• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Health Tips: इन 5 समस्यों का रामबाण इलाज है अजवाइन का तेल

अजवाइन की पूड़ी आपने जरूर खाई होगी मगर अजवाइन का तेल अगर आपने कभी इस्तेमाल नहीं किया तो आप उसके इन फायदों को एक बार जरूर जान लें । 
author-profile
Next
Article
ajwain oil for baby

भारतीय खाने में अजवानइ का बहुत अधिक प्रयोग होता है। यह एक तरह का बीज होता है। आयूर्वेद में भी इसे काफी महत्व दिया गया है। ढेर सारे औषधिक गुणों वाली अजवाइन में सेहत के साथ स्वाद भी होता है। यह खाने को स्वादिष्ट बना देती है। जिस भोजन में अजवाइन डाली जाती है वह भोजन पचाना भी बेहद आसान होता है। मगर, बहुत कम लोगों को पता है कि अजवाइन का तेल भी बहुत फायदेमंद होता है खासतौर पर अजवाइन के तेल से त्वचा संबंधी रोगों और जोड़ो के दर्द में राहत पाई जा सकती है। चलिए हम आपको अजवाइन के तेल के फायदे बताते हैं। 

 इसे जरूर पढ़ें:  लहसुन के तेल से बालों को 10 दिन में बनाएं घना

ajwain oil price india

त्वचा संबंधित रोगों के लिए 

अगर आपको त्वचा से संबंधित कोई रोग है तो आपको अजवाइन का तेल इस्तेमाल करना चाहिए। अजवाइन का तेल आपकी त्वचा से संबंधित सभी तरह के रोगों को दूर कर सकता है। दरअसल, अज्वाईन एंटीबायोटिक होती है। अगर आपको कोई चोट लग जाए तो आप उस पर अजवाइन का तेल लगा सकती हैं। ध्यान रखें कि अजवाइन का तेज थोड़ा तेज होता है। इसे आप नारियल के तेल के साथ मिला कर ही त्वचा पर लगाएं वरना आपको जलन की समस्या हो सकती है। 

इसे जरूर पढ़ें:  बालों के लिए वरदान समान है कलौंजी का तेल, बस जान लें इस्तेमाल का तरीका

मुंहासों के लिए 

अगर आपके चेहरे पर बहुत ज्यादा मुंहासे हो रहे हैं या फिर आपके चेहरे पर मुंहासे के दाग रह गए हैं तो आपको इस पर अजवाइन का तेल लगाना चाहिए। अजवाइन का तेल लगाने से आपके मुंहासों का लालपन कम होगा और साथ ही इससे आपके चेहरे पर मुंहासे के जो दाग धब्बे हैं वह भी खत्म हो जाएंगे। हां आपको इस बात का ध्यान रखना है कि अजवाइन के तेल को डायरेक्ट स्किन पर कभी न लगाएं। आप पानी के साथ अजवाइन का तेल मिला कर भी लगा सकती हैं। तेल लगाने से बाल हो जाएंगे लंबे और घने, मिलते हैं ऐसे ही 5 फायदे

ajwain oil benefits in hindi

पाचन के लिए 

आपने अजवाइन की पूडि़यां खूब खाई होंगी। दरअसल, पूड़ी में अजवाइन डालने से वह जल्दी पच जाती हैं। इसी तरह यदि आप अपने भोजन में थोड़ा सा अजवाइन का तेल डाल लें तो आपको खाना जल्दी पच जाता है। इतना ही नहीं यदि आपको आंतों से संबंधित कोई परेशानी होती हैं तो अजवाइन का तेल इसमें भी बहुत लाभदायक होता है। अजवाइन का तेल बेहद कड़वा होता है इसलिए आप इसे अपनी सब्जी में आधे से भी कम चम्मच ही डालें। त्वचा के हर रोग को दूर कर देगा यह तेल

Recommended Video

स्ट्रेस दूर करने के लिए 

अगर आप बहुत अधिक स्ट्रेस में रहती हैं तो अपको अजवाइन के तेल का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि इससे आपको स्ट्रेस दूर करने में बहुत मदद मिलेगी। वहीं एक शोध के मुताबिक अजवाइन के तेल में कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से लड़ने की ताकत भी होती है। ऐसा भी कहा गया है कि अजवाइन के तेल खुशबू सूंघने भर से आपको ताजगी महसूस होती है। महिलाओं की 10 समस्‍याओं को 1 साथ दूर करता है ये तेल, एक्‍सपर्ट से जानें कैसे  

दर्द में राहत के लिए 

अगर आपके दांतों में दर्द है तो अजवाइन का तेल इस दर्द को कम करने में किसी जादू की तरह काम करता है। वहीं अगर आपके शरीर के किसी जोड़ में दर्द है तो आपको अजवाइन के तेल से मालिश करनी चाहिए। इससे आपके जोड़ों का दर्द ठीक हो जाएगा। इस बात का ध्यान रखें कि अजवाइन के तेल के 3 से 4 बूंदें ही काफी हैं। इससे ज्यादा इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा में जलन और लालपन आ सकता है।

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।