हेल्थ के लिए हम काफी कुछ करते हैं। फिटनेस रूटीन फॉलो करने से लेकर बेस्ट डाइट लेने तक ऐसा बहुत कुछ है जो हमारे शरीर के लिए जरूरी होता है। ये तो हम सभी जानते हैं कि ग्रीन-टी स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी होती है, लेकिन कौन सी ग्रीन टी पी जाए और कितनी मात्रा में पी जाए इसे लेकर अलग-अलग लोगों की राय अलग होती है। जहां ग्रीन-टी का स्वाद कई लोगों को पसंद नहीं आता है वहीं इससे कई अलग-अलग तरह की ड्रिंक्स भी बनाई जा सकती हैं। 

जी हां, शायद आपको सुनने में ये अजीब लगे, लेकिन यकीनन ग्रीन टी की मदद से आप कई तरह की ड्रिंक बना सकती हैं जिनका स्वाद इतना बुरा नहीं होगा और साथ ही साथ ये सेहत के लिए भी अच्छी होंगी। ये एक ऐसा इंग्रीडियंट है जो पाचन संबंधित समस्याओं को ठीक करता है और इसके एंटीऑक्सिडेंट्स मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के साथ-साथ स्किन में भी सुधार लाते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- मानसून में ये 10 आयुर्वेदिक सुपरफूड्स खाएंगी तो बीमारियां छू भी नहीं पाएंगी 

ग्रीन टी पीने के फायदे बहुत हैं, लेकिन इसे अलग-अलग तरह से पीने से आप कभी इसके स्वाद को लेकर शिकायत नहीं कर पाएंगी। दरअसल, न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक खास रेसिपी शेयर की है जो न सिर्फ हेल्दी है बल्कि स्वादिष्ट भी है। इस रेसिपी में ग्रीन टी को महत्व दिया गया है और नींबू का भी इस्तेमाल किया गया है।  

green tea and lemonade

कुछ अलग है ग्रीन-टी लेमनएड की रेसिपी- 

ग्रीन टी के साथ लेमनएड यानि नींबू पानी को मिलाकर पीने से मेटाबॉलिज्म के साथ-साथ पेट की कई समस्याएं दूर हो सकती हैं। इसके अलावा ये पेट को ठंडा भी करेगी। ये रेसिपी बहुत सिंपल है और इसमें बहुत सारे विटामिन और मिनरल शामिल होंगे। तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे बनाई जाएगी ये रेसिपी। 

 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Lovneet Batra (@lovneetb) onJul 18, 2020 at 8:39am PDT

इसे जरूर पढ़ें- सौंफ की चाय रोजाना पीएं और बेदाग और निखरी त्‍वचा पाएं, वजन भी होगा कम  

क्या सामग्री चाहिए- 

इसके लिए आपको 1 कप गर्म पानी लेना होगा और एक ग्रीन टी का टी बैग। आप कोई भी ग्रीन टी ले सकती हैं ये जरूरी नहीं कि कोई खास तरह की ही लें। इसके अलावा, आपको जरूरत होगी बर्फ, नींबू और शहद की।  

Recommended Video

कैसे बनाएंगे ग्रीन टी लेमनएड- 

आपको ये सोचकर थोड़ा अजीब लग रहा होगा कि हमने ग्रीन टी लेमनएड बनाने के लिए गर्म पानी और ठंडी बर्फ साथ में क्यों ली है। दरअसल, ये ड्रिंक ठंडी ही बनेगी। इसे बनाने के लिए सबसे पहले आप आधे कप गर्म पानी में टी-बैग डालिए और थोड़ी देर रखिए। पानी जब थोड़ा ठंडा हो जाए तो इसे छानकर इसमें बर्फ डालिए। इसमें 1 पूरा नींबू निचोड़ना है और 1 चम्मच शहद डालना है।  

बस इतना सा ही काम है और ग्रीन टी लेमनएड तैयार है।  

मुंह की बदबू दूर करने के साथ मिलेंगे ये फायदे- 

शहद और नींबू बहुत ही फायदेमंद होते हैं और इनसे आपके मुंह की दुर्गंध हटेगी। इसी के साथ ये ड्रिंक आपका मेटाबॉलिज्म भी बढ़ाएगा। ये एक डिटॉक्स ड्रिंक है और ये शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाएगा। क्योंकि इसमें नींबू है इसलिए ये विटामिन सी से भरपूर ड्रिंक है और अगर आपको गर्मी लग रही है या पेट में जलन हो रही है तो उस केस में भी ये ड्रिंक फायदेमंद साबित हो सकता है।  

तो अब आप जान ही गई हैं इस ड्रिंक के फायदे, इसे ट्राई करें और अपना एक्सपीरियंस हमारे साथ हरजिंदगी के फेसबुक पेज पर शेयर करें। अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।