• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial

फिट और हेल्दी रहने के लिए खांड खाएं या गुड़, जानें क्या है ज्यादा फायदेमंद

गुड़ और खांड चीनी का हेल्दी विकल्प है। इसलिए आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।   
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial
Published -05 May 2022, 18:02 ISTUpdated -05 May 2022, 22:00 IST
Next
Article
khand and jaggery details in hindi m

भारत में त्योहार हो या कोई शुभ अवसर मीठा खिलाने और बनाने की परंपरा सदियों से चली आ रही है। भारतीय खान-पान में मीठे का अपना ही अलग मजा है। लेकिन इस बात से हम सभी वाकिफ है कि खाने में जरूरत से ज्यादा मीठा हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। खासकर चीनी से बनी मिठाई हर किसी को पसंद होती है लेकिन इससे सेहत पर काफी बुरा असर पड़ता है। 

पुराने समय में लोग चीनी के बजाए गुड़ या खांड खाना पसंद करते थे। वहीं मॉडर्न लाइफस्टाइल में लोगों ने इनका सेवन करना बंद कर दिया है। क्योंकि चीनी के मुकाबले यह ज्यादा लाभकारी होती है। इस लेख में हम आपको देसी खांड और गुड़ के लाभ के बारे में बताएंगे। इस विषय पर हमने फैट टू स्लिम ग्रुप की सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट शिखा अग्रवाल शर्मा से बात की और उन्होंने हमें बताया कि खांड और गुड़ दोनों ही गन्ने से बनाया जाता है। यह दोनों ही सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। आइए जानते हैं खांड और गुड़ के फायदे। 

खांड क्या होता है? 

khand and jaggery which one is healthy

खांड को गन्ने के रस से बनाया जाता है। इसे मस्कोवादो चीनी भी कहा जाता है। खांड को कम रिफाइंड किया जाता है जिसकी वजह से यह चीनी से बेहतर माना जाता है। इसकी सबसे खास बात यह है कि इसमें किसी भी तरह के केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। प्राचीन समय में खांड को गुड़िया शक्कर के नाम से जानते थे। चीनी आने के बाद से खांड का इस्तेमाल कम हो गया है। खांड को गन्ने के रस को गर्म करके बनाया जाता है। इसके बाद पानी और दूध से साफ किया जाता है। इस तरह से खांड पाउडर तैयार किया जाता है। (चीनी खाने के नुकसान)

किस तरह बनाया जाता है गुड़?

khand and jaggery which one is healthy ()

गुड़ चीनी का एक हेल्दी विकल्प है। इसे भी गन्ने के रस को गाढ़ा करके बनाया जाता है। गन्ने के रस को जब तक पकाया जाता है जब तक यह गाढ़ा न हो जाए। इसके बाद इस मिश्रण को ठंडा होने के लिए छोड़ा दिया जाता है। चीनी की तुलना में यह बेहतर माना जाता है। 

इसे जरूर पढ़ेंः गर्मियों में इस तरह से खाएं तरबूज, नहीं पड़ेंगे बीमार

चीनी का बेहतर विकल्प कौन सा है?

व्हाइट चीनी की तुलना में खांड और गुड़ दोनों ही हेल्दी और पौष्टिक होते हैं। यह दोनों ही गन्ने के रस से बनाया जाता है। कुछ जगह पर खजूर के रस से भी गुड़ बनाया जाता है। खांड में कैल्शियम, खनिज, फाइबर, आयरन, विटामिन और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। वहीं गुड़ में प्रोटीन, वसा, लोहा, मैग्नीशियम, पोटेशियम और मैंगनीज पाया जाता है। खांड में एंटी ऑक्सीडेंट के गुण होते हैं जो कि सफेद चीनी की तुलना में बेहतर होता है। 

इसे जरूर पढ़ेंः तेजी से वजन कम करती हैं ये 2 चीजें, कुछ दिनों में दिखेंगी पतली

खांड खाने के फायदे

khand and jaggery which one is healthy ()

एक्सपर्ट के अनुसार देसी खांड का सेवन करने से शरीर को ठंडक मिलती है। खांड में कैल्शियम, फाइबर और आयरन पाया जाता है। जिसके सेवन से आप बीमारियों से दूर रह सकते हैं। आइए जानते हैं खांड का सेवन करने के फायदे 

  • खांड का सेवन करने से कब्ज से राहत मिलती है। लेकिन जरूरत से ज्यादा खांड का सेवन करने से नुकसान भी हो सकता है। हफ्ते में केवल खांड का सेवन दो बार ही करना चाहिए। 
  • पीसीओडी के दौरान महिलाएं मीठा खाने से डरती हैं। ऐसे में आप खांड का सेवन कर सकती हैं। यह पीसीओडी को कंट्रोल करने में काफी मददगार होता है। 
  • खांड का सेवन करने से गैस से भी राहत मिलती है। 

Recommended Video

किसे नहीं खाना चाहिए खांड और गुड़

  • बहुत से लोगों को गुड़ से एलर्जी होती है। ऐसे में उन लोगों को इनका सेवन नहीं करना चाहिए। 
  • अस्थमा के मरीज को अधिक गुड़ और खांड का सेवन करने से बचना चाहिए। 
  • ज्यादा गुड़ का सेवन करने से नींद पर भी काफी असर पड़ता है। 
  • वहीं गुड़ को लेकर मिथ है कि इसका सेवन करने से वजन कम होता है। जबकि ऐसा नहीं है ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से आपका वजन बढ़ सकता है। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।  

Image Credit: freepik

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।