भांग के बीजों  सुनते ही शायद आपके दिमाग में इसके दुष्प्रभावों की एक छवि नज़र आने लगती होगी। इसके बीजों के बारे में कई मिथक हैं जिनकी वजह से लोग इनका सेवन करने से कतराते हैं। लेकिन भांग के बीज और इन बीजों से तैयार किया गया तेल कई तरह से सेहत और सौंदर्य को लाभ पहुंचाने में मदद करते हैं।

आइए फैट टू स्लिम ग्रुप की सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिष्ट शिखा ए शर्मा से जानें किस तरह से ये बीज सेहत के लिए फायदेमंद हैं और इसका इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है। 

एंटी-इंफ्लेमेटरी 

hemp seeds benefits

भांग के बीज में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, इसकी संरचना में मौजूद ओमेगा -3 और जीएलए की उपस्थिति से बढ़ाया जाता है। इसके इस्तेमाल से शरीर की सूजन को कम करने से लेकर हृदय रोग, गठिया और फैटी लीवर रोग जैसी कई पुरानी बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है। भांग के बीज में कैनबिनोइड्स नाम का तत्व मौजूद होता है जो शरीर की सूजन कम करता है। लेकिन कई बार शरीर की सूजन किसी बड़ी बीमारी का संकेत भी हो सकता है, इसलिए इसके सेवन से पहले विशषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

इसे जरूर पढ़ें:हल्दी ही नहीं इसकी पत्तियां भी हैं सेहत के लिए रामबाण, जानें इसके फायदे

वजन घटाए 

weight loss

भांग के बीजों को अपने आहार में शामिल करने का एक फायदा यह है कि यह आपको वजन कम करने में मदद करता है। चूंकि भांग के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं, इसलिए वे आपको लंबे समय तक पेट को भरा हुआ महसूस कराते हैं और आपकी चीनी खाने की इच्छा को कम करते हैं। हर सुबह इन प्रोटीन युक्त बीजों का सेवन करने से आपको दिन भर पेट भरा हुआ महसूस करने में मदद मिलती है, ताकि आप अधिक भोजन न करें। सीमित भोजन करने से वजन नियंत्रित रहता है। 

त्वचा को खूबसूरत बनाए 

skin benefits hemp seeds

भांग के बीजों में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण एक्जिमा के इलाज के साथ-साथ मुंहासों को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, भांग के बीज में ओमेगा -3 और 6 मौजूद होते हैं, जो त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं, इसे अधिक नमीयुक्त बनाता है और पर्यावरणीय कारकों के खिलाफ इसे मजबूत करता है।

इसे जरूर पढ़ें:वजन घटाने और डाइजेशन ठीक करने के लिए गर्मियों में जरूर पिएं कीवी से बना ये ड्रिंक

पाचन में मदद करे

improve digestion 

चूंकि ये बीज फाइबर का अच्छा स्रोत हैं, इसलिए भांग के बीज (जानें भांग की पत्तियों के फायदे) पाचन स्वास्थ्य में भी सुधार करते हैं। उच्च फाइबर बीज आपके शरीर के गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम को ठीक करने और कब्ज से राहत दिलाने में सहायक होते हैं। इनके सेवन से कब्ज से छुटकारा मिलता है और पेट की अन्य समस्याएं भी दूर होती हैं। 

Recommended Video

रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए 

hemp seeds

किसी भी व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता उसे रोगों से लड़ने में सहायता प्रदान करती है और नयी बीमारियों के खतरे से भी बचाती है। ऐसा माना जाता है कि अगर किसी की रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो, तो वह व्यक्ति कई तरह की बीमारियों का शिकार हो सकता है। ऐसे में भांग के बीज में पाए जाने वाले कैनबिनोइड्स कई प्रकार की प्रतिरक्षा कोशिकाओं की कार्यप्रणाली को बढ़ावा देते हैं। जिससे शरीर की इम्युनिटी स्ट्रांग होती है। 

आप भी कई गुणों से भरपूर भांग के बीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, लेकिन इसके इस्तेमाल से पहले विशेषज्ञ की सलाह लेना जरूरी है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:  freepik