इस बात में कोई दोराय नहीं है कि महिलाओं को पुरूषों की अपेक्षा अधिक एनर्जी की जरूरत होती है। दरअसल, महिलाओं के कंधों पर ऑफिस के काम की ही जिम्मेदारी नहीं होती, बल्कि उन्हें घर-परिवार व अन्य कई छोटी-बड़ी जिम्मेदारियों को भी निभाना होता है। शायद यही कारण है कि अधिकतर महिलाएं जरूरत से ज्यादा वर्कलोड के कारण बहुत अधिक थकान का अनुभव करती हैं। कुछ महिलाओं को हरदम थके रहने या फिर शरीर में एनर्जी लेवल बेहद कम होने की शिकायत होती है।

हो सकता है कि आपका नाम भी ऐसी ही महिलाओं की लिस्ट में शामिल हों, जिन्हें अधिकतर समय तक थके होने का अहसास होता हो। ऐसे में आपको जरूरी है कि आप अपने खान-पान पर भी पूरा ध्यान दें। जब आप अपनी डाइट में कुछ बदलाव करती हैं और कुछ फूड इंग्रीडिएंट्स को खाने में शामिल करती हैं तो इससे आपका एनर्जी लेवल बढ़ता है और थकान कम होती है।  तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बता रही हैं, जो आपके एनर्जी लेवल को बूस्टअप करते हैं-

होल ग्रेन

अगर संभव हो तो आप अपनी डाइट में होल ग्रेन फूड्स का अधिक सेवन करें। मसलन, अगर आप व्हाइट ब्रेड को खाती हैं तो आप उसकी जगह होल ग्रेन ब्रेड, मल्टीग्रेन ब्रेड, आटा ब्रेड या फिर ओट्स ब्रेड आदि में स्विच करें। इन ब्रेड्स में विटामिन बी कॉम्पलेक्शन, फाइबर व मैग्नीशियम आदि पाया जाता है। जो आपकी बॉडी को लॉन्ग लास्टिंग एनर्जी प्रदान करता है। साथ ही साथ यह आपकी इम्युनिटी को भी बूस्ट अप करता है।

expert opinion on tiredness

इसे जरूर पढ़ें- सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है कलौंजी का तेल, आप भी जानें 

विटामिन सी रिच फूड

अगर आप खुद को लंबे समय तक एक्टिव रखना चाहती हैं तो ऐसे में आप अपनी डाइट में विटामिन-सी रिच फूड्स जैसे संतरा, मौसमी, कीवी व अमरूद आदि को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। आप इसे मिड मार्निंग में खा सकती हैं। यह ना केवल आपकी इम्युनिटी को बूस्ट अप करते हैं, बल्कि इससे आपको कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन व मिनरल्स आदि मिलते हैं, जिससे आपको खुद को एक्टिव रखने में भी मदद मिलती है।

c vitamin and tiredness

हर्बल टी का करें सेवन

आप दिन में कई बार चाय या कॉफी लेती होंगी, लेकिन अगर आप खुद को अधिक एक्टिव रखना चाहती हैं तो आप इन चाय कॉफी के स्थान पर ब्लैक टी, ग्रीन टी, हिबिस्किस टी, माचा टी आदि हर्बल टी का सेवन करें। इनमें टैनिन नहीं होता है, जिससे आपकी हेल्थ पर विपरीत प्रभाव नहीं पड़ता है। बल्कि इस तरह के प्लांट बेस्ड टी का सेवन करने से आपको मेनोपॉज से लेकर नींद ना आने की समस्या आदि को दूर करने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं, यह हर्बल टी आपको एक्टिव रखने में भी मदद करेंगी।

अंडा

अंडे को प्रोटीन का पावरहाउस माना जाता है, लेकिन यह आपकी थकान को भी दूर करता है। आपको हर दिन नाश्ते में एक अंडा अवश्य खाना चाहिए। इसमें प्रोटीन के अलावा विटामिन व मिनरल्स होते हैं, जो आपको एक्टिव रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा, इसमें मौजूद प्रोटीन बेहद धीरे-धीरे ब्रेकडाउन होता है, जिसके कारण आपको लगातार एनर्जी मिलती रहती है।

eggs and tiredness

इसे जरूर पढ़ें- लंबे और घने बालों के लिए आहार में शामिल करें ये 6 सब्जियां 

Recommended Video

पानी की मात्रा 

यह एक बेहद जरूरी स्टेप है, जिस पर ध्यान दिया जाना चाहिए। अमूमन महिलाएं काम करने के बीच में पानी पीना भूल जाती हैं। लेकिन वास्तव में आपको अपने वाटर इनटेक पर पूरा ध्यान देना चाहिए। अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीती हैं, तो इससे आपकी बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है और फिर आपको काफी लो फील होता है। जिससे आपका काम में भी मन नहीं लगता है और आप खुद को थकी हुई महसूस करती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।