इन दिनों वॉटर प्यूरीफायर ने लोगों के जीवन को आसान बना दिया है। पहले स्‍वच्‍छ पानी पीने के लिए इसे उबालना पड़ता था, लेकिन अब लोगों को इन सभी झंझटों से मुक्ति मिल गई है। अब वह बेफ्रिक होकर अपनी प्‍यास बुझा सकते हैं। वहीं, इससे जल जनित स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याओं से भी मुक्ति मिली है। इससे मिलने वाला पानी पूरी तरह से स्‍वच्‍छ होता है। अगर आपने अपने घर पर अभी-अभी वॉटर प्यूरीफायर लगवाया है और आपको इसके रखरखाव की सही जानकारी नहीं है, तो चलिए हम आपको बताते हैं इससे जुड़ी सारी बातें, ताकि आपका वॉटर प्यूरीफायर सालों साल तक बिना किसी परेशानी के चल सके।

 things to know about water purifier to make it last long inside

इसे जरूर पढ़ें: खाने की इन चीजों प्रेशर कुकर में ना पकाएं, जानें इसकी वजह

वैसे तो वॉटर प्यूरीफायर के जरिए पानी को साफ करने के कई तरीके हैं, लेकिन आपको बता दें आरओ प्यूरीफिकेशन सबसे बेस्ट है। चलिए बताते हैं क्‍यों? जैसा कि हमें पता है आरओ के जरिए पानी को साफ किया जाता है, लेकिन सभी के मन में यह जिज्ञासा होती है कि यह कैसे काम करता है।

  • आरओ सिस्टम में वॉटर फिल्ट्रेशन मेकैनिज्‍म होता है, जिससे होकर पानी गुजरता है।
  • फिल्ट्रेशन सिस्टम के मेंब्रेन से जब पानी गुजरता है, तब पानी में घुली अशुद्धियों को वह दूर करता है।
  • मेंब्रेन्स पानी की अन्य अशुद्धियों को भी इसी तरह से निकालता है।
  • यह मेंब्रेन कीटनाशक और रसायनों, वायरस, बैक्टीरिया और दुषित चीजों को भी रोकता है।
  • यह उन रसायनों को भी दूर करने का काम करता है, जो पहले से पानी में घुले होते हैं, जिसे दूसरी प्यूरिफिकेशन तकनीके हटाने में असक्षम हैं। इस तरह आरओ प्यूरीफिकेशन स्टेप बाय स्टेप अपनी प्रक्रिया द्वारा पानी को शुद्ध करता है।

Recommended Video

वॉटर प्यूरीफायर खरीदते समय रखें इन बातों का ध्‍यान-

टीडीएस की मात्रा

सबसे पहले घर के  पानी का टोटल डिसोल्वड सॉलिड्स यानी टीडीएस स्तर जांचें और यह पता लगाएं कि कहीं पानी ज्‍यादा खारा तो नहीं? अगर पानी खारा है तो ऐसे वॉटर प्यूरीफायर का चयन करें जो पानी के खारेपन को दूर करने में सक्षम हो। 400 पीपीएम टीडीएस स्तर वाला पानी स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा होता है। अगर आपके घर ज्‍यादा टीडीएस स्तर वाला पानी आता है, तो आपको आरओ+यूवी तकनीक वाला वॉटर प्यूरीफायर लगवाना होगा। वहीं, दूसरी तरफ अगर आपके घर में आनेवाले पानी का टीडीएस स्तर कम है, तो आपके लिए आरओ वॉटर प्यूरीफायर सही रहेगा।

 things to know about water purifier to make it last long inside

 

पानी जमा करने की क्षमता

कोई भी वॉटर प्यूरीफायर खरीदने से पहले उसकी पानी जमा करने की क्षमता की जांच जरूर करें। अगर आप ऐसे इलाके में रहती हैं जहां लाइट की दिक्‍क्‍त है, तो आपको ऐसा वॉटर प्यूरीफायर खरीदना चाहिए, जिसकी पानी जमा करने की क्षमता ज्‍यादा हो। बता दें कि इलेक्ट्रिक वॉटर प्यूरीफायर में 12 लीटर पानी आ सकता है, और नॉन-इलेक्ट्रिक वॉटर प्यूरीफ़ायर में 24 लीटर तक पानी आता है।

वॉटर प्यूरीफायर की कीमत

वॉटर प्यूरीफायर की कीमत के साथ आपको यह भी देखने की जरूरत है कि आपको उसके फिल्टर को कितनी बार बदलना पड़ेगा। आमतौर पर वॉटर प्यूरीफायर का मुल्‍य सोलह हजार से शुरू होता है, बाकि आपके जरूरत के हिसाब से इसकी कीमत में उतार-चढ़ाव आता है।

 things to know about water purifier to make it last long inside

सेवा की पूरी जानकारी रखें

वॉटर प्यूरीफायर खरीदते समय इस बात का पता कर लें कि कंपनी इसकी मरम्मत आदि के लिए आपको कितनी सेवा देगा। यह भी देख लें कि उस कंपनी का सर्विस सेंटर आपके इलाके में है या नहीं।

वॉटर प्यूरीफायर को हमेशा साफ रखें-

वॉटर प्यूरीफायर अकसर घर के किचन में लगा होता है। किचन में कुकिंग का काम किया जाता है। इस वजह से वॉटर प्यूरीफायर की बाहरी सतह पर चिकनाई जम जाती है। चलिए हम आपको बताते हैं इसकी सफाई का सही तरीका।

डिशवॉशिंग लिक्विड से करें साफ

इसके लिए बाउल में 2 कप गुनगुना पानी और 2 टेबल स्‍पून डिशवॉशिंग लिक्विड मिलाएं। अब इस तैयार घोल को स्प्रे बोतल में भरें और वॉटर प्यूरीफायर पर छिड़के। फिर इसे साफ कपड़े से पोंछ दें।

विनेगर से करें साफ

वॉटर प्यूरीफायर को साफ करने के लिए पहले इसके प्लग को स्विचबोर्ड से अलग करें। साथ ही, पाइप के कनेक्शन को भी निकालें। वॉटर प्यूरीफायर को सिंक की बगल वाली जगह पर रखें। अब एक बाउल में दो कप पानी और उसमें आधा कप विनेगर मिलाएं। अब इस तैयार घोल को स्प्रे बोतल में भरें और वॉटर प्यूरीफायर पर छिड़के। फिर नर्म स्पंज से हल्के हाथों से वॉटर प्यूरीफायर की सतह को साफ करें। अब इसे सूखे कपड़े से पोंछ लें, ताकि पानी के निशान ना रहें।

 things to know about water purifier to make it last long inside

इसे जरूर पढ़ें: भूल से भी ना करें यह Kitchen Mistakes, पैसों का होगा नुकसान

नींबू के रस से करें साफ 

नींबू का रस बाउल में निकालें और स्प्रे बोतल में भरकर वॉटर प्यूरीफायर की बाहरी सतह पर छिड़कें और फिर इसे सूखे कपड़े से साफ कर लें। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।

Photo courtesy- (images-na.ssl-images-amazon.com, n4.sdlcdn.com, havells.com, assets.croma.com, img.gkbcdn.com)