सर्दियों के मौसम में लोग जूस का सेवन कम करते हैं, लेकिन गर्मियां शुरू होते ही ये हेल्दी डाइट का हिस्सा बन जाते हैं। गर्मियों में गन्ने का जूस सेहत के लिए बेहद लाभदायक होता है, क्योंकि इसके सेवन से शरीर को एनर्जी मिलती है, साथ ही बॉडी भी हाइड्रेट रहती है। वहीं इसे पीने के अलावा स्किन रूटीन में भी शामिल किया जा सकता है। सर्दियों में आप इसे अपने स्किन रूटीन में शामिल कर अपनी खूबसूरती में चार चांद लगा सकती हैं।

वहीं गन्ने के जूस में कर्बोहाइड्रेट, मिनरल्स, प्रोटीन, जिंक पोटेशियम, और विटामिन जैसे पोषक तत्व होते हैं। यही वजह है कि यह त्वचा के लिए काफी हेल्दी होता है। गन्ने के जूस से त्वचा संबंधी कई समस्याएं दूर की जा सकती हैं। इसलिए आज हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि गन्ने के जूस को स्किन रूटीन में किस तरह शामिल किया जा सकता है।

  • मुंहासों का इलाज

Controls acne

मुंहासे होने की कई वजह होती हैं, और यह ऑयली स्किन वालों के साथ ही नहीं बल्कि हर तरह की त्वचा को प्रभावित करते हैं। अगर सर्दियों में भी आपकी त्वचा ऑयली है और अक्सर मुंहासे होते हैं तो गन्ने का जूस फायदेमंद साबित हो सकता है। एक्ने-प्रोन स्किन के लिए आप गन्ने के जूस का इस्तेमाल अपनी त्वचा पर कर सकती हैं, क्योंकि इसमें AHA का एक उत्कृष्ट स्त्रोत होता है, जो पोर्स में बैक्टीरिया और ऑयल को कम करने में मदद करता है, जिससे मुँहासों को आने से रोका जा सकता है।

ऐसे बनाएं फेस पैक

  1. ज्यादातर लोग सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल नहीं करते हैं, लेकिन अगर आपकी स्किन ऑयली है तो इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।
  2. इसके लिए मुल्तानी मिट्टी में गन्ने का जूस मिक्स करें और उस पेस्ट को गर्दन और चेहरे पर लगाएं।
  3. पेस्ट लगाने के बाद करीबन 20 मिनट तक इसे छोड़ दें और ठंडे पानी से साफ कर लें।
  • एजिंग की समस्या

signs of ageing

हेक्टिक लाइफस्टाइल में महिलाएं अपनी त्वचा का ख्याल रखना भूल गई हैं, यही वजह है कि समय से पहले ही एजिंग की समस्याएं शुरू हो जाती हैं। 30 की उम्र तक आते-आते फाइन लाइन्स, झुर्रियां आदि चेहरे पर नजर आने लगती हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए जरूरी है त्वचा का खास ख्याल रखा जाए, आप चाहें तो इसके लिए कैमिकल युक्त प्रोडक्ट के बजाय नैचुरल इंग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। गन्ने का जूस इसके लिए बेस्ट है, जो आपकी त्वचा को जवां और कोमल बनाए रखता है।

गन्ने के जूस का उपयोग

  1. एजिंग की समस्या से निपटने के लिए आपको गन्ने के जूस से फेस पैक या फिर स्क्रब बनाने की आवश्यकता नहीं है बल्कि आप डायरेक्ट इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।
  2. इसके लिए सबसे पहले तीन से चार चम्मच गन्ने का जूस एक कटोरी में निकाल कर रखें और कॉटन बॉल की मदद से जूस को अपने चेहरे पर लगाएं।
  3. अब इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और ठंडे पानी से साफ कर लें। नियमित ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।
  • दाग धब्बे हटाएं

dark spots

चेहरे पर कील-मुंहासे कुछ दिनों में ठीक हो जाते हैं, लेकिन अपने साथ छोड़ जाते हैं निशान। दाग-धब्बे त्वचा की खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं, इससे छुटकारा पाने के लिए जरूरी है कि आप गन्ने के जूस का उपयोग कर सकती हैं। इसमें मौजूद ग्लाइकोलिक एसिड त्वचा पर मौजूद काले-धब्बों को मिटाने में मदद करता है।

Recommended Video

ऐसे करें इस्तेमाल

  1. सबसे पहले कॉटन बॉल की मदद से गन्ने के जूस द्वारा अपने चेहरे को साफ करें। अगर आप जूस को पूरी त्वचा पर नहीं लगाना चाहती हैं तो उन्हीं जगहों पर लगाएं जहां दाग-धब्बे हैं।
  2. गन्ने का जूस लगाने के बाद 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर मुलायम तौलिये से अपने चेहरे को पोछ लें। दाग-धब्बे हटाने के लिए गन्ने के जूस को हफ्ते में तीन बार जरूर लगाएं।
  • त्वचा रहेगी हाइड्रेट

skin hydrated

सर्दियों में त्वचा की नमी खो जाती है, जिससे स्किन ड्राई होने लगती है। यही नहीं कभी-कभी मॉइस्चराइजर और चेहरे पर तेल लगाना ही पर्याप्त नहीं होता है, आपको घेरलू तरीके भी आजमाने चाहिए। आप चाहें तो गन्ने के जूस का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

इस तरह करें इस्तेमाल

  1. कॉटन बॉल की मदद से गन्ने के जूस को चेहरे पर लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें और सुबह ठंडे पानी से साफ कर लें।
  2. यह तरीका आपके शरीर को आंतरिक रूप से हाइड्रेट करता है, जिससे त्वचा मुलायम और कोमल रहती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।