भारतीय रसोई में भोजन को स्वादिष्ट और सेहतमंद बनाने के लिए बहुत सारी चीजें उपलब्ध होती हैं। इतना ही नहीं, कई तरह के मसालों को डालकर स्वादिष्ट सब्जियां पकाई जाती हैं, यह मसाले सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। इन मामलों में से एक है अजवाइन। अजवाइन खाने के फ्लेवर को तो चार गुना बढ़ा ही देती है, साथ ही यह सेहत के लिहाज से भी बहुत ही अच्छी मानी गई है। 

खासतौर पर सर्दियों के मौसम में अजवाइन का सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि इसमें मौजूद तत्व आपको ठंड के मौसम में होने वाली स्‍वास्‍थ्‍य परेशानियों से बचाते हैं। आज हम आपको अजवाइन के फायदों और उसे इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में बताएंगे। 

इसे जरूर पढ़ें: सर्दियों में पत्तेदार साग खाने से मिलते हैं ये 5 फायदे

ajwain  with  black  salt

अजवाइन के सेहत के लिए फायदे

  1. सर्दी के मौसम में फ्लू और वायरल इंफेक्‍शन जैसी परेशानियां तो होती ही रहती हैं। अजवाइन एंटीबैक्‍टीरियल होती है और इम्‍यून सिस्‍टम को स्ट्रांग बनाती है। ऐसे में आप सर्दी, खांसी, जुकाम, फ्लू आदि के लिए इसका सेवन कर सकते हैं। 
  2. अजवाइन एंटी इंफ्लेमेटरी प्रोपर्टीज से भी भरपूर होती है। ऐसे में सर्दियों के मौसम में ठंडी हवा से शरीर में कहीं सूजन आने पर अजवाइन का सेवन करें। इससे आपको काफी राहत मिलेगी। 
  3. पेट के लिए भी अजवाइन बहुत ही फायदेमंद होती है। यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है और इससे गैस एवं कब्ज जैसी समस्याओं में बहुत राहत मिलती है। अगर आपके पेट में दर्द हो रहा है, तब भी आप अजवाइन का सेवन कर सकते हैं इससे आपको थोड़ी बहुत राहत जरूर मिलेगी। 

कैसे करें अजवाइन का सेवन 

आप अपने आहार में अजवाइन को कई तरह से शामिल कर सकते हैं। कुछ आसान तरीके हम आपको बताते हैं- 

इसे जरूर पढ़ें: न्यूट्रिशनिस्ट प्रीति त्यागी से जानें अरबी खाने के ये गजब हेल्थ बेनिफिट्स

using  ajwain  especially  in  winter  by  preeti  tyagi

अजवाइन डिटॉक्‍स वॉटर 

पानी में अजवाइन को डालकर उसे उबाल लें। अब इस पानी को आप सुबह उठने के बाद और रात में सोने से पहले जरूर पीएं। इससे आपको खाने को पचाने में मदद मिलेगी, साथ ही अगर आपका पेट साफ नहीं होता है, तो उसमें भी यह मददगार होगा। अजवाइन का पानी उन माताओं के लिए भी बहुत फायदेमंद है, जो स्तनपान कराती हैं। अजवाइन मिल्क प्रोडक्शन (इन फूड्स से नेचुरली बढ़ता है ब्रेस्‍ट मिल्‍क) को बढ़ाने में मददगार होती है। 

अगर आप रात में सोने से पहले अजवाइन को पानी में भिगो दें और सुबह उस पानी को छान कर हल्‍का गुनगुना करके पीएं तो यह आपकी गट हेल्‍थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। 

ajwain  in  empty  stomach

अजवाइन का मिश्रण 

  • आप घर पर अजवाइन को भून कर और उसमें पिंक सॉल्ट मिलाकर हल्‍के गुनगुने पानी के साथ इसका सेवन करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे भी आपकी सेहत को बहुत फायदा पहुंचेगा। अजवाइन का तेल भी आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। 
  • अगर आपको बहुत अधिक कोल्ड हुआ है तो सरसों के तेल में अजवाइन को डालकर गरम कर लें। फिर इसे सीने पर लगाएं। ऐसा करने से आपको काफी राहत मिलेगी। 
  • आपको बता दें कि अजवाइन के पराठे भी बनाए जा सकते हैं और इसे सब्जी में भी डालकर इसका सेवन किया जा सकता है। हर तरह से अजवाइन का सेवन आपके शरीर को फायदा ही पहुंचाएगा। 

 

प्रीति त्यागी, इंस्टीट्यूट ऑफ इंटीग्रेटिव न्यूट्रिशन, न्यूयॉर्क से प्रमाणित स्वास्थ्य कोच और My22bmi की फाउंडर हैं। उन्‍हें विशिष्ट सेवा पुरस्कार और सरकार से सशक्त नारी सम्मान मिला है। इसके अलावा, वह स्मार्ट ग्लोबल सिटी एंटरप्रेन्योर अवार्ड की प्राप्तकर्ता, फोर्टिस एस्कॉर्ट्स के लिए वेलनेस एंबेसडर और सार्वजनिक व्यक्ति और सामाजिक कार्यकर्ता हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Freepik