• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

सेब का सिरका या नींबू पानी, वेट लॉस के लिए कौन सा है अधिक हेल्पफुल

वेट लॉस के लिए सेब का सिरका व नींबू पानी दोनों को लाभदायक माना जाता है। लेकिन इनके बीच के अंतर को जानने के लिए पढ़ें यह लेख। 
Published -20 May 2022, 16:16 ISTUpdated -21 May 2022, 10:10 IST
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
  • Published -20 May 2022, 16:16 ISTUpdated -21 May 2022, 10:10 IST
Next
Article
apple cider vinegar lemon water for losing weight m

जब बात वेट लॉस की होती है, तो लोग तरह-तरह की ड्रिंक्स को डाइट में शामिल करना पसंद करते हैं। अमूमन वेट लॉस के लिए कई तरह की डिटॉक्स ड्रिंक्स का सेवन करते हैं। इन वेट लॉस ड्रिंक्स में से सबसे पॉपुलर हैं, नींबू पानी और एप्पल साइडर विनेगर। अधिकतर लोग अपने दिन की शुरूआत इन ड्रिंक्स के साथ करते है। यह शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं और इनमें विटामिन, मिनरल्स और एंजाइम होते हैं। 

यूं तो यह दोनों ही ड्रिंक्स वेट लॉस के लिए अच्छी मानी जाती हैं, लेकिन फिर भी लोग अक्सर इस बात को लेकर कन्फ्यूज़ रहते हैं कि उन्हें इन दोनों में से किसका सेवन करना चाहिए। अगर आपका नाम भी ऐसे ही लोगों की लिस्ट में शामिल है, तो आपको एक बार इस लेख को पढ़ना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको इन दोनों ड्रिंक्स के बीच के अंतर के बारे में बता रही हैं-

सेब के सिरके के फायदे

apple cider benefits

सबसे पहले बात करते हैं सेब के सिरके के फायदे के बारे में। इसे गट के लिए काफी अच्छा माना जाता है। साथ ही, यह शरीर में हेल्दी बैक्टीरिया की संख्या को बढाता है। जब आपका गट हेल्दी होता है तो इससे आपका डाइजेशन बेहतर होता है और इस तरह आपकी बॉडी का मेटाबॉलिक रेट भी बूस्ट अप होता है, जो कहीं ना कहीं वेट लॉस में हेल्पफुल है। 

इसे जरूर पढ़ें- बिस्‍तर पर जाने से पहले जरूर करें ये 5 चीजें, देखते ही देखते कम हो जाएगा आपका वजन

इसमें पॉलिफिलॉन्स और कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आपको वेट लॉस से लेकर ब्लड को प्यूरिफाई करने और हार्ट को हेल्दी रखने व अन्य कई चीजों में मददगार है। 

साथ ही, यह बॉडी की फंक्शनिंग को भी बेहतर बनाता है। मसलन, किडनी स्टोन होने पर सेब के सिरके का सेवन करने की सलाह दी जाती है। 

नींबू पानी के फायदे

benefits of lemon water

सालों से वेट लॉस के लिए लोग नींबू पानी का सेवन करते आ रहे हैं। इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो आपकी सेहत को लाभ पहुंचाते हैं।

नींबू में विटामिन सी और फाइबर की अधिकता होती है। विटामिन सी बॉडी को क्लींजिफाई करने में मदद करता है।

वहीं इसमें पैक्टिन फाइबर होता है, जिसके कारण यह वेट लॉस में मदद करता है। 

इसे जरूर पढ़ें- विटामिन-C से सस्‍ते में करें हेल्‍थ, बालों और त्‍वचा की केयर

विटामिन सी और फाइबर का कॉम्बिनेशन गट के लिए भी अच्छा माना जाता है। यह गट में गुड बैक्टीरिया की संख्या को बढ़ाने और बैड बैक्टीरिया को कम करने में मदद करता है।

यह मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट अप करता है और शरीर से फ्री रेडिकल्स को दूर करता है।

किसका करें सेवन

apple cider or lemon water for weight loss diet

अब अगर यह देखा जाए कि इन दोनों में से कौन अधिक बेहतर है, तो यह दोनों ही ड्रिंक्स सेहत के लिए लाभदायक है, क्योंकि यह वेट लॉस के साथ-साथ आपको अन्य भी कई लाभ पहुंचाती हैं। इनमें से किसी एक को अधिक बेहतर कहना सही नहीं होगा।

 expert on apple cider vinegar or lemon water fro weight loss diet

अगर आप इससे मैक्सिमम बेनिफिट प्राप्त करना चाहती हैं, तो पहले डायटीशियन की सलाह लें और उनकी गाइडेंस में ही इन ड्रिंक्स का सेवन करें। साथ ही साथ, अगर आप चाहें तो इन दोनों ड्रिंक्स को अल्टरनेट दिन पर पी सकते हैं। आप चाहें तो अन्य ड्रिंक्स को भी अल्टरनेट दिनों पर पिया जा सकता है।

इसका रखें ध्यान

apple cider or lemon water for weight loss diet caution

अगर आप वेट लॉस के लिए एप्पल साइडर विनेगर और नींबू पानी का सेवन कर रही हैं, तो आपको एक बात का खास ख्याल रखना चाहिए। दरअसल, यह दोनों ही ड्रिंक्स एसिडिक नेचर की होती हैं, इसलिए इनका सेवन करने के बाद एक गिलास पानी का सेवन भी अवश्य करें।

तो अब इन दोनों ड्रिंक्स को अपनी डाइट में शामिल करें और वेट लॉस के साथ-साथ अन्य हेल्थ बेनिफिट्स का भी लाभ उठाएं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।