पत्ता गोभी एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है। कभी इसे पकाकर सब्जी के रूप में खाया जाता है, तो कभी सलाद के रूप में इसका सेवन किया जाता है। यही नहीं कई डिशेज़ जैसे कि चाइनीज़ व्यंजनों का स्वाद पत्ता गोभी के बिना फीका होता है।

कई तरह के स्वादिष्ट भोजन जैसे मंचूरियन, नूडल्स, मोमोज़ और फ्राइड राइस में इसका भरपूर मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है, जो भारतीयों के पसंदीदा व्यंजन हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं स्वाद से भरपूर और कई व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने वाली ये सब्जी, पत्ता गोभी आपकी सेहत के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद है। आइए जानें इसके सेहत के लिए फायदों के बारे में -

  • इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग करे 
  • पाचन में सुधार करे 
  • मस्तिष्क को स्वस्थ रखे 
  • कोलेस्ट्रॉल स्तर नियंत्रित करे  
  • विटामिन K का उत्कृष्ट स्रोत 
  • त्वचा के लिए लाभकारी 

इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग करे

cabbage health benefits 

आजकल जब हमें सबसे ज्यादा अपने स्वास्थ्य के लिए सजग होने की जरूरत है, क्योंकि कई बीमारियों का प्रकोप हमारी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली ही हमें बीमारियों से बचा सकती है। पत्तागोभी का किसी न किसी रूप में सेवन इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग करता है जिससे बीमारियों से बचाव किया जा सकता है। मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व, विटामिन सी से भरपूर पत्तागोभी जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन बेहद जरूरी है। आपका इम्यून सिस्टम जितना स्ट्रांग होगा, आप बाहरी वायरस और बैक्टीरिया से बचे रहेंगे और बीमारियों का खतरा कम हो जाएगा। 

पाचन में सुधार करे

cabbage improve digestive system 

गोभी में अघुलनशील फाइबर तत्व मौजूद होते हैं, जो अनुकूल बैक्टीरिया के लिए ईंधन प्रदान करके और नियमित मल त्याग को बढ़ावा देकर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है। यदि आप अपने पाचन स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं, तो फाइबर से भरपूर पत्ता गोभी को अपनी नियमित डाइट में किसी न किसी रूप में जरूर शामिल करें। यह कुरकुरी  सब्जी आंत के अनुकूल अघुलनशील फाइबर से भरपूर है, एक प्रकार का कार्बोहाइड्रेट है जो आंतों में टूट नहीं सकता है। यह घुलनशील फाइबर में समृद्ध है, जिसे आंत में लाभकारी बैक्टीरिया की संख्या में वृद्धि करने के लिए जाना जाता है। अधिक पत्ता गोभी खाने से आपका पाचन तंत्र स्वस्थ और खुश रहता है। पत्ता गोभी में मौजूद फाइबर और पानी की मात्रा कब्ज को रोकने और एक स्वस्थ पाचन तंत्र को बनाए रखने में मदद करती है। 

इसे जरूर पढ़ें: क्या आप जानती हैं सफ़ेद कद्दू के सेहत से जुड़े ये फायदे

मस्तिष्क को स्वस्थ रखे 

cabbage brain health

हमारे दिमाग को शरीर के पावरहाउस के रूप में जाना जाता है, क्योंकि यह वह अंग है जो शरीर के अन्य सभी अंगों को कार्य करने के लिए प्रेरित करता है।  इसलिए, आप पत्ता गोभी जैसे खाद्य पदार्थ खाकर जीवन भर अपने मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बनाए रख सकते हैं। इसमें विटामिन के और एंटीऑक्सिडेंट एंथोकायनिन तत्व मौजूद होते हैं, जो मानसिक कार्य और एकाग्रता को बढ़ावा देने के लिए बहुत अच्छे हैं ।

कोलेस्ट्रॉल स्तर नियंत्रित करे 

cabbage improve cholestrol 

कोलेस्ट्रॉल एक मोमी, वसा जैसा पदार्थ है जो आपके शरीर में हर कोशिका में पाया जाता है। कुछ लोग सोचते हैं कि सभी कोलेस्ट्रॉल खराब है, लेकिन यह शरीर के उचित कार्य के लिए आवश्यक है। महत्वपूर्ण प्रक्रियाएं कोलेस्ट्रॉल पर निर्भर करती हैं, जैसे कि उचित पाचन और हार्मोन और विटामिन डी के संश्लेषण। हालांकि, जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल अधिक होता है, उनमें भी हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है, विशेषकर तब जब उनमें "खराब" एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है। पत्ता गोभी में दो पदार्थ होते हैं जिन्हें एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के अस्वास्थ्यकर स्तर को कम करने के लिए जाना जाता है। पत्ता गोभी शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करती है।

Recommended Video

विटामिन K का उत्कृष्ट स्रोत 

विटामिन K वसा में घुलनशील विटामिन का एक संग्रह है जो शरीर में कई महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ये विटामिन दो मुख्य समूहों में विभाजित हैं। विटामिन K1 जो कि मुख्य रूप से पौधों के स्रोतों में पाया जाता है। विटामिन K2 जो पशु स्रोतों और कुछ किण्वित खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। यह बड़ी आंत में बैक्टीरिया द्वारा भी निर्मित होता है। पत्तागोभी विटामिन K1 का एक अच्छा स्रोत है। विटामिन K1 एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो शरीर में कई महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसका मुख्य कार्य एंजाइमों के लिए एक को फैक्टर  के रूप में कार्य करना है जो रक्त का थक्का जमाने के लिए जिम्मेदार हैं। विटामिन के के बिना, रक्त ठीक से थक्के लगाने की क्षमता खो देता है, जिससे अत्यधिक रक्तस्राव का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए पत्ता गोभी को अपनी नियमित डाइट में जरूर शामिल करें। 

इसे जरूर पढ़ें: क्या आप जानती हैं ब्रोकोली के स्वास्थ्य से जुड़े ये अद्भुत फायदे

त्वचा के लिए लाभकारी

cabbage skin benefits 

स्वस्थ और बेदाग़ त्वचा कर किसी को पसंद होती है। इसके लिए लोग कई तरह के नुस्खे आजमाते हैं। पत्ता गोभी से बने फेस पैक्स जहां एक ओर बेदाग़ त्वचा प्रदान करते हैं वहीं पत्ता गोभी का सेवन भी त्वचा की खूबसूरती बढ़ाता है। जिससे चेहरे की झुर्रियां और फाइन लाइन्स से छुटकारा मिलता है। पत्ता गोभी को अपनी नियमित डाइट में शामिल करें क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो आपकी त्वचा की बनावट में सुधार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

पत्ता गोभी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए जिससे आप कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा पा सकें। लेकिन यदि आपको कोई अन्य स्वास्थ्य समस्या है, तो इसके सेवन से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik