हेल्दी डाइट में अक्सर दूध को शामिल किया जाता है। हालांकि दूध कई तरह के होते हैं जैसे बकरी का दूध, भैंस का दूध, और गाय का दूध आदि लेकिन इसके अलावा फलों से भी दूध निकाला जा सकता है। हम बात कर रहे हैं नारियल के दूध के बारे में, जिसके फायदों से हम सब अंजान हैं। अगर इसे अपनी डाइट में शामिल करें तो खुद को कई बीमारियों से सुरक्षित रख सकती हैं। हालांकि कई लोग स्वाद बढ़ाने के लिए पकवानों में इस्तेमाल करते हैं। अपने क्रीमी टेक्सचर और मीठे स्वाद की वजह से इसे खूब पसंद किया जाता है। खास बात है कि यह दूध सेहत के साथ-साथ बालों और त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है।

अगर आपके जोड़ों में दर्द की समस्या है तो नारियल के दूध के सेवन करने से राहत मिल सकती है। जोड़ों के दर्द के अलावा नारियल के दूध का सेवन कई और भी बीमारियों को दूर करने के लिए किया जा सकता है। 

इम्यूनिटी होगी स्ट्रांग

strong immunity

नारियल के दूध में लॉरिक एसिड होता है जो एंटीसेप्टिक गुणों के लिए जाना जाता है। यह बैक्टीरिया, वायरस और अन्य तरह के संक्रमण से लड़ने में शरीर की सहायता करता है। रिसर्च में पाया गया है कि निमोनिया से पीड़ित बच्चों के इलाज में एंटीबायोटिक दवाओं और नारियल के दूध का सेवन करने से उनकी सेहत में जल्दी सुधार आया था। वहीं स्ट्रांग इम्यूनिटी के लिए नारियल के दूध का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है।

एंटीऑक्सीडेंट से है भरपूर

नारियल का दूध विटामिन सी और ई से समृद्ध होता है, साथ ही, इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया के दौरान हमारे शरीर के टिश्यू द्वारा फ्री ऑक्सीजन रैडिकल का निर्माण होता है। वे सेलुलर कंपोनेंट के लिए हानिकारक हैं। नारियल के दूध में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट इन हानिकारक पदार्थों को बेअसर करने में मदद करते हैं।

त्वचा और बाल रहेंगे स्वस्थ

for healthy hair and skin

नारियल के दूध में हेल्दी फैट होता है जो आपकी त्वचा को मॉश्चराइज करता है। आप चाहें तो इसे बालों को खूबसूरत बनाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यही नहीं आप इसे अपने स्कैल्प में लगाएंगी तो डैंड्रफ और खुजली की समस्या दूर हो जाएगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें लॉरिक एसिड होता है जिसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं। इसके अलावा इसके उपयोग से त्वचा में लोच भी पैदा किया जा सकता है। ये झुर्रियों की समस्या को दूर कर त्वचा को जवान रखने में मदद करता है। आप चाहें तो इसे मेकअप रिमूव करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: Weight loss drinks: वेट लॉस के लिए बेहद असरदार है ये ड्रिंक, टेस्टी के साथ-साथ सेहत के लिए भी है फायदेमंद

हार्ट को बनाएं हेल्दी

नारियल का दूध शरीर में एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। रिसर्च के मुताबिक नारियल का दूध खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। इसके नियमित सेवन से दिल की बीमारियों के खतरे को कम कर सकती हैं।

Recommended Video

मुंह के छाले को करें दूर

mouth ulcer

पेट की गर्मी की वजह से अक्सर मुंह में छाले हो जाते हैं। इसके अलावा अगर आपका पेट साफ नहीं रहता है तो भी मुंह के छाले होने की समस्या पैदा हो जाती है। अगर आपका पेट साफ नहीं रहता है तो अपनी डाइट में नारियल के दूध को शामिल करें। कब्ज या फिर अन्य पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए उपयोगी माना जाता है। वहीं अगर पेट की गर्मी से मुंह में छाले हो गए हैं तो इसे ठीक करने का बेहतर उपाय है नारियल का दूध।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में रोजाना 1 उबला अंडा खाने से दूर होंगी ये 5 समस्‍याएं

वजन करें कम

coconut milk for weight loss

नारियल का दूध शॉर्ट और मीडियम चेन ट्राइग्लिसराइड्स से भरपूर होता है, जिसे हेल्दी फैट माना जाता है। इसे अपनी डाइट में शामिल करने से तृप्ति की भावना बढ़ती है और बार-बार होने वाली क्रेविंग से बच सकती हैं। इसमें हेल्दी फैट होता है, जो कि आपके शरीर की एनर्जी में परिवर्तित हो जाता है। यही नहीं अगर आप मोटापे को कम करना चाहती हैं तो डाइट में इसे जरूर शामिल करें।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।