• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

नारियल पानी या नींबू पानी, जानिए गर्मियों में फिट रहने के लिए क्या है बेहतर

गर्मियों के मौसम में नारियल पानी और नींबू पानी का सेवन किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कौन सी ड्रिंक ज्यादा हेल्दी है?  
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial
Published -25 Apr 2022, 12:04 ISTUpdated -25 Apr 2022, 17:01 IST
Next
Article
coconut water or lemon water which one is more healthier main

नींबू पानी और नारियल पानी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। खासकर गर्मियों के सीजन में इन दोनों ड्रिंक्स का अधिक सेवन किया जाता है। इस मौसम में शरीर की थकान और कमजोरी को दूर करने के लिए नारियल पानी और नींबू पानी पीने की सलाह दी जाती है। इनका सेवन करने से इंस्टेंट एनर्जी मिलती है। यह दोनों ड्रिंक्स गर्मियों के मौसम में राहत दिलाने का काम करते है। नारियल और नींबू पानी का सेवन करने से शरीर हाइड्रेट बना रहता है। लेकिन क्या आप जानते हैं नींबू पानी और नारियल पानी में सबसे हेल्दी ड्रिंक कौन सा है। गर्मियों के मौसम में आपके के लिए कौन सी ड्रिंक बेहतर है। आज हम इस लेख में आपको बताएंगे कि कोकोनट वाटर और लेमन वाटर में से आपके लिए हेल्दी विकल्प कौन सा है। 

इस विषय में हमने फैट टू स्लिम ग्रुप की सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट शिखा अग्रवाल शर्मा से बात की उन्होंने बताया है कि दोनों ड्रिंक्स के अपने-अपने फायदे हैं। जरूरी नहीं हर हेल्दी चीज हमारे लिए सेहतमंद हो। आगे उन्होंने बताया कि नारियल पानी और नींबू पानी गर्मियों के सीजन के लिए बेहद फायदेमंद है, लेकिन कुछ लोगों के लिए यह नुकसानदायक भी साबित हो सकती है। एक्सपर्ट के अनुसार किसी भी चीज के फायदे उसके खाने के तरीके से मिलते हैं। अब मन में सवाल उठता है कि आखिर कैसे पता चलेगा कि कोकोनट वाटर और लेमन वाटर हेल्दी है या नहीं, जानने के लिए आप पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़ें। 

नारियल पानी के फायदे 

coconut water or lemon water which one is more healthier

गर्मियों के मौसम में बॉडी हाइड्रेट करने के लिए नारियल पानी सबसे अच्छा विकल्प है। गर्मी के मौसम में इसका सेवन करने से शरीर की नमी बनी रहती है। इसमें पोटेशियम, विटामिन-ए,विटामिन-बी, विटामिन-सी, आयरन और सोडियम पाया जाता है। नारियल पानी सेहत के साथ-साथ त्वचा और बालों के लिए बेहद फायदेमंद होती है। प्रेगनेंसी के दौरान नारियल पानी का सेवन करना चाहिए। नारियल पानी का सेवन करने से शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है। इसके अलावा यह हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है। फैट-फ्री होने की वजह से यह दिल के लिए काफी अच्छा होता है। 

किसे नारियल पानी का सेवन नहीं करना चाहिए 

एक्सपर्ट के अनुसार नारियल पानी का सेवन डायबिटीज के मरीज को नहीं करना चाहिए। नारियल पानी मीठा होता है साथ ही इसमें ग्लूकोज की मात्रा अधिक होती है, ऐसे में मधुमेह रोगियों को इसका सेवन करने से बचना चाहिए। 

नींबू पानी के फायदे 

shikha agarwal sharma herzindagi

नींबू में आयरन, विटामिन-बी, विटामिन-सी, पोटेशियम, फाइबर और एंटी डायबिटीज, एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषत तत्व पाए जाते हैं। डायटीशियन का कहना है कि गर्मियों में नींबू पानी का सेवन करना सेहत के लिए काफी अच्छा है। लेकिन नींबू पानी का सेवन चीनी के साथ नहीं करना चाहिए। अक्सर गर्मियों के मौसम में घरों में नींबू पानी बनाया जाता है। इसमें चीनी का अधिक सेवन किया जाता है। जो कि सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। आप ब्राउन या व्हाइट दोनों तरह की चीनी सेहत के लिए हानिकारक होती है। 

नींबू पानी का सेवन करने सही तरीका 

नींबू के रस को नॉर्मल पानी के साथ मिक्स करके इसका सेवन करें। आप इस पानी में हल्का नमक का उपयोग कर सकते हैं। सेहत के लिए दिनभर में एक नींबू का सेवन करना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ेंः सेहत के साथ खूबसूरती का भी खजाना हैं ये 10 हेल्‍दी ड्रिंक्‍स

दोनों ड्रिंक्स में से क्या बेहतर 

Lemon Water vs Coconut Water in

नारियल पानी और नींबू पानी दोनों ही स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। दोनों लगभग एक समान पोषक तत्व है। दोनों के बीच हल्के-फुल्के पोषक तत्व का अंतर है।  वहीं इन दोनों में अधिक फायदेमंद क्या है इस बारे में कहना थोड़ा सा मुश्किल है। दोनों में लगभग एक समान फायदे है।  डायटीशियन के अनुसार, अगर आप बजट देखें तो नींबू  पानी अधिक फायदेमंद है।नींबू के मुकाबले नारियल पानी काफी महंगा है। 

इसे जरूर पढ़ेंः गर्मियों में हाइड्रेटेड रहने के लिए सबसे ज्यादा काम आएंगे ये Summer Drinks

क्या सुबह नींबू पानी का सेवन करना चाहिए?

सुबह खाली पेट नींबू पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। खासकर गुनगुने या गर्म पानी में नींबू का रस डालकर बिल्कुल भी नहीं पीना चाहिए। एक्सपर्ट के अनुसार नींबू का रस गर्म पानी में अधिक एसिड बनाता है जो कि हमारी सेहत खासकर हड्डियों के लिए नुकसानकारी  होता है। नींबू पानी का सेवन हमेशा लंच या फिर डिनर करने के बाद ही करना चाहिए। 

Recommended Video

क्या नींबू पानी के साथ शहद फायदेमंद है?

एक्सपर्ट के अनुसार नींबू पानी के साथ शहद का उपयोग नहीं करना चाहिए। शहद के अपने अनेक फायदे है लेकिन नींबू पानी के साथ इसका सेवन करना आपके लिए नुकसान कारी साबित हो सकता है। वहीं मार्केट में मिलावटी शहद मिलता है। ऐसे में आप नींबू पानी के साथ शहद का सेवन न करें। उन्होंने आगे बताया है कि नींबू पानी में चीनी का उपयोग न करें। सेहत के लिए आप नॉर्मल पानी में नींबू का रस मिलाकर इसका सेवन करें। 

नारियल पानी और नींबू पानी एक समान रूप से बॉडी को हाइड्रेट करता है। गर्मियों के मौसम में आप दोनों ड्रिंक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो आपके लिए बिना चीनी वाला नींबू पानी बेहतर है। वहीं प्रेग्नेंट महिला के लिए नारियल पानी बेहतर है। उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ। 

Image Credit: freepik 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।