Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    गर्मियों में हाइड्रेटेड रहने के लिए सबसे ज्यादा काम आएंगे ये Summer Drinks

    लोग अक्सर ये भूल जाते हैं कि हाइड्रेटेड रहने के फायदे क्या हैं। मास्टरशेफ शिप्रा खन्ना हमें बता रही हैं इसके फायदों और कुछ ड्रिंक्स के बारे में।
    author-profile
    Published -25 Jun 2020, 15:46 ISTUpdated -25 Jun 2020, 17:30 IST
    Next
    Article
    best drinks to drink by shipra khanna

    गर्मियों में अक्सर घर के बड़े कहा करते थे कि पानी ज्यादा पीना चाहिए। साथ ही साथ, कई नियम भी थे जैसे एकदम धूप से आकर ठंडा पानी न पियो, कैरी पना जरूर पियो, ज्यादा से ज्यादा फल खाओ आदि। अगर हम गर्मियों के फलों और डाइट ट्रेंड्स की बात करें तो अक्सर ये देखा जाता है कि इनमें बहुत ज्यादा पानी होता है। अब जब हमारे शरीर का दो तिहाई हिस्सा पानी से ही बना हुआ हो तो फिर इसे पानी की जरूरत तो होगी है।

    गर्मियों में डिहाइड्रेशन से दुनिया भर की समस्याएं हो जाती हैं। इन समस्याओं का हल सिर्फ बैलेंस डाइट को ही समझा जाता है। पर क्या आप जानते हैं कि गर्मियों में हाइड्रेटेड रहने से न सिर्फ सेहत को बल्कि हमारी स्किन और बालों को भी फायदा मिलता है। शरीर के कई फंक्शन सिर्फ हमारी डाइट पर ही निर्भर करते हैं। अगर हमारा शरीर हाइड्रेटेड नहीं रहेगा तो न सिर्फ इसका असर त्वचा पर दिखेगा बल्कि हमारे स्वास्थ्य पर भी इसका असर दिखेगा।

    इसे जरूर पढ़ें-फूडीज की लिस्ट में शामिल फ्यूजन फूड से किचन में ऐसे करें एक्‍सपेरिमेंट

    अब जब हाइड्रेशन का इतना अहम रोल है तो फिर ये तो आप समझ ही गई होंगी कि बचपन की दादी-नानी की सीख कितनी जरूरी थी। इसलिए गर्मियों में अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए ये सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप पानी भरपूर पिएं। इससे कब्ज दूर होता है, किडनी स्टोन्स नहीं होते, यूटीआई की संभावना खत्म होती है और साथ ही साथ स्किन पर ग्लो बना रहता है। भरपूर पानी पीने से हमारे शरीर को ऊर्जा भी मिलती है और साथ ही साथ शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स का सफाया भी होता है।

    आप क्या पी रही हैं उसका रखें ख्याल-

    ये बहुत जरूरी है कि हम इस बात का ख्याल रखें कि हम क्या पी रहे हैं। दरअसल, मौसम और जगह का इसपर बहुत असर होता है। उदाहरण के तौर पर अगर हम ऐसी जगह पर रहते हैं जहां मौसम खुशनुमा बना रहता है तो फिर हमारा काम सिर्फ पानी से भी चल जाएगा। पर अगर आपको बहुत गर्मी लग रही है तो ठंडा शरबत या ऐसा ही कोई ड्रिंक आपको अच्छा लगता है। पर यहां पर एक बात सोचने वाली है कि हम जो भी पी रहे हैं वो क्या हमारे लिए अच्छा है या फिर नहीं है। अगर हमारे खाने-पीने के रूटीन में जरूरत से ज्यादा शक्कर है तो ये सेहत के लिए अच्छा नहीं है। फलों के रस भी इस मौसम में आपके लिए अच्छे साबित हो सकते हैं।

    hydration and shipra khanna

    अक्सर गर्मियों की दोपहर में हमें ठंडा शरबत पीने की इच्छा होती है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि हम गर्मियों में ज्यादा डिहाइड्रेटेड महसूस करते हैं। ऐसे में शक्कर से भरी हुई ड्रिंक हमें थोड़ा रिलैक्स कर सकती है। पर ये सेहत के लिए अच्छी नहीं है। ऐसे में ठंडा पानी पीना चाहिए। ठंडा पानी पीना सेहत के लिए अच्छा भी हो सकता है और साथ ही साथ ये वजन का ख्याल रखने वालों के लिए भी सही है।

    इसे जरूर पढ़ें- अक्सर होती है Bloating, तो खाने से हटा दें ये 4 चीजे़ं

    किस तरह की ड्रिंक्स अच्छी होती हैं हाइड्रेशन के लिए?

    अगर आपको हाइड्रेटेड रहना है तो फिर पानी से अच्छा तो कुछ नहीं हो सकता है। हां, अगर बहुत ज्यादा पानी आप नहीं पी पाती हैं तो थोड़ी मेहनत करनी होगी ऐसी ड्रिंक्स चुनने में जिनमें बहुत ज्यादा शक्कर नहीं होती। आप चाय पी सकती हैं, लेकिन ये ध्यान रखें कि स्वास्थ्यवर्धक चाय हो जैसे ग्रीन टी या फिर ब्लैक टी आदि। ब्लैक टी में नींबू डालकर पीना भी अच्छा होगा। बस शक्कर से दूर रहें। गर्म नहीं पीना तो आइस टी पिएं। लेमन मिंट आइस टी तो वैसे भी बहुत फेमस है। इसे ट्राई कीजिए। अगर आपको शक्कर के बिना ये बिलकुल अच्छी नहीं लग रही है तो शहद का इस्तेमाल करें। चाहे चाय पिएं या कॉफी या कोई और ड्रिंक उसमें शहद का इस्तेमाल बेहतर होगा।

    हाइड्रेशन लेवल पर कई तरह की चीज़ें असर डालती हैं जैसे ड्रिंक का शुगर कंटेंट कितना है, कॉफी पी रही हैं तो उसमें कैफीन कितना है? नींद कितनी ली है आदि। बहुत ज्यादा कॉफी से नींद पर भी असर पड़ सकता है। अपनी समर ड्रिंक का चुनाव करते हुए ये सारी चीज़ें भी ध्यान में रखें।

    ऐसे सुनिश्चित करें हाइड्रेटेड रहना-

    क्योंकि हाइड्रेशन लेवल पर कई चीज़ों का असर पड़ता है इसलिए ये जरूरी है कि अपना हाइड्रेशन लेवल चेक कर लिया जाए। उदाहरण के तौर पर पसीना निकलने से शरीर को ठंडक मिलती है, लेकिन अगर आपको जरूरत से ज्यादा पसीना निलकता है तो जरूरत से ज्यादा हाइड्रेट भी रहना चाहिए। पसीना निकलने के कारण शरीर के अधिकतर बॉडी फ्लूइड्स ड्रेन हो जाते हैं। इसलिए हाइड्रेशन लेवल को ठीक रखना जरूरी है।

    आप ऐसा करने के लिए एक आदत डाल लें। रोज़ अपने पास 1 बॉटल रखें (प्लास्टिक की नहीं स्टील या ग्लास की), ये बॉटल 1 लीटर की होनी चाहिए। अब कोशिश करें कि दिन में तीन बार कम से कम इस बॉटल में रखा पानी आप पी लें।

    गर्मियों में पानी का साथ छोड़ना आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है तो इस बात का ख्याल जरूर रखें।

    अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।