क्‍या आप अपना वजन तेजी से कम करना चाहती हैं?  
लेकिन ये भी चाहती हैं कि बॉडी में विटामिन्‍स और मिनरल की कमी ना हो!
तो अलसी अपने आप भी न्‍यूट्रीशन का पावरहाउस कहा जाता है। जी हां ये छोटे से बीज स्‍वाद वजन कम करने के साथ-साथ महिलाओं की कई हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स को चुटकियों में दूर कर देते हैं।

जी हां औ‍षधीय गुणों से भरपूर 1 चम्‍मच अलसी के बीज सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं। इसमें भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड के अलावा फाइबर, एंटीऑक्‍सीडेंट्स, विटामिन बी, आयरन और प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। वजन कम करने के साथ-साथ रोजाना इसे खाने से आपकी इम्‍यूनिटी मजबूत होती है और कोलेस्‍ट्रॉल कंट्रोल में रहता है और कैंसर और डायबिटीज आदि से आप बची रहती हैं।

Read more: महिलाओं के कई मर्जों की '1 दवा' है गाजर, एक्‍सपर्ट से जानिए

अलसी या फ्लैक्‍सीड एक ऐसा फूड है, जिसे आप किसी भी खाने की चीज में मिक्स करके आसानी से ले सकती सेवन हैं। फ्लैक्सीड दो तरह के रंगों में आते हैं। एक ब्राउन और दूसरा पीले। आपको जानकर हैरानी होगी कि इन दोनों ही तरह के फ्लैक्सीड में एक जैसे ही हेल्‍थ संबंधी फायदे होते हैं।

flaxseed benefits women health inside

पोषक तत्‍वों का चार्ट

  • फ्लैक्सीड तीन चीज़ों की वज़ह से पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत माने जाता हैं, आइए जानें ऐसे कौन से तत्‍व पाए जाते हैं इसमें...
  • ओमेगा 3 फैटी एसिड- ओमेगा-3 में पॉलीअनसैचूरेटेड फैटी एसिड और महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो ब्रेन को कंट्रोल में रखते हुए कॉग्नेटिव फंक्शन में हेल्‍प करते हैं।
  • लिगनेंस- अलसी लिगनेंस का भी अच्छा स्रोत माना जाता हैं। लिगनेंस महिलाओं में एस्ट्रोजन हार्मोन को नेचुरल तरीके से पैदा करने में मदद करता है। यह अलसी के अलावा और कई फूड्स में पाया जाता है। इसके अलावा लिगनेंस एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कैंसर, डायबिटीज और हार्ट प्रॉब्लम के रिस्क को कम करने में हेल्‍प  करता है।
  • म्यूसिलेज- म्यूसिलेज आंतों को हेल्दी रखते हुए बॉडी में सही तरीके से पोषक तत्वों को सोखने में हेल्‍प करता है। इसके अलावा डायबिटीज के कंट्रोल में सहायक है। म्यूसिलेज कब्ज को दूर करने वाला और अल्सर मे आराम पहुंचाने वाला माना गया है।

अलसी और महिलाओं की हेल्‍थ

फ्लैक्सीड, हर प्रकार के हार्मोनल प्रॉब्‍लम्‍स का तोड़ है। इसमें लिगनन्स की भारी मात्रा पाई जाती है, जो एस्ट्रोजन के हाई लेवल को कम करने और कम एस्ट्रोजन के लेवल को कंट्रोल में रखने में हेल्‍प करता है। इसके सेवन से आप मेनोपॉज के लक्षण, जैसे रात में पसीना आने को भी कम कर हैं। फ्लैक्सीड के सेवन से अनियमित पीरियड्स को भी ठीक किया जा सकता है। इसके अलावा सिर दर्द, घबराहट, मूड स्विंग्स आदि को भी बेहतर किया जा सकता है। अगर आपको पीरियड्स के समय ज्‍यादा ब्लीड़िंग हो रही है, तो यह उसे भी कंट्रोल करने में हेल्‍प करता है। यह ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करते हुए आंतों के फंक्शन को भी ठीक करने में मदद करता है।

flaxseed weight loss inside

अलसी के हेल्‍थ बेन‍िफिट्स

  • दिल के लिए है बेस्ट ऑपशन- फ्लैक्सीड, एल्फा लिनोलेनिक एसिड का अच्छा स्रोत माने जाते हैं, जो इंफ्लेमेशन को कंट्रोल में रखते हुए ब्लड वेसल को हानि पहुंचाने से बचाते हैं। शोधकर्ताओं ने पाया है कि अगर आप फ्लैक्सीड का सेवन रोज़ करते हैं, तो यह बॉडी से बैड कोलेस्ट्रोल को कम कर गुड कोलेस्ट्रोल को बढ़ावा देते हैं।
  • वेट लॉस और डाइजेशन को रखें दुरुस्त- फ्लैक्सीड में हाई फाइबर होता है, जो कब्‍ज दूर करने में मदद करता है। इसे खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा महसूस होता हैं, जिसके चलते आप कुछ भी जंक फूड नहीं खाती हैं और इससे आपका वजन कम होता है।
  • एंटीऑक्सीडेंट्स से हैं भरपूर- फ्लैक्सीड में फल और सब्जियों से ज्‍यादा एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। इसलिए रोजाना इसकी 1 चम्‍मच खाने से फ्लैक्सीड को आपका एजिंग प्रोसेस धीरे होता है, साथ ही यह आपकी बॉडी को बूस्ट करने में भी हेल्‍प करते हैं।
  • कैंसर से करते हैं बचाव- शोध से पता चला है कि फ्लैक्सीड खाने से ब्रेस्ट कैंसर संभावना बहुत कम होती है।
  • स्किन के लिए अच्‍छा- फ्लैक्सीड, त्वचा के लिए सबसे अच्छा विकल्प माना जाता हैं। यह बालों के लिए भी बेहतर माने जाते हैं, क्योंकि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है।

flaxseed benefits women health inside

अलसी लेने का सही तरीका

  • फ्लैक्सीड को पीसकर 1 टाइट डिब्बे में भरकर रखें, जरूरत पड़ने पर खाने में शामिल करें।
  • 1 छोटा चम्मच फ्लैक्सीड आप रोटी, बिस्कुट या ब्रेड के लिए आटा गूंथते हुए उसमें मिक्स कर सकती हैं।
  • पॉरिज़, ओट्स या मूस्ली में भी आधा छोटा चम्मच मिक्स किया जा सकता है।
  • फ्लैक्सीड के पाउडर को सलाद, पकी हुई सब्जी या पकी हुई दाल के ऊपर भी डाला जा सकता है।
  • दही या स्मूदी में भी आप फ्लैक्सीड मिक्स कर सकती हैं।
  • लेकिन अगर आपकी बॉडी की तासीर गर्म है तो आप इसका इस्‍तेमाल पानी में भिगोकर कर सकती हैं। इसके लिए आप रात को 1 चम्‍मच अलसी को आधा गिलास पानी में भिगोकर रख दें और फिर सुबह इसे खा लें और इसका पानी पी लें।

अगर आप भी वेट लॉस करने के साथ-साथ खुद को सुंदर और बीमारियों से दूर रखना चाहती हैं तो आज से ही अपनी डाइट में 1 चम्‍मच अलसी की शामिल करें।

  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial