आप सभी ने कभी न कभी ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल किसी न किसी रूप में जरूर किया होगा। कभी बालों की खूबसूरती निखारने वाला, तो कभी त्वचा को ग्लोइंग बनाने वाला ये जैतून का तेल ऑलिव नाम के एक फल से मिलता है। ऑलिव या जैतून दो तरह के रंगों में होता है हरा और काला। ग्रीन ऑलिव्स सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है।

आँखों की खूबसूरती बढ़ाने से लेकर हड्डियों को मजबूत बनाने तक सेहत से जुड़ी कई समस्याओं के लिए ऑलिव्स औषधि की तरह काम करते हैं। आइए जानी मानी डॉक्टर आकांक्षा अग्रवाल (BHMS), नई दिल्ली, से जानें  ग्रीन ऑलिव्स के सेहत के लिए कुछ ऐसे फायदों के बारे में जिन्हें सुनकर आप भी इसे अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएंगे। 

कैंसर से लड़ने में मदद करे 

green olives benefits

ग्रीन ऑलिव्स या जैतून में मौजूद फेनोलिक यौगिक कैंसर के कई रूपों के इलाज और रोकथाम में सबसे अच्छा काम करते हैं। जैतून में स्क्वैलीन और टेरपीनोइड्स भी होते हैं, इसमें एंटीकैंसर गुणों के साथ अन्य यौगिक भी मौजूद होते हैं। जैतून को किसी न किसी रूप में डाइट में शामिल करने से कैंसर सेल्स की रोकथाम की जा सकती है। इसलिए कैंसर जैसी बड़ी बीमारी में भी इनका सेवन बेहद लाभप्रद है। 

हृदय को स्वस्थ बनाए 

ऑक्सीडेटिव तनाव आपके दिल को भी नुकसान पहुंचा सकता है। उस तनाव की अधिकता से कोलेस्ट्रॉल का ऑक्सीकरण होता है, जिससे दिल का दौरा पड़ता है। लेकिन जैतून में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट तत्व सेहत के लिए बेहद लाभदायक होते हैं और ह्रदय को स्वस्थ बनाए रखते हैं। जैतून में वसा तत्व मौजूद होते हैं लेकिन यह वसा का अच्छा प्रकार है। जैतून में ओलिक एसिड सूजन को कम करता है और हृदय रोग के जोखिम को भी कम करता है।

ऑस्टियोपोरोसिस से बचाव 

imporove bone health

एक स्टडी से पता चलता है कि जैतून और उनके पॉलीफेनोल्स बुजुर्गों में हड्डियों के नुकसान को रोकने में कैसे मदद कर सकते हैं। पॉलीफेनोल्स ओस्टियोब्लास्ट की संख्या को बढ़ाकर काम करते हैं और यह हड्डी के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है। जैतून में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट हड्डियों के नुकसान को रोकने में भी मदद करता है। यह ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षणों के लिए एक प्रभावी उपाय के रूप में, हड्डियों के निर्माण और रखरखाव में भी भूमिका निभाता है।

इसे जरूर पढ़ें:सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है बेर का सेवन, जानें इसके फायदे

वजन कम करे 

olives green benefits

जैतून मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, जो मोटापे के खतरे को कम कर सकते हैं। ये फैटी एसिड अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी बढ़ाते हैं - और इसका मतलब है कि आपका शरीर जलती हुई कैलोरी सहित गतिविधियों को करने में अधिक कुशल है। जैतून रक्त परिसंचरण को भी बढ़ावा देते हैं, जिससे आपके वर्कआउट की प्रभावशीलता बढ़ जाती है। जैतून के नियमित सेवन से वजन नियंत्रण में सहायता मिलती है। 

Recommended Video

मस्तिष्क को स्वस्थ रखे 

मस्तिष्क काफी हद तक फैटी एसिड से बना है। जैतून में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड मेमोरी को संरक्षित करने और यहां तक कि फोकस को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। जैतून का सेवन मस्तिष्क के मेमोरी लॉस की समस्या को कम करके यादाश्त बढ़ाने में मदद करता है। 

दृष्टि में सुधार करे 

eye sight improve

एंटीऑक्सिडेंट जैसे ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन रेटिना और मैक्युला को अपक्षयी बीमारी से बचाने के लिए मजबूत करते हैं। विटामिन ए एक और पोषक तत्व है जो स्वस्थ दृष्टि के लिए महत्वपूर्ण है और जैतून के एक कप में विटामिन ए का 10 प्रतिशत आरडीए होता है। माना जाता है कि यह मोतियाबिंद, धब्बेदार अध: पतन के खिलाफ प्रभावी माना होता है, विटामिन ए आंखों को उम्र से संबंधित बीमारियों से बचाने में मदद करता है। आँखों की दृष्टि सुचारु बनाए रखने के लिए ऑलिव्स को अपने आहार में जरूर शामिल करें। 

पाचन स्वास्थ्य में सुधार

जैतून में प्रोबायोटिक क्षमता होती है, जो पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए उन्हें अधिक महत्वपूर्ण बनाता है। जैतून में फेनोलिक यौगिक भी एच पाइलोरी के विकास को रोक सकते हैं, जो पेट में सूजन पैदा करने के लिए जाना जाता है। जैतून में फेनॉल्स लंबे समय तक पेट में मौजूद रहते हैं और पाचन को सुचारु बनाते हैं। 

त्वचा और बालों को स्वस्थ रखे 

hair health olives

जैतून में फैटी एसिड और एंटीऑक्सिडेंट त्वचा और बालों दोनों को पोषण और हाइड्रेट करते हैं। विटामिन ई जैतून में सभी एंटीऑक्सिडेंट का सबसे शक्तिशाली स्रोत है, जो त्वचा को पराबैंगनी विकिरण से बचाता है और यहां तक कि झुर्रियों को रोकने में मदद करता है। यही नहीं इसके सेवन से बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा मिलने के साथ बालों में चमक भी आती है। 

सेहत के लिए फायदेमंद ग्रीन ऑलिव्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें, लेकिन स्वास्थ्य सम्बन्धी कोई अन्य समस्या होने पर इसके सेवन से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik