By Priyanka 12 Feburary 2021 www.herzindagi.com

डायबिटीज
कण्ट्रोल फूड्स

आइए जानें मधुमेह के रोगियों को अपने आहार में कौन से विंटर फूड्स को शामिल करना चाहिए जिससे इस बीमारी पर नियंत्रण पाया जा सके।

# गाजर

गाजर में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के साथ कार्ब्स की कम मात्रा पाई जाती है। मधुमेह रोगियों को उन खाद्य पदार्थों की सलाह दी जाती है जिनमें कम जीआई वेल्‍यू होती है। इसलिए गाजर खाने से मधुमेह जैसी बीमारी पर नियंत्रण पाया जा सकता है।

# संतरे

सहित सभी खट्टे फलों को अक्सर विशेषज्ञों द्वारा सुपरफूड बताया जाता है। कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के साथ सलाद या घर में निकाले गए संतरे के जूस से मधुमेह पर नियंत्रण पाया जा सकता है। डायबिटीज से बचने के लिए इसे अपने आहार में जरूर शामिल करें।

# अमरूद

अमरूद में विटामिन ए, फॉलेट और पोटैशियम बहुतायत में पाया जाता है। अमरूद में लो ग्लाइकैमिक इंडेक्स यानी जीआई होता है जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है। अमरूद की पत्तियां भी मधुमेह को प्रबंधित करने और आंतों को स्वास्थ्य रखने में मदद करती हैं।

# पालक

पालक फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है जो पचने में अधिक समय लेता है, पालक एक गैर-स्टार्च वाली सब्जी है और इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है। पालक में कार्बोहाइड्रेट की बहुत कम मात्रा पाई जाती है और कम कार्बोहाइड्रेट होने की वजह से यह डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभदायक होता है।

# चुकंदर

कई अध्ययनों ने दावा किया है कि टाइप -2 मधुमेह वाले लोगों के लिए चुकंदर फायदेमंद है। यह डायबिटीज के खतरे को कम करता है। चुकंदर फाइबर,खनिज, पोटेशियम, लोहा और मैंगनीज का एक समृद्ध स्रोत है। इन तत्वों की वजह से ये मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद है।

विंटर्स में आसानी से मिल जाने वाले ये खाद्य पदार्थ कई बीमारियों के लिए लाभदायक हैं। खासतौर पर मधुमेह नियंत्रण के लिए इन खाद्य पदार्थों का सेवन करना बहुत जरूरी है। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।