अक्सर हम और आप मामलू घास की तरह किसी भी चीज को समझकर उसे फेक देते हैं या फिर उसके बारे में कुछ जानना ही नहीं चाहते हैं। कुछ इसी तरह का है 'जिनसेंग'। देखने में यह एक तरह से घास की तरह दिखाई देता है लेकिन, आयुर्वेद में इसका वर्षों से इस्तेमाल होते रहा है। खासकर भारतीय आयुर्वेदिक दवाओं में कुछ अधिक ही इस्तेमाल किया जाता रहा है। कहा जाता है कि भारत में बड़े पैमाने पर इसका चाय में इस्तेमाल किया जाता है। आयुर्वेद की नज़रों से फ्लू से बचने, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने आदि कई बीमारियों के उपचार के लिए जिनसेंग का इस्तेमाल होता है। इसका होम्योपैथिक दवाओं में भी उपयोग किया जाता है। आज इस लेख में हम आपको इसके कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद आप भी इसे अपनी डाइट में शामिल करना पसंद करेंगी।

ऊर्जा बढ़ाने के लिए

ginseng health benefits know inside

एक रिसर्च के मुताबिक जिनसेंग एक बेहतरीन एनर्जी बूस्टर के तौर पर शरीर के लिए काम कर करता है। इसके सेवन से थकान के साथ-साथ तनाव को भी दूर किया जा सकता है। अगर आप भी काम करते-करते जल्दी ही थक जाती हैं, तो इसका इस्तेमाल चाय के रूप में कर सकती हैं। कहा जाता है कि शरीर में मौजूद एड्रेनल ग्लैंड को भी जिनसेंग मजबूत करता है। इसके सेवन से पेट भी साफ रहता है।

इसे भी पढ़ें: Betel Nut के हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में कितना जानते हैं आप!

वजन कम करने में मददगार 

ginseng health benefits inside

आजलक के बदलते लाइफस्टाइल और खान-पान के चलते लगभग हर कोई वजन को लेकर कुछ अधिक ही चिंतित रहता है। वजन कम करने के लिए ग्रीन टी, फल, हरी सब्जी आदि का सेवन करते रहते हैं। ऐसे में तेजी से वजन कम करने के लिए आप जिनसेंग का इस्तेमाल कर सकती हैं। कई लोगों का यह मानना है कि इसमें एंटी-ओबेसिटी गुण होता है जो पाचन क्रिया को मजबूत करने के साथ-साथ वजन घटाने में भी हेल्प करता है और मोटापा भी कम करता है।

इम्यूनिटी के लिए लाभकारी 

about ginseng health benefits inside

आजकल हर पांच में से तीन से चार पुरुष और महिलाएं इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने में लगे हैं। कई लोग इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के लिए तुलसी के पत्ते, काढ़ा, दालचीनी चाय और जूस इत्यादि चीजों का सेवन करने में लगे हुए हैं। ऐसे में अगर आप भी इन चीजों के मुकाबले तेजी से इम्यूनिटी को स्ट्रांग करना चाहती हैं, तो आप जिनसेंग का सेवन कर सकती हैं। एक अध्यन के मुताबिक जिनसेंग बैक्टीरियल संक्रमण और सर्दी-जुकाम आदि के लिए भी एक बेहतरीन औषधि है।

Recommended Video

त्वचा और बालों के लिए सही

ginseng health benefits tips inside

जिनसेंग को एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर हर्ब माना जाता है। कहा जाता है कि इसके सेवन से फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है। त्वचा में निकलने वाले दाग और धब्बों को भी यह बहुत कम दिनों में सुधार करता है। त्वचा के साथ बालों के विकास और स्वस्थ स्कैल्प के लिए भी जिनसेंग को फायदेमंद माना जाता है। कहा जाता है कि इसमें मौजूद औषधीय गुण बालों को झड़ने से बचाते हैं और स्ट्रांग भी करते हैं।

इसे भी पढ़ें: सेहत के लिए बेहद ही लाभकारी है कंटोला का सेवन करना

कैसे करें इसका इस्तेमाल 

इसका इस्तेमाल आप चाय के रूप में कर सकती हैं। कई लोग इसका इस्तेमाल सूप बनाने में भी करते हैं। आप इसके पाउडर का इस्तेमाल किसी भोजन बनाने में भी कर सकती हैं। हालांकि, किसी बीमारी में इसका सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर से ज़रूर सलाह लें। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.organicfacts.net,post.healthline.com)