यह तो हम सभी को पता है कि शरीर की कार्यप्रणाली को बेहतर तरीके से चलाने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है। आमतौर पर, जब आवश्यक पोषक तत्वों की बात होती है तो लोग कैल्शियम, आयरन या फिर प्रोटीन की बात करते हैं, लेकिन जिंक भी शरीर के लिए उतना ही आवश्यक है। यह आपकी आंखों का ख्याल रखने से लेकर घावां तक को भरने में मदद करता है। अमूमन एक एक महिला को प्रतिदिनक 8 मिलिग्राम जिंक की जरूरत होती है। लेकिन हमारी डाइट ऐसी होती है कि हम उस जरूरत को भी ठीक से पूरा नहीं कर पाते हैं।

जब शरीर में जिंक की कमी हो जाती है तो बॉडी कई काम सही तरह से नहीं कर पाती है। हो सकता है कि आप बार-बार बीमार पड़ते हों या फिर चोट लगने के बाद आपके घाव जल्दी ना भर पाते हों। इसकी एक वजह आपके शरीर में जिंक की कमी भी हो सकती है। इस स्थिति में आप कुछ ड्रिंक्स पी सकती हैं, जो जिंक की कमी को दूर करने में मदद करेंगी। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको कुछ ऐसी ही हेल्दी और जिंक रिच ड्रिंक्स के बारे में बता रही हैं-

पुदीना छाछ

ritu

अगर आप एक हेल्दी और टेस्टी जिंक रिच ड्रिंक्स का सेवन करना चाहती हैं तो ऐसे में आप पुदीना छाछ बनाकर पी सकती हैं। छाछ को दही की मदद से बनाया जाता है और इसमें जिंक भी होता है। वहीं पुदीने की पत्तियों में भी जिंक पर्याप्त मात्रा में होता है, जिसके कारण इसके सेवन से आप अपनी बॉडी में जिंक के लेवल को बेहतर बना सकती हैं। बॉडी में जिंक की मात्रा बढ़ने से ना केवल आपको बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है, बल्कि यह आपके गट हेल्थ का भी ख्याल रखता है।

सत्तू

sattu

सत्तू को चने की मदद से बनाया जाता है और इसमें काफी अच्छी मात्रा में जिंक पाया जाता है। आप सत्तू ड्रिंक बनाकर इसका सेवन कर सकती हैं। इसके लिए आप दो चम्मच सत्तू को एक गिलास पानी में डालें। आप इसे मीठा या फिर नींबू डालकर भी बनाया जा सकता है। यह दोनों ही तरह से पीने में अच्छा लगता है, साथ ही साथ इससे आपकी बॉडी में जिंक इनटेकभी बेहतर होता है।

इसे ज़रूर पढ़ेें- आयुर्वेद के अनुसार किन फूड्स को हर रोज सेवन करने से बचना चाहिए, आप भी जानें

ब्लूबेरी शेक

shake

अगर आप बच्चों की डाइट में जिंक की मात्रा को बेहतर बनाना चाहती हैं तो ऐसे में ब्लूबेरी शेक भी बनाया जा सकता है। ब्लूबेरी में भी काफी अच्छी मात्रा में जिंक होता है। वहीं दूध में भी जिंक पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। आप अपने दिन की शुरूआत ब्लूबेरी शेक से कर सकती हैं। आप चाहें तो इसे और भी अधिक डिलिशियस बनाने के लिए इसमें नट्स एड कर सकती हैं। नट्स भी जिंक के अच्छे स्त्रोत माने जाते हैं। खासतौर से, आप काजू को शेक में अवश्य एड करें।

Recommended Video

कीवी का जूस

kiwi juice

कीवी को विटामिन सी रिच फूड माना जाता है, हालांकि इसमें जिंक की भी अच्छी मात्रा होती है। ऐसे में आप अगर अपनी डाइट में जिंक की मात्रा को बढ़ाना चाहती हैं तो कीवी का जूस भी बना सकती हैं। इसके लिए आप इसे छीलकर इसका रस निकाल लें और उसका सेवन करें। आप चाहें तो कीवी को ऐसे भी खा सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ेें- इन टिप्स की मदद से रखा जा सकता है आंखों का सही ख्याल

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)