रोजमर्रा की जिंदगी में बाजार या ऑफिस जाते हुए महिलाएं अक्सर भारी प्रदूषण के संपर्क में आती हैं। जहरीली गैस और गाड़ियों से निकलने वाला धुआं जब सासों के जरिए शरीर में जाता है तो यह कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स क्रिएट करता है। सिर्फ बाहर ही नहीं, आसपास के वातावरण और घर में भी ऐसी कई चीजें होती हैं, जो प्रदूषण को जन्म देती हैं। प्रदूषण से अस्थमा, खांसी, आंखों की रोशनी कमजोर होना, सिरदर्द रहना, फेफड़ों में इन्फेक्शन होनी कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में महिलाओं को प्रदूषण से खुद को सुरक्षित रखने के लिए पर्याप्त इंतजाम करना बहुत जरूरी है। आइए जानते हैं एक ऐसे उपाय के बारे में, जिससे महिलाएं अपने घर की हवा को शुद्ध बनाकर प्रदूषण से होने वाली समस्याओं से खुद को बचा सकती हैं। 

प्रदूषण से होने वाली बीमारियों से बचें

tulsi health benefits increase oxygen level inside

बहुत सी महिलाएं मानती हैं कि प्रदूषण के प्रभाव में आने की वजह से हमारे शरीर का खून भी दूषित होने लगता है लेकिन यह सही नहीं है। प्रदूषित हवा हमारी सांसों के जरिए फेफड़ों में चली जाती है और शरीर को बीमार करने लगती है। पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन ना मिलने और प्रदूषित हवा के संपर्क में आने की वजह से धीरे-धीरे शरीर में कार्बन डाईऑक्साइड की मात्रा बढ़ने लगती है। इस स्थिति को कार्बोऑक्सिहीमोग्लोबिन कहते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: अस्थमा में सावधानी के साथ एक्सरसाइज से हेल्दी रहेंगी आप

ऑक्सीजन की कमी से होती हैं बीमारियां

शरीर को अपनी दैनिक क्रियाओं को सही प्रकार से करने के लिए 90-100 फीसदी ऑक्सीजन की जरूरत होती है, लेकिन अगर प्रदूषण की वजह से ऑक्सीजन का स्तर 90 फीसदी से नीचे चला जाता है तो इससे थकान, स्किन एलर्जी, आंखों में जलन, सर्दी-जुकाम जैसी प्रॉब्लम्स फील होने लगती हैं। 

ये सस्ता और आसान उपाय अपनाएं

प्रदूषण की समस्या से पार पाने के लिए स्वच्छ वातावरण में रहना बहुत जरूरी है। इस लिहाज से घर में तुलसी का पौधा लगाना बहुत लाभकारी है। तुलसी का पौधा लगाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह आसपास के वातावरण के प्रदूषण के स्तर को 30 फीसदी तक कम कर देता है, जिससे आपको मिलने वाली वायु स्वच्छ और निर्मल हो जाती है। 

तुलसी का गुनगुना पानी है अमृत

अगर तुलसी से बने काढ़े का नियमित रूप से सेवन किया जाए तो इससे प्रदूषण के असर को प्रभावी तरीके से कम किया जा सकता है। इसके लिए तुलसी के 10 पत्तों, जरा सी अदरक, गुड़ और दो कालीमिर्च डालकर एक गिलास पानी के साथ उबाल लें। जब यह पानी उबल कर एक चौथाई रह जाए तो इसे छान लें और पी लें। 

स्किन में आता है निखार

तुलसी में कई तरह के औषधीय तत्व पाए जाते हैं। कई तरह की बीमारियों से निजात दिलाने वाली तुलसी का नियमित सेवन करने से स्किन में भी निखार आता है। दरअसल तुलसी एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल होती है, इसीलिए यह स्किन डिजीज से प्रभावी सुरक्षा देती है और खून को साफ करने से चेहरे पर भी चमक बढ़ जाती है। ऐसे में तुलसी वाले पानी का सेवन करने से चेहरे पर कुछ ही दिनों में कुदरती निखार नजर आने लगता है। 

ये प्राणायाम भी शरीर में ऑक्सीजन बढ़ाते हैं

शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाने के लिए आप ऐसे उपाय अपना सकते हैं, जिसमें आपको पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। इसके लिए अनुलोम-विलोम, कपालभांति, भस्त्रिका प्राणायाम और ओम का जाप करना बहुत लाभकारी है। रोजाना सिर्फ 15 मिनट ये योग करने से आपके शरीर का ऑक्सीजन इनटेक बढ़ जाता है और आप भीतर से रिलैक्स महसूस करती हैं। रोजाना ये योग करने से शरीर की शुद्धि और चेहरे पर चमक आने के साथ-साथ आपकी एकाग्रता भी बेहतर हो जाती है।