By Pooja Sinha 26 November 2020 www.herzindagi.com

इन ड्रिंक्स
से बढ़ाएं
हीमोग्लोबिन

शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी है तो हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे ड्रिंक्स के बारे में जिनमें आयरन भरपूर मात्रा में होता है

# बीटरूट या चुकंदर जूस

चुकंदर का जूस सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स, आयरन और कैल्शियम पाया जाता है। इसमें मौजूद आयरन शरीर में खून की कमी को दूर करने में बेहद मददगार साबित होता है।

# पालक और मिंट जूस

पालक और मिंट जूस पालक में आयरन ,जिंक ,मैग्नीशियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है | इसके अलावा, यह पेय वजन घटाने के लिए भी अच्छा है। नियमित रूप से पालक का जूस पीने से कब्ज खत्म होता है, आंखों की रोशनी बढ़ती है, त्वचा में कांति आती है और हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है।

# प्लम जूस

प्लम या आलूबुखारा काफी स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक होता है। आप इसे कच्‍चा खा सकते है या इसका जूस भी पी सकते है। इसमें कई पोषक तत्‍व, मिनरल और विटामिन होते है। इसमें विटामिन ए और के भरपूर मात्रा में होते है। आलूबुखारा में पौटेशियम भी काफी ज्‍यादा होता है।

# मिक्स वेज जूस

एक ग्‍लास वेजिटेबल जूस में भारी मात्रा में प्रोटीन और एनर्जी पाया जाता, जिससे हमारे शरीर को हर तरह का पोषण मिल जाता है। इसके अलावा सब्जियां, फलों की तुलना में ज्यादा क्षारीय प्रकृति की होती हैं और इससे पेट के भीतर ph बैलेंस बना रहता है यानी अम्लीय तत्वों और क्षारीय तत्वों की मात्रा में संतुलन बना रहता है।

# हलीम ड्रिंक

हलीम के बीज कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, प्रोटीन, लौह, फोलिक एसिड और आहार फाइबर जैसे पूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इस पेय में लोहा, फोलिक एसिड, विटामिन सी, ए और ई, फाइबर, कैल्शियम और प्रोटीन होता है।

इन हेल्थ ड्रिंक्स का सेवन करके शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाया जा सकता है साथ ही शरीर को स्वस्थ बनाया जा सकता है। इसी तरह के और भी रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें herzindagi.com से