अमरूद को सुपर फलों में से एक माना जाता है, क्योंकि यह कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। यह असाधारण रूप से विटामिन सी, लाइकोपीन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और ये सभी तत्व त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। अमरूद में पोटेशियम रक्तचाप के स्तर को सामान्य करने में मदद करता है। यह फाइबर से भरपूर होता है, इसलिए यह वजन कम करने में भी मदद करता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि अमरूद की पत्तियां भी आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छी होती हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं अमरुद की ताज़ी पत्तियों से तैयार चाय के बारे में जो कई तरह से आपके लिए लाभदायक होगी। 

अमरुद की पत्तियों के फायदे 

guava leaf benefits

कोलेस्ट्रॉल कम करती हैं 

शरीर में कोलेस्ट्रॉल का एक उच्च स्तर कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है, खासकर हृदय के लिए। कोलेस्ट्रॉल शरीर में रक्त के मुक्त प्रवाह को बाधित करता है। LDL या लो-डेंसिटी लिपोप्रोटीन, लिपोप्रोटीन के प्रमुख समूहों में से एक होता है, जो आपके पूरे सिस्टम में सभी वसा अणुओं को ले जाता है। कोलेस्ट्रॉल की बढ़ी हुई मात्रा स्वास्थ्य विकारों का कारण बन सकती है। अमरुद की पत्तियों का इस्तेमाल आपके शरीर के कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करके आपके ह्रदय को सुरक्षित रखने में मदद करता है। 

इसे जरूर पढ़ें : मोसंबी के जूस के हेल्थ से जुड़े फायदे, वजन कम करने से लेकर स्किन को बनाए ग्लोइंग

मुंहासे ठीक करे 

reduce pimple

हमारी त्वचा में कई तरह की समस्याएं होती हैं ऐसी ही समस्याओं में से एक है एक्ने या मुहासों की समस्या। विटामिन सी के अपने उच्च प्रतिशत के कारण, अमरूद की पत्तियों के इस्तेमाल से मुंहासों की समस्या से छुटकारा पाकर बेदाग़ त्वचा पायी जा सकती है। 

इसे जरूर पढ़ें : प्याज के छिलके की चाय है स्वास्थ्य के लिए लाभकारी, जानें कैसे

प्रतिरक्षा को बढ़ाती है 

अमरूद की पत्तियों की चाय प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करती है जिससे विभिन्न बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

दांत दर्द से छुटकारा दिलाए 

toothache guava leaf

अमरूद की पत्तियां मुंह के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हैं। अमरूद की पत्ती चाय शक्तिशाली जीवाणुरोधी एजेंटों के कारण दांत दर्द, सूजन मसूड़ों और मुंह के अल्सर के लिए एक शानदार घरेलू उपाय के रूप में काम करती है। आप इन समस्याओं को ठीक करने के लिए अमरुद की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना सकती हैं और इसे अपने मसूड़ों और दांतों पर लगा सकती हैं।

Recommended Video

शुगर नियंत्रित करे 

एक स्टडी के अनुसार अमरूद की पत्तियों की चाय से शरीर में शर्करा के लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है और डायबिटीज जैसी बीमारी को भी कंट्रोल किया जा सकता है। अमरुद के पत्तों की चाय में मौजूद यौगिक भोजन के बाद रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। 

अच्छी नींद के लिए लाभकारी 

good sleeping guava leaf

अमरूद के पत्ते की चाय पीने से नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है। यह आपकी नसों को शांत करती है और आपके दिमाग को भी शांत करने में मदद करती है ,जिससे अच्छी नींद पाना आसान हो जाता है।

कैसे बनाएं अमरुद के पत्तों की चाय 

सामग्री

ताजा अमरूद के पत्ते- 1 कटोरी 

ग्रीन टी पाउडर-1 चम्मच 

पानी- 1 कप 

शहद या गुड़- स्वादानुसार 

कैसे बनाएं 

  • एक पैन में पानी डालकर अच्छी तरह से उबाल लें। 
  • इसमें अमरूद की पत्तियां, ग्रीन टी पाउडर और गुड़ डालकर 2 मिनट तक उबालें।
  • चाय को छान लें और आप इसमें शहद मिलाकर इसे पी सकती हैं। 

अमरुद की पत्तियों से बनी ये चाय कई तरह से आपके स्वास्थ्य और त्वचा के लिए लाभदायक है। इसका नियमित इस्तेमाल कई स्वास्थ्य समस्याओं से निजात दिला सकता है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

image credit - freepik