• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

पतले बालों से परेशान हैं तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स, पाएं घने बाल

बालों को पतला होने से रोकने के लिए कई तरह के खाद्य पदार्थ हैं। इनमें स्वस्थ प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड और बायोटिन शामिल हैं। 
author-profile
Published -01 Mar 2022, 08:00 ISTUpdated -28 Feb 2022, 15:47 IST
Next
Article
how to get rid from hair thinning

क्या आप झड़ते बालों से परेशान हैं?
क्‍या आपके बाल काफी पतले हो गए हैं?
जब बालों के झड़ने को रोकने और उनका इलाज करने की बात आती है तब बहुत सी महिलाएं एक महत्वपूर्ण कारक को नजरअंदाज कर देती हैं और वह हमारी डाइट है। पोषक तत्वों की कमी बालों के झड़ने का कारण बन सकती है, लेकिन सही फूड्स को खाने से बालों को घना और हेल्‍दी बनाया जा सकता है। 

महिलाओं को अक्सर उम्र बढ़ने के साथ बालों के झड़ने की समस्‍या का अनुभव होता है, जिसमें 40 प्रतिशत महिलाओं के बाल पतले होने का अनुभव होता है। अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार, महिलाओं के लिए, सबसे आम कारण महिला पैटर्न बालों का झड़ना (FPHL) है। यह एक ऐसी स्थिति है जो लाखों लोगों को प्रभावित करती है, विशेष रूप से 50 और उससे अधिक उम्र के लोगों को।

बालों के झड़ने के कारण अलग-अलग होते हैं। यह बच्चे के जन्म या अन्य तनावपूर्ण घटनाओं के कारण हो सकता है। आनुवंशिकता, थायरॉइड के लेवल और यहां तक कि एक फ्लैट आयरन का बार-बार इस्‍तेमाल भी इसके लिए जिम्मेदार हो सकता है। 

बालों का झड़ना महिला के इमोशनल और आत्मविश्वास के लेवल पर भारी पड़ सकता है। लेकिन अच्छी खबर यह है कि बालों का झड़ना स्थायी नहीं होता है। कुछ पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन बढ़ाकर, आप अपने बालों को मजबूत करने में सक्षम हो सकते हैं। 

expert tips for thin hair

इस आर्टिकल के माध्‍यम से लक्स क्लिनीक की एडवांस्ड कोस्मैटोलॉजी एक्सपर्ट और फाउंडर, डॉक्‍टर रितिका ढींगरा जी बालों के लिए 5 बेस्‍ट फूड्स के बारे में बता रही हैं जिसमें बालों के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने वाले एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, प्रोटीन, विटामिन-डी और बायोटिन शामिल होते हैं। इन्‍हें आप अपनी डाइट में शामिल करके बालों का झड़ना रोककर इसे घना बना सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:40 की उम्र के बाद भी आपके बालों को हेल्दी रखते हैं ये 5 फल

पालक

पालक में विटामिन-ए, आयरन, बीटा कैरोटीन, फोलेट और विटामिन-सी होता है। एक कप पके हुए पालक में लगभग 6 मिलीग्राम आयरन होता है, एक पोषक तत्व जो मजबूत और हेल्‍दी बालों के लिए महत्वपूर्ण है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, कम आयरन दुनिया में सबसे आम पोषक तत्वों की कमी है। यह कई अलग-अलग प्रकार से बालों के झड़ने से भी जुड़ा हुआ है। 

पालक में पाया जाने वाला विटामिन-ए एक और महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो बालों के स्वास्थ्य में अहम भूमिका निभाता है। यह आपके शरीर को सीबम बनाने में मदद करता है, एक ऑयल जो स्‍कैल्‍प को मॉइश्चराइज करके बालों की रक्षा करता है।

नट्स

nuts of get rid from hair thinning

इन पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों में कई पोषक तत्व होते हैं जो बालों के झड़ने को रोकने के लिए महत्वपूर्ण होते हैं, जिनमें विटामिन-ई, जिंक, सेलेनियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड शामिल हैं। यदि आप बालों के झड़ने से परेशान हैं, तो नट्स को अपनी डाइट में शामिल करें। कुछ बेहतरीन विकल्प हैं:

