स्वाद में मीठा और आलू की तरह दिखने वाला यह फल चीकू स्वाद में लाजवाब होने के साथ विभिन्न गुणों से भरपूर भी होता है। इस फल में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं।

इस फल का नियमित रूप से सेवन जहां एक ओर पाचन प्रक्रिया को दुरुस्त करता है, वहीं इसे डाइट में शामिल करने से ह्रदय रोगों से छुटकारा मिलता है और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी है। आइए नई दिल्ली की जानी मानी डॉक्टर आकांक्षा अग्रवाल (BHMS) से जानें इस स्वाद से भरे फल चीकू के सेहत से जुड़े कुछ फायदों के बारे में। 

आंतों को स्वस्थ रखे  

healthy guts with chikoo

चीकू फल में पॉलीफेनोल नाम का तत्व मौजूद होता है, जो आंत में एसिड स्राव को बेअसर करता है। शक्तिशाली एंटीपैरासिटिक, एंटीवायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण पेट की समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं। यह मीठा फल गैस्ट्रेटिस और अन्य आंत्र विकारों का इलाज करते हैं। इसके अलावा, फाइबर के पाचन में समृद्ध होने के नाते और पेट को कब्ज और कम संक्रमण से राहत प्रदान करने वाले एक उत्कृष्ट पोषक तत्व के रूप में काम करता है।

इसे जरूर पढ़ें: क्या आप जानते हैं ग्वार की फली के ये अद्भुत फायदे, डाइट में जरूर करें शामिल

हड्डियों को मजबूती प्रदान करे 

bones health chikoo

चीकू में मौजूद मिनरल्स, कैल्शियम, फास्फोरस, कॉपर और आयरन की भरपूर मात्रा हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करती है। चीकू के नियमित सेवन से हड्डियों की गुणवत्ता में काफी सुधार होता है। आहार में तांबे की कमी से ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ सकता है, चीकू में तांबा की उपस्थिति हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, साथ ही इसमें मौजूद कैल्शियम तत्व हड्डियों, मांसपेशियों और ऊतक की शक्ति को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। 

इम्युनिटी बढ़ाए 

improve immunity chikoo

चीकू फल विटामिन सी, ए और एंटीऑक्सिडेंट की एक अच्छी मात्रा से भरपूर होता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। प्रतिरक्षा प्रणाली बीमारियों से लड़ने में मदद करने के साथ कई पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं। इसके अलावा, यह शरीर को वायरस, बैक्टीरिया और परजीवी हमलों से भी बचाता है। इसलिए चीकू को अपनी नियमित डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। 

त्वचा को ग्लोइंग बनाए 

glowing skin chikoo

त्वचा को सेहतमंद बनाए रखने और त्वचा को ग्लोइंग बनाने के लिए चीकू (चीकू के त्वचा और बालों के लिए फायदे ) एक बेहतरीन फल की तरह काम करता है। चीकू में विटामिन ए, सी, ई और के की प्रचुरता त्वचा को हाइड्रेट रखती है और त्वचा की कोशिकाओं को फिर से जीवंत करती है। पॉलीफेनोल्स, फ्लेवोनोइड और एंटीऑक्सिडेंट तत्वों से समृद्ध  होने की वजह से चीकू का सेवन त्वचा के कई विकारों को दूर करके त्वचा के रिंकल्स ठीक करने के अलावा त्वचा को खूबसूरती प्रदान करता है। इस फल को डाइट में शामिल करने के अलावा इसका फेस पैक भी त्वचा को खूबसूरत बनाता है। 

Recommended Video

कैंसर से बचाव 

prevents cancer

एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध चीकू फल सबसे ज्यादा गुणकारी फलों में से एक है जो कैंसर के विभिन्न रूपों के जोखिम को कम कर सकता है। विटामिन ए और बी से समृद्ध होने की वजह से फेफड़ों और मुंह के कैंसर के खतरे को कम करती है। आहार फाइबर में सुपर-समृद्ध होने के कारण आंत को स्वस्थ रखने के साथ  शरीर को कैंसर के खतरे से बचाता है।

इसे जरूर पढ़ें: चौलाई की पत्तियों के सेहत से जुड़े अद्भुत फायदे, सर्दियों की डाइट में जरूर करें शामिल

रक्तचाप नियंत्रित रखे 

improve blood pressure

उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए चीकू एक अत्यधिक अनुशंसित फल है। चूंकि यह पोटेशियम की पर्याप्त मात्रा से भरा होता है, यह सोडियम के स्तर को कम करने में सहायक होता है, रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है और रक्तचाप को नियंत्रित करता है।

वजन नियंत्रित करे 

weight management

चीकू का सेवन वजन नियंत्रण में भी सहायक है क्योंकि इसमें मौजूद फाइबर तत्व शरीर को विषाक्त कणों  से मुक्त करके पाचन क्रिया को दुरुस्त करते हैं। अच्छी फाइबर सामग्री होने की वजह से डाइट में इस फल को शामिल करने से पेट काफी देर तक भरा हुआ महसूस होता है और अतिरिक्त भूख का एहसास नहीं होता है। आहार की अति न होने की वजह से इस फल के सेवन से वजन नियंत्रित रहता है।  

स्वाद और सेहत से भरपूर इस फल चीकू को अपनी  नियमित डाइट में जरूर शमिल करें, लेकिन स्वास्थ्य सम्बन्धी कोई अन्य समस्या होने पर इसके सेवन से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik