Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    आपकी स्किन को असल में हाइड्रेट नहीं डि-हाइड्रेट करते हैं गर्मियों के ये ड्रिंक्स

    अगर गर्मी में प्यास बुझाने के लिए आप इन ड्रिंक्स का करती हैं सेवन तो हो जाएं सतर्क। क्योंकि ये ड्रिंक्स आपकी स्किन को हाइड्रेट करने के बजाय डि-हाइड्रे...
    author-profile
    • Gayatree Verma
    • Her Zindagi Editorial
    Updated at - 2018-06-22,13:26 IST
    Next
    Article
    summer drinks which actualy dehydrate skin MAIN

    गर्मी में हर किसी को अधिक प्यास लगती है। समय पर पानी नहीं पीने के कारण केवल बॉडी ही नहीं बल्कि आपकी स्किन भी डि-हाइड्रेड हो जाती है। इसलिए तो कई बार बहुत अधिक पानी पीने या किसी और तरह के ड्रिंक्स का सेवन करने से भी हमारी स्किन मुरझाई रहती है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो गर्मी में इन ड्रिंक्स का सेवन बिल्कुल भी ना करें। क्योंकि ये ड्रिंक्स आपकी स्किन को हाइड्रेट करने के बजाय डि-हाइड्रेट कर देती हैं।

    नींबू सोडा

    summer drinks which actualy dehydrate skin INSIDE

    गर्मी में हर नुक्कड़ पर सोडा पानी मिलता है और लोग भी इसे बड़े चाव से पीते हैं। लेकिन ये आपकी स्किन को हाइड्रेट नहीं करती। बल्कि ये आपकी बॉडी को नुकसान ही पहुंचाती है। क्योंकि इसमें मीठे के लिए चीनी की जगह सैक्रीन का इस्तेमाल किया जाता है। जो आपकी प्यास को और अधिक बढ़ाता है। जिससे आपकी बॉडी को जरूरी मात्रा में पानी नहीं मिलती है तो आपकी बॉडी डि-हाइड्रेट होने लगती है और जिसका असर आपकी स्किन पर भी दिखने लगता है। 

    आइस टी 

    summer drinks which actualy dehydrate skin INSIDE

    गर्मी में हर कोई आइस टी पीता है। वैसे तो आइस टी पीने के कई फायदे हैं। लेकिन ज्यादा मात्रा में आइस टी पीने के नुकसान भी होते हैं। कई रिसर्च में यह खुलासा हुआ है कि आइस टी पीने से किडनी पर असर पड़ता है। सीबीएस न्यूज के अनुसार, एक केस में एक पुरुष की किडनी फेल का कारण बहुत ज्यादा मात्रा में आइस टी पीना था। 

    कोल्ड ड्रिंक

    summer drinks which actualy dehydrate skin inside

    कोल्ड ड्रिंक्स के विज्ञापन में चाहे कितना भी दिखाया जाए कि ताजा हो ले... लेकिन इन विज्ञापन से कभी भी इंस्पायर ना हों और ताजा होने के लिए कभी भी कोल्ड ड्रिंक का इस्तेमाल ना करें। कोल्ड ड्रिंक पीना सबसे ज्यादा नुकसानदायक होता है। जबकि गर्मी में हर किसी के फ्रीज में कोल्ड ड्रिंक की बोतल रखे रहती है और लोग घर में घुसते ही कोल्ड ड्रिंक पीने लगते हैं। जबकि कोल्ड ड्रिंक कभी भी आफकी प्यास नहीं बुझाती और ना ही आपके बॉडी के लिए फायदेमंद होती है। 

    तो अब गर्मी शुरू हो गई है और आपने भी शायद इन ड्रिंक्स का सेवन करना शुरू कर दिया होगा। लेकिन भूलकर भी इन सारी चीजों का सेवन ना करें। क्योंकि ये आपकी बॉडी का हाइड्रेड करने के बजाय डि-हाइड्रेट करती हैं और इसका असर कुछ दिनों के बाद आपकी स्किन में भी दिखना शुरू हो जाता है। 

    अब आपके दिमाग में यह सवाल आ रहा होगा कि जब इन सारी चीजों को गर्मी में नहीं पीना है तो फिर आखिर में पीना क्या चाहिए? 

    खीरे का जूस

    summer drinks which actualy dehydrate skin inside

    इसका जवाब छुपा है वेज जूस में या खीरे के जूस में। गर्मी में खीरे का जूस पीने से कई सारे फायदे होते हैं। इससे पेट साफ रहता है और पेट निकलने की समस्या नहीं होती। खीरे में 96 प्रतिशत पानी होता है इसके साथ ही इसमें कई न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो आपको स्वस्थ्य रखते हैं। खीरे का रस पीने से इंसुलिन कंट्रोल में रहता है जो डायबिटीज से बचने में मदद करता है। इसके अलावा खीरे के रस में फॉस्फोरस होता है जो दांतों को मजबूत बनाता है और बॉडी को हाइड्रेट करता है। 

    तो गर्मी में खूब सारा खीरे का जूस पिएं और बॉडी के साथ स्किन को भी हाइड्रेट रखेँ। 

    Recommended Video

    Read More: एक रात में बनकर तैयार होती है Sangria

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।