चलिए कुछ देर के लिए मान लिया जाए की कुछ कुछ सब्जियों को बिना छिले सब्जी नहीं बना सकते हैं, लेकिन सभी सब्जियों को छीलकर भी भोजन में इस्तेमाल करना गलत बात है। ऐसी कई सब्जियां हैं, जिन्हें बिना छिले भी भोजन में शामिल किया जा सकता है। कई सब्जियों को छिल देने के बाद उसमें मौजूद अधिकतर पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं, इलसिए कई जानकार ये बोलते भी हैं कि आप बिना छिले ही भोजन में शामिल करें, क्यूंकि इसके छिलके में भी कई पोषक तत्व मौजूद रहते हैं, जो शरीर को बहुत लाभ पहुंचा सकते हैं। तो अगर आप भी इन सब्जियों को छिल के भोजन में शामिल करती हैं, तो आज के बाद इन्हें बिना छिले ही भोजन में शामिल करें। 

शलजम

eat these vegetables without peeling inside

शलजम को आपने ज़रूर किसी न किसी को सब्जी बनाते हुए ज़रूर देखा होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शलजम पूरी तरह से पोषक तत्व से भरपूर होती है। इसमें मौजूद फाइबर भी शरीर के लिए कई रूप से फायदेमंद होती है। कई जानकारों का यह भी मानना है कि शलजम ब्लड प्रेशर की कमी को भी दूर करती है, लेकिन बहुत से जानकारों का यह भी मानना है कि शलजम के छिलके उतारकर खाने से कई पोषक तत्व नहीं मिलते हैं, इसलिए शलजम को छीलकर सेवन नहीं करना चाहिए।  

इसे भी पढ़ें: काली गाजर खाने के कई है फायदे, आप भी जानें

खीरा

eat these vegetables without peeling for health inside

कहा जाता है कि खीरा को छिल देने से छिलके में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट दूर हो जाते हैं। ये भी कहा जाता है कि इसके छिलके में बहुत सारा एंजाइम पाया जाता है, जो शरीर के लिए बेहद ही लाभकारी होते हैं। कई बार डॉक्टर भी छिलके के साथ ही खाने की सलाह देते हैं।  इसलिए अलगी बार आप जब भी खीरा को छीलकर खाने के बैठे, तो इसके बारे में एक ज़रूर सोचे कि कितना उचित है खीरा को छीलकर खाने में। 

घिया 

eat these vegetables without peeling for health inside

भारत में घिया को सब्जी के साथ के रूप में खूब इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन, कई लोग इसे छिल के ही भोजन में शामिल करते हैं, जो नहीं करना चाहिए। कहा जाता है कि घिया में ऐसे कई पोषक तत्व होते हैं, जिसे खाने से शरीर को लाभ मिलते हैं, लेकिन इसे छिल देने से कई गुण नष्ट हो जाते हैं। कई बार डॉक्टर भी इससे तैयार जूस को पीने की भी सलाह देते हैं।

इसे भी पढ़ें: उड़द दाल से मिलने वाले वाले इन लाभों को जानने के बाद आप भी करेंगी इसे डाइट में शामिल

चुकंदर

eat these vegetables without peeling for health inside

चुकंदर में पोटेशियम, आयरन और विटामिन सी जैसे कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। इसे कई लोग सलाद, स्मूदी या फिर सब्जी में भी डालकर खाते हैं, लेकिन अमूमन इसे छीलकर ही सेवन करते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चुकंदर को छीलकर खाने से कई पोषक तत्व नष्ट होते हैं, इसलिए आप इसे अच्छे से साफ करके के खाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। कहा जाता है कि छिलके में मजूद पोषक तत्व पाचन क्रिया को सही रखते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.cnd.com, imgae.info)