बहुत ही महिलाएं अपने खान-पान के लिए पर्याप्त समय नहीं निकाल पाती हैं। वो सुबह में समय के अनुसार न ही नाश्ता कर पाती हैं और न ही समय पर लंच। डिनर करने में भी लेट हो जाता है। सही समय पर नाश्ता, लंच और डिनर नहीं करने की वजह से कई महिलाएं बीमार भी हो जाती है। लेकिन, घर के काम के साथ-साथ अगर आप बैलेंस डाइट चार्ट का ख्याल रखती हैं, तो आप एनर्जेटिक बनी रह सकती हैं। अब आप ये ज़रूर सोच रही होंगी कि ये बैलेंस डाइट चार्ट क्या है? तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि डायटीशियन और न्यूट्रिशन शिखा ए. शर्मा बैलेंस डाइट चार्ट के बारे में बताने जा रही हैं कि एक महिला के लिए संतुलित क्या-क्या हो सकता है, तो आइए जानते हैं।      

फल का सेवन 

know about balanced diet chart inside

ये तो हम सभी जानते हैं कि एक संतुलित आहार में फलों को शामिल होना कितना ज़रूरी है। लेकिन, ये बहुत कम लोग ही जानते हैं कि संतुलित आहार के लिए किन फ्रूट्स को भोजन में शामिल करना चाहिए और किसे नहीं। ऐसे में शिखा ए शर्मा का कहना है कि 'बैलेंस डाइट चार्ट में किवी, अनानास और अमरुद जैसे फलों को नियमित रूप से शामिल करना बहुत ज़रूरी है'। 

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: अगर रोज़ाना दूध को करते हैं अपनी डाइट में शामिल तो जरूर जान लें ये बातें

मसाले के रूप में क्या लें?

शायद बहुत कम लोग ही बैलेंस डाइट चार्ट में मसाले को शामिल करना पसंद करते होंगे लेकिन, थोड़ी मात्रा में मसाले को भी आहार में शामिल करना बहुत ज़रूरी है। शिखा के अनुसार, मसाले के रूप में काली सरसों के दानें के साथ-साथ लैंग को भी संतुलित आहार में शामिल करते रहना चाहिए।

आलू को करें शामिल 

about balanced diet chart inside

वैस तो आलू को खाने से कई लोग परहेज करते हैं, खासकर जो सेहत के प्रति सचेत रहते है लेकिन, शिखा के अनुसार आलू को डाइट प्लान में शामिल करना बहुत ज़रूरी है। उनके अनुसार, आलू कैल्शियम से भरपूर आहार होते हैं, जो कई रूप से शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं। आलू के अलावा कर्ब्स में गेहूं के आटे का भी सेवन करने की सलाह देती हैं। उनकें अनुसार कई लोग वजन बढ़ने के डर से गेहूं के आटे को शामिल नहीं करते हैं लेकिन, यह सेहत के लिए बेहद ही ज़रूरी खाद्य पदार्थ है।

इसे भी पढ़ें: शरीर में जिंक की कमी को दूर करती हैं यह ड्रिंक्स, एक्सपर्ट से जानिए

डिटॉक्स वॉटर का सेवन 

एक बैलेंस डाइट चार्ट में भोजन के साथ-साथ डिटॉक्स वॉटर का शामिल होना भी बहुत ज़रूरी है। ऐसे में दो गिलास पानी में लगभग 1/2 चम्मच धनिया पाउडर के साथ 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर मिक्स करके पीने की सलाह देती हैं। यकीनन इस लेख को पढ़ने के बाद आप भी इस बैलेंस डाइट चार्ट के अनुसार आहार लेना चाहेंगी। हालांकि, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये लेख सिर्फ आपकी बैलेंस डाइट चार्ट की जानकारी बढ़ाने के लिए है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@media.beliefnet.com,www.1mg.com)