जैसा कि हम सभी जानते हैं, किसी भी जीवित प्राणी के लिए पानी बेहद महत्वपूर्ण है। एक गिलास पानी न केवल हमारी प्यास बुझाता है बल्कि यह हमें आयरन, जिंक, कॉपर, आयोडीन, कैल्शियम, सोडियम, पोटैशियम और क्लोराइड जैसे आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करता है। सभी के लिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीना काफी जरूरी है, क्योंकि यह भोजन के पोषक तत्वों को भी शरीर में सही तरह से प्रदान करता है। पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और कई बीमारियों को रोकने में मदद करता है। पानी पीने से आपके चेहरे के दाग-धब्बे भी खत्म हो जाते हैं और स्किन ग्लोइंग दिखने लगती है। यह सभी अच्छाईयां होने के बावजूद गलत तरह से पानी का सेवन आपके शरीर का वजन बढ़ा सकता है, यहां हम आपको इसके कुछ कारण और उनसे बचने के तरीके बताएंगे।

एक्सरसाइज के बाद भी बढ़ता है वजन

drinking water inside

अगर आप वजन घटाने के लिए रोज एक्सरसाइज कर रहे हैं और हेल्दी डाइट ले रहे हैं, लेकिन आपका वजन बढ़ रहा है। इसका कारण निश्चित ही गलत तरीके से पानी पीना हो सकता है, क्योंकि ये पेट फूलने जैसे समस्याओं को पैदा करता है और वजन में कोई खास अंतर नजर नहीं आता है। डिहाइड्रेट होने के कारण अधिक वजन बढ़ने लगता है और ऐसे में एक्सरसाइज करने के बाद भी वजन कम नहीं हो पाता है।

इसे जरूर पढ़ें: वॉटर प्यूरीफायर के बारे में जानें सारी बातें ताकि वह चले सालों साल

शरीर डिहाइड्रेट होने लगता है

हमारे शरीर का 70 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना होता है और शरीर के सभी आवश्यक कार्यों को पूरा करने के लिए पानी जरूरी होता है। पानी आपके पाचन तंत्र को बनाए रखने और शरीर से खराब पदार्थों को हटाने में मदद करता है। हमारे शरीर को कार्य करने के लिए निश्चित मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है। जब शरीर को पर्याप्त पानी नहीं मिलता है, तो यह पानी को बनाए रखता है या जमा करना शुरू कर देता है जिससे वजन बढ़ता है। यही कारण है कि आप डिहाइड्रेट भी होने लगते हैं। भूख और प्यास दोनों ही आपस में जुड़े हुए हैं। हमें डिहाइड्रेशन होने के कारण भूख ज्यादा लगने लगती है, फिर हम ज्यादा खाना खाने लगते हैं और वजन भी बढ़ने लगता है। 

खाने से पहले पिएं पानी

drinking water inside

चाहे कोई व्यक्ति फैट कम करना चाहता हो या नहीं, उसे रोजाना कम से कम 2 लीटर पानी पीना चाहिए। यदि आप वजन घटाने के लिए व्यायाम करते हैं, तो आपको तरल पदार्थों का सेवन 3 लीटर या उससे अधिक करना चाहिए। एक अध्ययन से पता चलता है कि भोजन करने से 30 मिनट पहले 500 मिलीलीटर पानी पीना, जल्दी और प्रभावी ढंग से वजन कम करने में फायदेमंद हो सकता है। इसका कारण यह है कि जब हम प्यासे होते हैं तो हमें ज्यादा भूख लगती है। भोजन से पहले पानी पीने से आप अधिक खाने से बचेंगे और वजन भी जल्द ही कम होने लगेगा। 

इसे जरूर पढ़ें: ग्रीन टी से बनी इस ड्रिंक से दूर होगी मुंह की बदबू और पेट की समस्या, मिलेंगे ये सभी फायदे

फलों के जूस का सेवन करें

फलों के जूस में भी पानी होता है और यह खुद को हाइड्रेट रखने का एक बेहतर तरीका हो सकता है। इनमें विटामिन भी शामिल होता है, जो आपकी सेहत के लिए भी बेहतर है और इससे वजन बढ़ने की समस्या भी तेजी से कम होने लगेगी। अगर आपको सादा पानी पीना मुश्किल लगता है, तो फलों के जूस या फलों का सेवन करें जैसे-अनानास, खीरा, तरबूज आदि। ऐसे फलों में पानी की मात्रा अधिक होती है, जो आपके लिए फायदेमंद हैं।

Recommended Video

सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पिएं

drinking water inside

गुनगुना पानी वजन कम करने में सहायता कर सकता है। इसका कारण यह है कि हमारा शरीर गुनगुने पानी का तापमान कम करके उसे शरीर के तापमान के बराबर करता है। अगर आप सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीते हैं, तो ये निश्चित ही शरीर की कैलरी कम करने में मदद करेगा। 

अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: freepik.com