गर्मी में हर किसी को अधिक प्यास लगती है। समय पर पानी नहीं पीने के कारण केवल बॉडी ही नहीं बल्कि आपकी स्किन भी डि-हाइड्रेड हो जाती है। इसलिए तो कई बार बहुत अधिक पानी पीने या किसी और तरह के ड्रिंक्स का सेवन करने से भी हमारी स्किन मुरझाई रहती है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो गर्मी में इन ड्रिंक्स का सेवन बिल्कुल भी ना करें। क्योंकि ये ड्रिंक्स आपकी स्किन को हाइड्रेट करने के बजाय डि-हाइड्रेट कर देती हैं।

नींबू सोडा

summer drinks which actualy dehydrate skin INSIDE

गर्मी में हर नुक्कड़ पर सोडा पानी मिलता है और लोग भी इसे बड़े चाव से पीते हैं। लेकिन ये आपकी स्किन को हाइड्रेट नहीं करती। बल्कि ये आपकी बॉडी को नुकसान ही पहुंचाती है। क्योंकि इसमें मीठे के लिए चीनी की जगह सैक्रीन का इस्तेमाल किया जाता है। जो आपकी प्यास को और अधिक बढ़ाता है। जिससे आपकी बॉडी को जरूरी मात्रा में पानी नहीं मिलती है तो आपकी बॉडी डि-हाइड्रेट होने लगती है और जिसका असर आपकी स्किन पर भी दिखने लगता है। 

आइस टी 

summer drinks which actualy dehydrate skin INSIDE

गर्मी में हर कोई आइस टी पीता है। वैसे तो आइस टी पीने के कई फायदे हैं। लेकिन ज्यादा मात्रा में आइस टी पीने के नुकसान भी होते हैं। कई रिसर्च में यह खुलासा हुआ है कि आइस टी पीने से किडनी पर असर पड़ता है। सीबीएस न्यूज के अनुसार, एक केस में एक पुरुष की किडनी फेल का कारण बहुत ज्यादा मात्रा में आइस टी पीना था। 

कोल्ड ड्रिंक

summer drinks which actualy dehydrate skin inside

कोल्ड ड्रिंक्स के विज्ञापन में चाहे कितना भी दिखाया जाए कि ताजा हो ले... लेकिन इन विज्ञापन से कभी भी इंस्पायर ना हों और ताजा होने के लिए कभी भी कोल्ड ड्रिंक का इस्तेमाल ना करें। कोल्ड ड्रिंक पीना सबसे ज्यादा नुकसानदायक होता है। जबकि गर्मी में हर किसी के फ्रीज में कोल्ड ड्रिंक की बोतल रखे रहती है और लोग घर में घुसते ही कोल्ड ड्रिंक पीने लगते हैं। जबकि कोल्ड ड्रिंक कभी भी आफकी प्यास नहीं बुझाती और ना ही आपके बॉडी के लिए फायदेमंद होती है। 

तो अब गर्मी शुरू हो गई है और आपने भी शायद इन ड्रिंक्स का सेवन करना शुरू कर दिया होगा। लेकिन भूलकर भी इन सारी चीजों का सेवन ना करें। क्योंकि ये आपकी बॉडी का हाइड्रेड करने के बजाय डि-हाइड्रेट करती हैं और इसका असर कुछ दिनों के बाद आपकी स्किन में भी दिखना शुरू हो जाता है। 

अब आपके दिमाग में यह सवाल आ रहा होगा कि जब इन सारी चीजों को गर्मी में नहीं पीना है तो फिर आखिर में पीना क्या चाहिए? 

खीरे का जूस

summer drinks which actualy dehydrate skin inside

इसका जवाब छुपा है वेज जूस में या खीरे के जूस में। गर्मी में खीरे का जूस पीने से कई सारे फायदे होते हैं। इससे पेट साफ रहता है और पेट निकलने की समस्या नहीं होती। खीरे में 96 प्रतिशत पानी होता है इसके साथ ही इसमें कई न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो आपको स्वस्थ्य रखते हैं। खीरे का रस पीने से इंसुलिन कंट्रोल में रहता है जो डायबिटीज से बचने में मदद करता है। इसके अलावा खीरे के रस में फॉस्फोरस होता है जो दांतों को मजबूत बनाता है और बॉडी को हाइड्रेट करता है। 

तो गर्मी में खूब सारा खीरे का जूस पिएं और बॉडी के साथ स्किन को भी हाइड्रेट रखेँ। 

Recommended Video

Read More: एक रात में बनकर तैयार होती है Sangria