Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    सर्दियों में ब्लड प्रेशर को नार्मल रखने के लिए करें ये काम

    सर्दियों में अधिकतर लोगों का कोलेस्ट्रॉल क्यों बढ़ जाता है और इस समस्या से बचने के लिए क्या किया जा सकता है ये एक्सपर्ट से जानें। 
    author-profile
    Updated at - 2022-11-15,19:44 IST
    Next
    Article
    How to deal with blood pressure issues

    सर्दियों का समय खाने-पीने के लिए बहुत ही ज्यादा खास होता है। हम तरह-तरह के व्यंजन ट्राई करते हैं और तेल-घी में तले हुए खाने के साथ मौसम का स्मॉग हमारी सेहत के लिए काफी खराब हो जाता है। इस समय ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल की समस्या कई लोगों में देखने को मिलती है। कोलेस्ट्रॉल एक तरह का फैटी सब्सटेंस होता है जो लिवर और ब्लड वेसल्स में जम जाता है जिससे हार्ट पर भी असर पड़ता है और ब्लड प्रेशर की समस्या भी हो जाती है। 

    अब अगर आपने सीबीसी यानी कम्प्लीट ब्लड काउंट करवाया है तो आपको गुड और बैड कोलेस्ट्रॉल में फर्क तो समझ आता ही होगा। कोलेस्ट्रॉल की जरूरत हमारे शरीर को होती ही है क्योंकि ये हेल्दी सेल्स को बनाने और विटामिन-हार्मोन्स के बैलेंस को बनाए रखने के लिए जरूरी होता है, लेकिन ये तब बैड हो जाता है जब ब्लड वेसल्स में प्लाक जमने लगता है और ये आर्टेरीज को पतला कर देता है जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। 

    blood pressure issues with major effects

    सर्दियों के समय में तो ये समस्या ज्यादा होती है ये हमने देख लिया, लेकिन इस समस्या को हल करने के लिए क्या किया जाए ये भी जान लेना जरूरी है। मिस इंडिया कंटेस्टेंट्स को ट्रेनिंग देने वाली एक्सपर्ट डायटीशियन अंजली मुखर्जी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इस समस्या से निजात पाने के कुछ तरीके शेयर किए हैं। अंजली लगभग 20 सालों से इसी फील्ड में काम कर रही हैं और वो डाइट टिप्स एक्सपर्ट भी हैं। 

    इसे जरूर पढ़ें- हाई ब्लड प्रेशर में न खाएं ये फूड, हो सकता है नुकसान

    हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से होती हैं ये दिक्कतें

    जैसा कि हमने बताया कि हाई कोलेस्ट्रॉल प्लाक की शक्ल में आर्टेरीज में जम जाता है और ये ना सिर्फ उन्हें पतला कर देता है बल्कि ये उन्हें हार्ड भी बना देता है जिससे वो एक्सपांड ना हो पाएं। 

    blood pressure issues during winter

    ऐसे मामलों में ब्लड फ्लो रेजिस्टेंस बढ़ जाता है और हार्ट को ब्लड पंप करने में परेशानी होती है जिसे ज्यादा फोर्स लगाना पड़ता है। ऐसे में पैल्पिटेशन, हार्ट बीट का बढ़ना, ब्लड प्रेशर आदि की समस्या होती है जो हमारे शरीर के पूरे कार्डियोवस्कुलर सिस्टम पर असर डालता है। 

     
     
     
    View this post on Instagram

    A post shared by Anjali Mukerjee (@anjalimukerjee)

     

    इस कंडीशन से निपटने के डाइट टिप्स 

    • अब बात करते हैं उन डाइट टिप्स की जो बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल की समस्या को थोड़ा कम करने में मदद कर सकती हैं।  
    • कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने वाले स्टिम्युलेंट्स को खाना-पीना बंद कर दें जैसे कॉफी, तंबाकू, शराब आदि का सेवन कम से कम करें। 
    • घर पर ताज़ी और हरी पत्तेदार सब्जियों का जूस बनाएं जैसे व्हीट ग्रास जो मैग्नीशियम से भरपूर होती हैं। ये कोलेस्ट्रॉल की समस्या में मदद कर सकती हैं। 
    • सेलेरी, लहसुन और कच्चा प्याज अपनी डाइट में शामिल करने से फायदा जरूर होगा। 
    • अगर आप नॉन वेज खाती हैं तो हफ्ते में दो से तीन बार मछली जरूर खाएं।  

    Recommended Video

    इसे जरूर पढ़ें- Bhagyashree Nuskha: हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए ये 1 फूड खाएं  

    स्ट्रेस मैनेजमेंट पर जरूर ध्यान दें 

    अंजली जी के मुताबिक कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कम करने के लिए अगर ठीक तरह की डाइट ली जाए, वजन को कम किया जाए, विटामिन और मिनरल्स को ठीक तरह से लिया जाए या फिर स्ट्रेस मैनेजमेंट तकनीक को फॉलो किया जाए तो हाइपरटेंशन से बचने में मदद मिल सकती है। स्ट्रेस मैनेजमेंट आपके बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कम करने में बहुत मदद कर सकता है। 

    अपनी डाइट में कोई भी बड़ा बदलाव करने से पहले आपको ध्यान ये रखना चाहिए कि पहले डॉक्टर से बात करना जरूरी है। कोलेस्ट्रॉल की समस्या सेहत के लिए काफी खराब हो सकती है और इसलिए पहले डॉक्टर से बात करें और उसके बाद ही आप अपने इलाज के बारे में सोचें। आपको हेल्थ से जुड़ी कौन सी समस्या है या आप किस परेशानी से जुड़ी स्टोरी पढ़ना चाहते हैं ये हमें कमेंट बॉक्स में बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

    Image Credit: Freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।