जिंक और सेलेनियम आवश्यक ट्रेस तत्व हैं जो आपका शरीर नहीं बना सकता है, इसलिए उन्हें नट्स जैसे खाद्य पदार्थों के माध्यम से प्राप्त करना महत्वपूर्ण होता है। ये ट्रेस तत्व बालों की ग्रोथ के लिए महत्वपूर्ण हैं और इनके कम होने से बाल झड़ने लगते हैं।

मिल्‍क प्रोडक्‍ट्स

कम फैट वाले डेयरी प्रोडक्‍ट्स जैसे स्किम मिल्क और दही कैल्शियम के बेहतरीन स्रोत हैं, जो बालों की ग्रोथ के लिए एक महत्वपूर्ण मिनरल है। इनमें व्हे और कैसिइन, दो हाई गुणवत्ता वाले प्रोटीन स्रोत भी होते हैं। 

अपने नाश्ते की लिस्‍ट में एक कप दही या पनीर शामिल करें और बालों के झड़ने को रोकने में मदद करने के लिए, ओमेगा 3 फैटी एसिड और जिंक की अपनी आवश्यक डोज के लिए कुछ बड़े चम्मच अलसी या अखरोट मिलाएं।

अलसी के बीज

flax seeds to get rid from hair thinning

अलसी के बीज भी आपके बालों के लिए बहुत अच्‍छा होते हैं। यह विटामिन-बी जैसे पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत है। विटामिन-बी आपके बालों को तेजी से मजबूत और हेल्‍दी बनाने में मदद कर सकता है। अलसी के बीज का रोजाना सेवन करने से आपके बाल हेल्‍दी और घने दिखेंगे।

विटामिन-ई एक एंटीऑक्सीडेंट है जो अलसी में मौजूद होता है। यह हेल्‍दी बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने के साथ-साथ आपके संपूर्ण बालों के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है। साथ ही अलसी के बीज में प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला पदार्थ लिग्निन है, यह एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है जो बालों के झड़ने और बालों को पतला होने से रोकता है।

हमारे स्कैल्प पर फ्री रेडिकल्स के लंबे समय तक चलने वाले प्रभाव होते हैं जो विभिन्न कारकों के कारण हो सकते हैं जो बालों के विकास में बाधा डालते हैं और बालों के रोम को कमजोर करते हैं। रोजाना अलसी का सेवन करने से आपके बालों को अधिक पोषण और स्वस्थ महसूस करने में मदद मिल सकती है।

काबुली चने

chickpeas get rid from hair thinning

आपके आहार में पर्याप्त प्रोटीन नहीं होने से बाल कमजोर और पतले हो सकते हैं, लेकिन चना खाने से समस्या को अंदर से बाहर से लड़ने में मदद मिल सकती है। छोले में हाई मात्रा में प्रोटीन, मैंगनीज, फोलेट और जिंक जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो बालों की ग्रोथ में मदद करते हैं और बालों को झड़ने से रोक सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: झड़ते बालों के लिए अमृत हैं ये 6 चीजें, इन्‍हें 1 बार आजमाकर तो देखो

मैंगनीज और जिंक दोनों ऐसे पोषक तत्‍व हैं जिनकी कमी बालों के झड़ने लगते हैं। लेकिन चने को डाइट में शामिल करने से मैंगनीज और फोलेट प्राप्त करने और बालों को सुंदर बनाने में मदद मिल सकती है। उनमें मौजूद कॉपर बालों को दोबारा उगाने में मदद कर सकता है। 

Recommended Video

ध्‍यान रखें ये बातें

  • बहुत अधिक तनाव न लें।
  • हेयर स्प्रे, जैल और हेयर स्टाइलिंग क्रीम के इस्तेमाल से बचें।
  • शैंपू और कंडीशनर को कम से कम 6 महीने तक लगातार और एक ही प्रकार के कंडीशनर को न बदलें।
  • धूप, प्रदूषण और धूल में बाहर निकलने पर अपना सिर कवर लें। 
  • बरसात के मौसम में लीव-इन कंडीशनर का प्रयोग करें जो इसे नमी से बचाता है।
  • हफ्ते में एक बार बालों में तेल जरूर लगाएं।

इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करके आप भी बालों को हेल्‍दी और घना बना सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Shutterstock & Freepik 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।