गोभी की तरह दिखने वाली ब्रोकोली वास्तव में कई तरह के स्वास्थ्य गुणों से भरपूर है। हम में से ज्यादातर लोग अपनी प्लेट पर ब्रोकोली देखकर अपनी नाक भौं सिकोड़ लेते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह सभी सब्जियों में से सबसे ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक है, जिसे आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। ब्रोकोली में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं जो आपके शरीर के लिए आवश्यक होते हैं। यह गोभी परिवार से है, ब्रोकोली विटामिन और खनिजों में समृद्ध है और यही कारण है कि यह एक सुपर फ़ूड है। आइए जानें ब्रोकोली के स्वास्थ्य से जुड़े फायदों के बारे में -

  • वजन नियंत्रित करे 
  • ह्रदय के स्वास्थ्य को बनाए रखे 
  • कैंसर को रोकने में मदद करे 
  • हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करे 
  • त्वचा की खूबसूरती बढ़ाए 
  • मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार करे 
  • बालों को मजबूत बनाए 

वजन नियंत्रित करे 

broccoli for weight loss

ब्रोकोली में फाइबर तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं और ये कैलोरी में कम होती है जो वजन घटाने के लिए एक शानदार सब्जी है। इसमें आवश्यक विटामिन और खनिज होते हैं जो शरीर का वजन कम करने में मदद करते हैं। इसकी उच्च फाइबर सामग्री के कारण, यह पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराती है और इसके सेवन से ज्यादा देर तक भूख नहीं लगती है। यह अधिक खाने की आदत से रोकती है। ब्रोकोली में मौजूद कैल्शियम और विटामिन सी शरीर के मेटाबॉलिज़्म को बढ़ाने में मदद करते हैं। एक बेहतर मेटाबॉलिज़्म शरीर की अधिक कैलोरी जलाने में मदद करती है और शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करती है।

इसे जरूर पढ़ें :सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें बाजरा

ह्रदय के स्वास्थ्य को बनाए रखे

heart health benefits 

ब्रोकली, फाइबर, विटामिन और फैटी एसिड से भरपूर होती है, जो दिल की सेहत के लिए बेहतरीन है। यह रक्त वाहिकाओं को मजबूत रखती है और दिल की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाती है। कुछ अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि ब्रोकोली खाने से दिल की बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है, क्योंकि यह शरीर के कोलेस्ट्रॉल और शर्करा स्तर को नियंत्रित करती है।

कैंसर को रोकने में मदद करे

broccoli health benefits 

ब्रोकोली खाने से कैंसर जैसी बीमारी को रोकने में मदद मिलती है क्योंकि इसमें सल्फोराफेन होता है। यह कार्बनिक सल्फर, कैंसर कोशिकाओं को मारने में मदद करता है। बहुत सारे शोधों के अनुसार, ब्रोकली को कई तरह के कैंसर जैसे प्रोस्टेट, फेफड़े, स्तन कैंसर को रोकने के लिए एक मुख्य सामग्री के रूप में जाना जाता है। यह हरी सब्जी, फाइबर से भरपूर होती है, जो आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने और कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों से बचाने में मदद करती है।

Recommended Video

हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करे 

कैल्शियम और विटामिन K से भरपूर, ब्रोकोली आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए बहुत उपयोगी है। नियमित रूप से ब्रोकोली खाने से हड्डियों की सेहत में सुधार होता है और यह हड्डियों से संबंधित किसी भी समस्या से बचाती है। यह जिंक और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भी भरपूर होती है जो आपकी हड्डियों को वृद्धावस्था में भी स्वस्थ और मजबूत बनाए रखती है। 

त्वचा की खूबसूरती बढ़ाए

healthy skin broccoli 

अगर आप प्राकृतिक रूप से सुंदर और ग्लोइंग स्किन चाहती हैं तो आपको अपने आहार में ब्रोकली को जरूर शामिल कर लेना चाहिए ! ब्रोकोली में ग्लूकोराफेन होता है जो त्वचा को स्वस्थ रखता है और त्वचा की रंगत को सुधारता है। ब्रोकोली में विटामिन सी होता है जो मुक्त कणों से लड़ता है और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को कम करता है। इसके विभिन्न पोषक तत्व त्वचा में होने वाली फाइन लाइन्स और एजिंग के गुणों को रोकने में मदद करते हैं। 

मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार करे

brain health broccoli 

ब्रोकोली में विटामिन के भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो मस्तिष्क स्वास्थ्य में सुधार के लिए जाना जाता है। ब्रोकोली खाने से याददाश्त में सुधार करने में मदद मिलती है और अल्जाइमर और डिप्रेशन जैसे मस्तिष्क स्वास्थ्य के मुद्दों के जोखिम को कम करने में भी मदद मिलती है। यह उन लोगों के लिए भी बहुत अच्छा भोजन माना जाता है जो मस्तिष्क सम्बन्धी किसी समस्या से जूझ रहे हों। 

इसे जरूर पढ़ें :एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर हैं ये चीजें, प्रेग्नेंसी में महिलाएं जरूर करें इनका सेवन

बालों को मजबूत बनाए

hair health broccoli 

विटामिन बी और सी से भरपूर, ब्रोकली बालों को जड़ों से मजबूत बनाती है। यह फ्री रेडिकल्स को हटाती है और बालों को घना और स्वस्थ बनाती है। ब्रोकोली में ओमेगा -9 फैटी एसिड होता है जो बालों को एक प्राकृतिक चमक देने में मदद करता है। 

ब्रोकोली को अपनी दैनिक डाइट में किसी न किसी रूप में जरूर शामिल करना चाहिए। लेकिन यदि आपको किसी अन्य तरह की स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या है, तो इसके सेवन से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:  free pik