सेहत के साथ खूबसूरती का भी खजाना हैं ये 10 हेल्‍दी ड्रिंक्‍स

अगर आप सेहत के साथ-साथ खूबसूरती को भी बढ़ाना चाहती हैं, तो रोजाना सुबह इस आर्टिकल में बताए अद्भुत हेल्‍दी ड्रिंक्‍स में से अपनी पसंद का ड्रिंक लें। 
morning healthy drinks for health

क्या आप उन महिलाओं में से हैं जो हर सुबह अपनी पारंपरिक कॉफी या चाय की चुस्की लेना पसंद करती हैं, या आप उनमें से एक हैं जो इन नए हेल्‍दी ड्रिंक्‍स में से किसी एक को आजमाने के लिए तैयार हैं? एक मजबूत इम्‍यूनिटी बनाने और नॉर्मल हेल्‍थ को बढ़ावा देने के लिए हेल्‍दी ड्रिंक्‍स सबसे अच्छे उपचारों में से एक है। 

आज हम आपको सुबह में सेवन करने के लिए वाले ऐसे अद्भुत हेल्‍दी ड्रिंक्‍स के बारे में बता रहे हैं जो हेल्‍थ और इम्‍यूनिटी को बढ़ाने के साथ ही आपको खूबसूरत बनाए रखने में मदद करते हैं।  

1हल्दी वाला दूध

turmeric milk

यह ड्रिंक जोड़ों के दर्द और सूजन को दूर करने, सूजन को कम करने और खांसी और सर्दी के लक्षणों को शांत करने में मदद करता है। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मुंहासों को कम कर सकते हैं और त्वचा को शांत करते हैं।

2चिया वॉटर

chia seeds water

सुपरफूड चिया से बना वॉटर ब्‍लड शुगर के नियमन में मदद करता है, वजन लॉस को बढ़ावा देता है, डाइजेशन में मदद करता है, कब्ज का इलाज करता है और आपकी त्वचा को ग्‍लोइंग बना सकता है।

3अदरक और नींबू का ड्रिंक

ginger tea

अदरक और नींबू दोनों ही एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं और डाइजेशन से लेकर त्वचा को हेल्‍दी बनाने तक समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है।

4ग्रीन टी

green tea health

ग्रीन टी में हाई लेवल के पॉलीफेनोल्स होते हैं जो कुछ प्रकार के कैंसर जैसे ब्रेस्‍ट कैंसर को रोकते हैं। अध्ययनों से पता चहलता है कि यह भोजन के बाद ब्‍लड शुगर में तेज वृद्धि को कम करने में भी मदद करती है, जो विशेष रूप से टाइप 2 डायबिटीज वाली महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है।

5नारियल पानी

coconut water

कुछ महिलाओं इसे पंसद करती हैं और कुछ इसे बिल्‍कुल भी पसंद नहीं करती हैं। लेकिन इस बात पर कोई बहस नहीं है कि यह हेल्‍दी ड्रिंक शरीर को हाइड्रेट करता है और आश्चर्यजनक मात्रा में पोटेशियम प्रदान करता है। पोटेशियम दिल की धड़कन को हेल्‍दी बनाए रखने और ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 

6मसाला चाय

masala chai health

मसाला चाय एक स्वाद वाली भारतीय चाय है, जिसमें मुख्य सामग्री काली चाय की पत्तियां, दूध और मसाले हैं। मसाले डाइजेशन के लिए अच्छे होते हैं क्योंकि वे आपकी आंत को शांत कर उसे हेल्‍दी रख सकते हैं। मसालों में हाई लेवल के एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट भी होते हैं जो आपकी त्वचा को हेल्‍दी रख सकते हैं और बालों के हेल्‍थ को बढ़ा सकते हैं।

7पुदीना चाय

mint tea

क्या आपने कभी अपनी हर्बल चाय बनाई है? पुदीने की यह चाय पौष्टिक और स्वादिष्ट होती है और एक स्वादिष्ट हर्बल चाय बनाने में सिर्फ 5 मिनट का समय लेती है। इसका स्वाद फ्रेश और ब्राइट होता है। कॉफी के विकल्प के रूप में सुबह उठने का यह एक शानदार तरीका है। आपको बस पानी और ताजा जड़ी बूटी की जरूरत होती है। 

8अनार का रस

Pomegranate Juice

यह जीवंत फलों का रस एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो सेल्‍स को नुकसान से बचाने और सूजन को कम करने में मदद करता है, जो कुछ प्रकार के अर्थराइटिस से राहत दिलाने में मदद करता है। यह इम्‍यूनिटी-बढ़ाने वाले विटामिन-सी में भी समृद्ध है, जो इसे कोल्‍ड से लड़ने वाला हेल्‍दी ड्रिंक बनाता है। 

9नींबू पानी

lemon water

हम आपको अपने दिन की शुरुआत नींबू पानी से करने की सलाह देते हैं। नींबू पानी आश्चर्यजनक रूप से शक्तिशाली इम्‍यूनिटी बूस्टर है। एक गिलास पानी में सिर्फ 2 बड़े चम्मच नींबू का रस मिलाकर 14mg विटामिन सी जोड़ता है। एक और बोनस? आप शायद सादे पानी की तुलना में अधिक नींबू पानी पीएंगे क्योंकि इसका स्वाद बेहतर होता है - हाइड्रेटेड रहने में मदद करने का एक और तरीका।

 

10ग्रीन जूस

green juice

ग्रीन जूस हरी सब्जियों का मिश्रण है। यह मीठा सोडा का एक बढ़िया विकल्प है, जिसमें स्वादिष्ट सब्जियों के सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह ड्रिंक कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, जिसमें बेहतर डाइजेशन, वजन और सूजन कम करना और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देना शामिल है।

आप भी इन ड्रिंक्‍स को अपनी सुबह के रूटीन में शामिल करके हेल्‍दी और खूबसूरत दिख सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।