लौंग का इस्तेमाल सदियों से भारत में अलग-अलग कामों के लिए किया जा रहा है। आयुर्वेद के मुताबिक ये स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी है और कई फायदे देती है। जहां तक इसके स्वाद का सवाल है तो खाने में ये बहुत ज्यादा इस्तेमाल की जाए तो कड़वी जरूर लगती है, लेकिन अगर इसे ध्यान से इस्तेमाल करें तो इसका फ्लेवर काफी अच्छा होता है और कई मिठाइयों जैसे लौंग लता आदि में इसका इस्तेमाल होता है। कई लोग अपनी रोजमर्रा की चाय में भी लौंग का इस्तेमाल करते हैं। 

रिसर्च के अनुसार क्या होते हैं लौंग के फायदे-

NCIB द्वारा की गई रिसर्च कहती है कि लौंग के कई फायदे होते हैं जिनके बारे में हमें जान लेना चाहिए। दरअसल, लौंग का किसी भी तरह से इस्तेमाल किया जाए तो ये स्वास्थ्य वर्धक होती है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स की मात्रा भरपूर होती है और ये मेटाबॉलिज्म प्रोसेस को भी बढ़ाती है। अगर किसी को स्किन से जुड़ी समस्याएं हो रही हैं तो कुछ हद तक लौंग उसमें भी सहायक है। इतना ही नहीं इसमें कैंसर से लड़ने वाला एक तरह का कंपाउंड भी मौजूद है। 

आयुर्वेदिक काढ़ा बनाने के लिए लौंग बहुत अच्छी साबित होती है और अगर बात सर्दियों की हो तब तो लौंग का इस्तेमाल बहुत अच्छे से किया जा सकता है। ये सर्दी-जुकाम और सिरदर्द में राहत देती है। 

जहां एक ओर वैज्ञानिकों के हिसाब से लौंग के इतने फायदे हैं वहीं दूसरी ओर ये वजन कम करने के लिए सहायक हो सकती है। लौंग के सबसे बड़े फायदों में से एक ये है कि इसे इस्तेमाल करके वजन कम होता है।

fat loss with clove tea

इसे जरूर पढ़ें- सुबह खाली पेट एप्पल साइडर विनेगर पीने के हैं ये फायदे, इन 5 बड़ी समस्याओं से मिलता है छुटकारा

कैसे लौंग से कम होता है वजन-

ये हम पहले ही बता चुके हैं कि इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं और ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है। अगर हम इसे सही मात्रा में इस्तेमाल करें तो ये शरीर को गर्म भी करेगी और मेटाबॉलिज्म बढ़ने के कारण खाना जल्दी और सही तरह से पचेगा। अगर आप लौंग को अपनी डाइट में शामिल करने के साथ जंक फूड को अवॉइड करेंगी तो ये साफ तौर पर 1 महीने में ही असर दिखाने लगेगा। 

अगर बात वजन कम करने की हो तो हर्बल टी बहुत फायदेमंद हो सकती है। लौंग और शहद के फायदे हम जानते हैं और ऐसे में शहद से बनी चाय का सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलेगी और साथ ही साथ ये जमे हुए कफ को भी हटाएगी। 

fat loss clove and honey

कैसे बनाएंगे लौंग की चाय-

इसे बनाने के दो तरीके हैं। सबसे पहला तरीका ये है कि आप लौंग को पानी में उबलने चढ़ा दीजिए और कम से कम 10 मिनट तक इस पानी को मीडियम आंच पर उबलने दीजिए फिर छानकर पी लीजिए। दूसरा तरीका ये है कि आप लौंग को भूनकर ग्राइंड कर लीजिए और 1 चम्मच लौंग पाउडर को 3-4 मिनट तक पानी में उबालकर छान लीजिए। दूसरा तरीका इसलिए बेहतर है क्योंकि एक बार की मेहनत के बाद आप इसे अक्सर बना सकती हैं और समय भी कम लगेगा।  

दोनों ही तरीकों में पानी को छानने के बाद इसमें 1 छोटा चम्मच शहद मिलाना है। इससे चाय का स्वाद ठीक हो जाएगा। सुबह उठकर खाली पेट पीने से फायदा होगा। हालांकि, आप इसे बहुत ज्यादा न पिएं क्योंकि लौंग गर्म होती है और ये पेट में गड़बड़ी भी कर सकती है। सीमित मात्रा में इसे पीने से ही फायदा मिलेगा।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- National Nutrition Week: ब्लड शुगर से आंखों की रोशनी तक सही कर सकती हैं कद्दू की पत्तियां, जानें खाने का तरीका 

किन लोगों को नहीं पीनी चाहिए? 

अगर कोई प्रेग्नेंट है, किसी को पेट से जुड़ी समस्याएं हैं, किसी को लौंग से एलर्जी है या फिर अन्य कोई स्वास्थ्य संबंधित समस्या है जिसके लिए आप किसी तरह की दवा खा रहे हैं तो लौंग की इस चाय को अवॉइड करें।  

यहां एक बात का ध्यान रखना जरूरी है कि हर किसी के शरीर पर हर नुस्खे का असर अलग होता है। ऐसे में अगर आप इसे ट्राई करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह ले लेंगी तो बेहतर होगा।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।