हरी सब्जियों के अपने अलग फायदे होते हैं। आँखों की दृष्टि को तेज करने से लेकर प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने तक के लिए हरी सब्जियां बेहद लाभदायक होती हैं। वैसे तो हरी सब्जियों में मुख्य रूप से पालक, मेथी और बथुआ शामिल है लेकिन हरी प्याज और हरे लहसुन के अपने अलग फायदे हैं।

जहां एक तरफ हरा प्याज कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होता है वहीं हरे लहसुन को भी डाइट में शामिल करके स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से निजात पाया जा सकता है। आइए जानी मानी डॉक्टर आकांक्षा अग्रवाल (BHMS) से जानें हरे लहसुन के सेहत से जुड़े कुछ अनोखे फायदों के बारे में। 

कोल्ड और फ्लू में लाभकारी 

cough cold garlic image

हरा लहसुन खांसी और सर्दी के संक्रमण को दूर करने की क्षमता रखता है। आप जुखाम में इसकी चटनी का इस्तेमाल कर सकती हैं, जो जुखाम से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। हरे लहसुन का इस्तेमाल बहुत जल्द जुखाम और खांसी से राहत दिलाता है। 

ब्रेन हेल्थ के लिए अच्छा है 

हरा लहसुन अपने एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इन्फ्लामेट्री गुणों के कारण ब्रेन हेल्थ के लिए अच्छा है। यह अल्जाइमर जैसे रोगों के खिलाफ प्रभावी रूप से काम करता  है। इसे अपने नियमित आहार के रूप में अपनी डाइट में शामिल करें। 

ह्रदय को स्वस्थ बनाए 

heart health

हरे लहसुन में एलिसिन नामक यौगिक पाया जाता है। ये बैड कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। यह यौगिक बैड कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकता है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है। हरे लहसुन को अपनी डाइट में शामिल करने और इसके नियमित सेवन से रक्त के थक्के जमने में कमी आती है और इस प्रकार थ्रोम्बोम्बोलिज़्म को रोकने में मदद मिलती है। लहसुन रक्तचाप को भी कम करता है इसलिए उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए यह एक अच्छा विकल्प है। 

पाचन में सुधार करे 

green garlic improve digestion

आहार में हरे लहसुन को शामिल करने से पाचन समस्याओं में सुधार होता है। यह आंतों को विशेष रूप से लाभ पहुंचाता है और लिवर की सूजन को कम करता है। हरा लहसुन खाने से पेट के कीड़ों से भी मुक्ति मिलती है और कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है। यह पेट के खराब बैक्टीरिया को नष्ट करता है और आंतों में अच्छे बैक्टीरिया को बचाता है। हरी लहसुन गैस्ट्रो-इन्टेस्टाइनल माइक्रोब संक्रमणों के इलाज में भी बहुत बढ़िया है।

इसे जरूर पढ़ें:खुद को हाइड्रेट रखने के लिए अपनाएं ये ड्रिंक्स, जानें एक्सपर्ट की सलाह

वजन घटाने के लिए अच्छा है

weight loss green garlic

हरा लहसुन वसा को संग्रहित करने वाले वसा कोशिकाओं के निर्माण के लिए जिम्मेदार जीन की अभिव्यक्ति को कम करता है। यह शरीर में थर्मोजेनेसिस भी बढ़ाता है और अधिक वसा जलने और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करे 

यह वास्तव में हरे लहसुन के प्रमुख स्वास्थ्य लाभों में से एक है। इसमें एलिसिन, एक सल्फर नाम का यौगिक शामिल है जो लहसुन की बदबूदार गंध के लिए जिम्मेदार है। विशेष रूप से सल्फर पदार्थ शरीर के रक्षा तंत्र को बढ़ाता है। हरे लहसुन का सेवन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मददगार साबित होता है। इसलिए इसे अपने आहर में जरूर शामिल करें जिससे आपको रोगों से लड़ने में मदद मिल सके। 

ब्लड शुगर को नियंत्रित करे 

control blood sugar

जो लोग मधुमेह की समस्या से पीड़ित हैं वो यदि हरे लहसुन को अपने आहार में शामिल करते हैं तो यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मददगार साबित होता है। इसके नियमित सेवन से काफी हद तक मधुमेह की बीमारी से छुटकारा पाया जा सकता है। मधुमेह के मरीज़ इसे चटनी या फिर सलाद के रूप में ग्रहण कर सकते हैं। 

Recommended Video

एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर 

हरी लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल के साथ-साथ एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो संक्रमणों से लड़ने में मदद करते हैं। इसके एंटीबायोटिक गुण कई तरह के रोगों से लड़ने में मदद करते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:जानें हरे प्याज़ के कुछ ऐसे फायदे जो आपने पहले नहीं सुने होंगे, डाइट में जरूर करें शामिल

आयरन तत्वों से भरपूर 

green garlic benefits

कम रक्त गणना या एनीमिया वाले व्यक्तियों में विशेष रूप से हरी सब्जियां शामिल होनी चाहिए क्योंकि यह आयरन प्राप्त करने का एक प्रचुर तरीका है। कच्चे लहसुन के अलावा हरे लहसुन में भरपूर मात्रा में प्रोटीन फेरोपोर्टिन होता है जो कोशिका के अंदर से सेल के बाहर संग्रहीत आयरन तत्वों को पहुंचाता है। शरीर के भीतर हाई आयरन का स्तर रक्त में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने में मदद करता है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik