आम को गर्मियों के उत्कृष्ट फलों में से एक माना जाता है। इसका स्वाद तो बेहद लाजवाब होता ही है, ये फल सेहत के लिए भी रामबाण है। स्वास्थ्य सम्बन्धी कई समस्याओं से निजात पाने के किये आम का सेवन मुख्य रूप से किया जाता है। यही नहीं कच्चा आम कभी पना, तो कभी खट्टी चटनी के रूप में खाने के स्वाद को बढ़ा देता है। ये तो है आम की बात, लेकिन कभी आपने सोचा है कि इतने पोषण से भरपूर आम के पेड़ की पत्तियां भी स्वास्थ्य सम्बन्धी कई समस्याओं से निजात दिला सकती हैं। जी हां, ये सच है आम का न सिर्फ फल बल्कि इसकी पत्तियां भी कई गुणों से भरपूर होती हैं। 

आम के पत्ते हीलिंग और औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। प्राचीन काल से ही आयुर्वेद में इन पत्तों का इस्तेमाल बहुतायत में किया जाता रहा है। ये पत्ते मांसल और चमकदार होते हैं जिनमें विटामिन सी, बी और ए होते हैं। वे विभिन्न अन्य पोषक तत्वों में भी समृद्ध होते हैं। इन पत्तियों में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं क्योंकि इनमें फ्लेवोनोइड और फिनोल की उच्च सामग्री होती है। इन्हें काढ़ा बनाने के लिए पानी में उबाला जा सकता है या पाउडर के रूप में इनका सेवन किया जा सकता है। आम के पत्ते के एंटीऑक्सीडेंट और रोगाणुरोधी गुण विभिन्न बीमारियों का प्रभावी ढंग से इलाज करने में मदद कर सकते हैं। आइए पीलीभीत के सलोनी हॉस्पिटल के जाने माने डॉक्टर वी. के.श्रीवास्तव (एम डी ,आयुर्वेद, पी.एच. डी.) से जानें आम की पत्तियों के सेहत से जुड़े कुछ अन्य फायदों के बारे में जो आपने पहले नहीं सुने होंगे। 

इसे जरूर पढ़ें:क्या आप जानती हैं अमरुद के पत्तों की चाय के फायदे, डाइट में जरूर करें शामिल

मधुमेह  नियंत्रण करे 

diabetes control mango leaves

आम के पत्ते  मधुमेह नियंत्रण में सहायक होते हैं। आम के पेड़ की कोमल पत्तियों में एंथोसायनिडिन नामक टैनिन होता है जो प्रारंभिक मधुमेह के इलाज में मदद कर सकता है। पत्तियों को सुखाया जा सकता है और पाउडर बनाया जा सकता है जिसके नियमित सेवन से मधुमेह प्रबंधन में मदद मिलती है। इसके अलावा पत्तों को रात भर एक कप पानी में भिगो दें। मधुमेह के लक्षणों से राहत पाने के लिए इस पानी को छानकर पीएं। यह हाइपरग्लेसेमिया के इलाज में भी मदद करता है। 

रक्तचाप नियंत्रित करे 

blood pressure control

आम के पत्ते रक्तचाप नियंत्रित करने में मदद करते हैं। आम के पत्तों में हाइपोटेंशन गुण होते हैं। वे रक्त वाहिकाओं को मजबूत करने और वेरिकोज वेन्स की समस्या का इलाज करने में मदद करते हैं। उच्चा रक्तचाप के लोग आम के पत्तों को उबालकर इसकी चाय या काढ़ा के रूप में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा ये पत्ते बेचैनी से पीड़ित लोगों को भी इस समस्या से निकालने में मदद करते हैं। 

श्वसन संबंधी समस्याओं को दूर करे  

आम के पत्ते सभी प्रकार की श्वसन समस्याओं के लिए अच्छे होते हैं। यह सर्दी, ब्रोंकाइटिस और अस्थमा से पीड़ित लोगों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है। आम के पत्तों का काढ़ा बनाकर थोड़े से शहद के साथ पानी में उबालकर पीने से खांसी ठीक हो जाती है। यदि गले में दर्द या तकलीफ है यब भी आम की पत्तियों का काढ़ा बेहद फायदेमंद हो सकता है। 

पथरी का इलाज 

mango leaves

आम के पत्ते गुर्दे की पथरी और पित्ताशय की पथरी के इलाज में मदद करते हैं। आम के पत्तों का बारीक पिसा हुआ चूर्ण रात भर एक गिलास में रखे पानी के साथ रोजाना सेवन करने से पथरी टूट जाती है और मूत्र के रास्ते बाहर निकल जाती है।

इसे जरूर पढ़ें:क्या आप जानती हैं भांग के बीज भी हैं सेहत के लिए फायदेमंद, जानें इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में

घाव और जलन ठीक करे 

आम के पत्ते त्वचा की जलन को ठीक करने और घाव को भरने में मदद करते हैं। इसके लिए चोट या जलन वाली जगह पर आम की पत्तियों का लेप किया जा सकता है। बहुत जल्द ये दर्द और जलन कम करने में मदद करता है। 

पेट के लिए अच्छा 

good for stomech

पेट सम्बन्धी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए भी आम के पत्तों का सेवन एक अच्छा उपाय है। इसके लिए आम के कुछ पत्ते गर्म पानी में डालें, कंटेनर को ढक्कन से बंद करें और रात भर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह पानी को छान लें और इस काढ़े को खाली पेट पी लें। इस अर्क का नियमित सेवन एक अच्छे पेट टॉनिक के रूप में कार्य करता है। यह शरीर को डीटॉक्स करने में मदद करता है। ये शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और आपके पेट को साफ रखता है जिससे कब्ज या पेट दर्द जैसी समस्याओं से आराम मिलता है। 

बालों के लिए फ़ायदेमंद 

आम के पत्तों को बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए एक अच्छा घटक माना जाता है। यहाँ तक कि बहुत से हेयर प्रोडक्ट्स में भी आम के पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है। आम के पत्ते एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, जो आपके बालों के रोम को नुकसान से बचा सकते हैं। बदले में, यह बालों के विकास में सहायता करते हैं और बाल झड़ना कम करते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आप आम के पत्तों को उबालकर इसके पानी को छानकर ठंडा कर लें और इस पानी से बालों की मसाज करें। ये बालों को खूबसूरती प्रदान करने में मदद करते हैं। तियों 

इस तरह विभिन्न पोषण से भरपूर आम की पत्तियों का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है, लेकिन यदि आपको स्वास्थ्य संबंधी कोई अन्य समस्या है तो इसके इस्तेमाल से पहले विशेषज्ञ की सलाह लेना न भूलें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and unsplash