रा पेट को लंबे समय तक भरा रखती है और अवांछित भूख को रोकती है। इसके सेवन से कम भूख लगती है और वजन नियंत्रित रहता है। इसलिए सर्दियों में किसी न किसी रूप में रागी का सेवन अवश्य करें। 

कई पोषक तत्वों से भरपूर रागी एक ऐसा अनाज है जो सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है। इसलिए खासतौर पर सर्दियों में इसे अपने आहार में जरूर शामिल करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and shutterstock