सौंफ एक ऐसी हरी सब्जी है जो सफेद-हरे रंग की और दिखने में बल्ब जैसी होती है, जिसमें हरे तने और पत्ते होते हैं। इसकी पत्तियां दिखने में सोया जैसी होती हैं लेकिन स्वाद में बिल्कुल  अलग होती हैं। आप सौंफ की पत्तियों को सब्जी के रूप में न भी लें तब भी इसे सलाद के रूप में लेना बेहद फायदेमंद होता है। सौंफ़ को एक जड़ी-बूटी के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

वैसे तो सौंफ के बीजों को कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है और इससे कई स्वास्थ्य समस्याओं को हल किया जा सकता है लेकिन इसकी पत्तियों के अलग फायदे हैं। आइए नई दिल्ली की जानी मानी डॉक्टर आकांक्षा अग्रवाल (BHMS) से जानें सौंफ की पत्तियों के सेहत से जुड़े कुछ फायदों के बारे में और इसे क्यों अपनी डाइट का हिस्सा बनाना जरूरी है। 

ह्रदय को स्वस्थ रखें 

healthy heart fennel

सौंफ की पत्तियां फाइबर के साथ-साथ पोटेशियम और फोलेट जैसे हृदय के अनुकूल पोषक तत्वों की अच्छी स्रोत हैं। ये पत्तियां हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि अध्ययनों से पता चलता है कि आहार में हरी सब्जियों का भरपूर सेवन रक्तचाप को कम करता है और कोलेस्ट्रॉल को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है। इन पत्तियों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाने से रक्तचाप भी नियंत्रित रहता है।

इसे जरूर पढ़ें:Expert Advice: जानें मेथी की पत्तियों के सेहत से जुड़े कुछ अद्भुत फायदे

त्वचा को स्वस्थ रखें  

healthy skin fennel

सौंफ की पत्तियों में बीटा-कैरोटीन और विटामिन -सी जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो कोलेजन उत्पादन और ऊतक की मरम्मत के लिए महत्वपूर्ण हैं। ये दोनों पोषक तत्व त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने के साथ-साथ श्वसन पथ जैसे अंगों की रक्षा करने वाली श्लेष्मा झिल्ली को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इन पत्तियों का नियमित रूप से सेवन करने से त्वचा के उम्र बढ़ने के संकेतों को कम किया जा सकता है और ये पत्तियां त्वचा को भीतर से स्वस्थ रखने के साथ ग्लोइंग भी बनाती हैं। 

वजन नियंत्रित करें  

weight reduce fennel leaves

कैलोरी में कम लेकिन स्वाद से भरपूर सौंफ की पत्तियां वजन प्रबंधन योजना में शामिल करने के लिए उपयोगी सामग्रियों में से हैं। कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स और उच्च फाइबर के साथ सौंफ भोजन के हिस्से के रूप में रक्त शर्करा को कम करने में भी मदद कर सकती है। फाइबर से भरपूर होने की वजह से इसके सेवन के बाद काफी देर तक पेट भरा हुआ महसूस होता है और शरीर भोजन की अति से बचा रहता है। 

इसे जरूर पढ़ें:क्या आप जानती हैं सलाद पत्ते खाने के ये हेल्थ बेनिफिट्स, डाइट में जरूर करें शामिल

एनीमिया से बचाव 

animea fennel leaves

सौंफ की पत्तियां फोलेट का एक अच्छा स्रोत हैं, फोलेट शरीर में स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए आवश्यक है। फोलेट युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन बढ़ाने से एनीमिया के लक्षणों में सुधार किया जा सकता है। गर्भावस्था के दौरान आहार में शामिल करने के लिए फोलेट भी एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। यदि नियमित रूप से सौंफ की पत्तियों का सेवन किया जाता है तो एनीमिया से छुटकारा मिलने के साथ कमजोरी, चक्कर और सिर दर्द जैसी समस्या को भी कम किया जा सकता है। लेकिन गर्भावस्था के दौरान इन पत्तियों के सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

Recommended Video

हड्डियों को मजबूत बनाएं 

bone health fennel leaves

हड्डी की संरचना में फॉस्फेट और कैल्शियम दोनों महत्वपूर्ण हैं। कोलेजन के उत्पादन और परिपक्वता के लिए आयरन और जिंक महत्वपूर्ण हैं। अस्थि मैट्रिक्स के गठन के लिए खनिज और मैंगनीज की आवश्यकता होती है। यदि शरीर में विटामिन- के की कमी होती है तो हड्डियों के फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है। विटामिन- के हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। इन सभी पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से सौंफ की पत्तियों का सेवन हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है। 

विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से सौंफ की पत्तियों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना जरूरी है लेकिन इनके इस्तेमाल से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik