गर्मियों के मौसम में जब पारा अपने चरम पर होता है तब गर्म हवाएं और लू के थपेड़े कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को जन्म देती हैं। शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए शरीर के तापमान को नियंत्रित करना बहुत जरूरी है। गर्मियों के मौसम में कुछ पेय पदार्थों का सेवन शरीर को ठंडक प्रदान करने के साथ शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करने में मदद करते हैं। ऐसे ही पेय पदार्थों में से एक है गुलाब की पंखुड़ियों से तैयार होने वाला कूलर ड्रिंक।

गुलाब की पंखुड़ियों में मौजूद औषधीय गुण, इसकी खुशबू और ठंडक प्रदान करने वाले गुण, इससे तैयार ड्रिंक को गर्मियों के लिए एक बेहतरीन ड्रिंक बनाते हैं। घर पर बना गुलाब कूलर ड्रिंक उतना ही स्वादिष्ट और सेहतमंद होता है जितना कोई और समर ड्रिंक। आइए फैट टू स्लिम ग्रुप की सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिष्ट शिखा ए शर्मा से जानें कि कैसे गुलाब की पंखुड़ियों से गर्मी को मात देने वाला एक असाधारण ड्रिंक तैयार किया जा सकता है और इसके सेहत के लिए क्या फायदे हैं। 

गुलाब कूलर ड्रिंक के फायदे 

cooler drink rose petals

गुलाब का शर्बत लंबे समय से भारतीय परिवारों का हिस्सा रहा है। इसके शीतलन गुणों के कारण इसे गर्मी के मौसम का सबसे बेहतरीन ड्रिंक माना जाता है। गुलाब की पंखुड़ियों में मौजूद फाइबर तत्व, मल त्याग की प्रक्रिया को सुचारू रखने में मदद करता है। यह ड्रिंक महिलाओं में मूड स्विंग की समस्या को कम करने में मदद करता है। इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा पर बढ़ती उम्र के धब्बों, झुर्रियों और फाइन लाइन्स को कम करने में मदद करते हैं।

गुलाब के ड्रिंक के अन्य फायदे 

वजन नियंत्रित करे 

weight loss rose drink

गुलाब का ड्रिंक शरीर को डीटॉक्स करके वजन नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके सेवन से शरीर में पानी की आपूर्ति होती है और साथ ही पेट काफी देर तक भरा हुआ महसूस होता है। जिससे अतिरिक्त भोजन न कर पाने की वजह से वजन नियंत्रित रहता है। 

पाचन को सुचारु बनाए 

rose petals improve digestion

गुलाब की पंखुड़ियों को शरीर की पाचन शक्तियों को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है और एक स्वस्थ पाचन तंत्र प्रभावी वजन घटाने के लिए महत्वपूर्ण है। गुलाब की पंखुड़ियों से तैयार कूलर ड्रिंक आपके पाचन तंत्र में अच्छे बैक्टीरिया को विकसित करने में मदद कर सकता है और इसका उपयोग कब्ज और डायरिया के लिए एक हर्बल उपचार के रूप में किया जा सकता है। 

इम्यूनिटी स्ट्रांग करे 

rose petals drink

स्वस्थ तरीके से वजन कम करने के लिए सबसे पहले आपके लिए बीमारियों से मुक्त होना आवश्यक है और गुलाब के इस ड्रिंक में मौजूद विटामिन सी की वजह से गुलाब का ड्रिंक शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को स्ट्रांग करके किसी भी तरह के संक्रमण से लड़ने में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: गर्मियों के मौसम में शरीर में ठंडक बनाए रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 10 ड्रिंक्स

Recommended Video

गुलाब की पंखुड़ियों का कूलर ड्रिंक 

गुलाब की पंखुड़ियों से तैयार ड्रिंक पीना एक प्राकृतिक डिटॉक्स और कूलर पेय के रूप में काम करता है। इसे आसानी से कुछ घरेलू सामग्रियां मिलाकर तैयार किया जा सकता है। यह ड्रिंक बड़ों के साथ बच्चों को भी इंस्टेंट एनर्जी देने में मदद करता है। 

आवश्यक सामग्री 

rose=petals drink

  • दूध -1 गिलास 
  • गुलाब की पंखुड़ियां - 1 चम्मच 
  • बादाम पाउडर -1 चम्मच 
  • काली मिर्च पाउडर - 1 /4 चम्मच 
  • हरी इलायची पाउडर - 1 /4 चम्मच 
  • अजवाइन -एक चुटकी 

बनाने का तरीका 

diet tips shikha a sharma

  • सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से ब्लेंडर में ब्लेंड करें। 
  • तैयार ड्रिंक में आवश्यकतानुसार चीनी भी मिला सकती हैं। 
  • अमेजिंग हेल्थ के लिए आपका समर रोज कूलर ड्रिंक तैयार है यह इम्यून को भी बूस्ट करता है

ऊपर से बर्फ के टुकड़े डालें और ठन्डे गुलाब ड्रिंक का मज़ा उठाएं। ये ड्रिंक शरीर को ठंडक देने के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है। इसलिए गर्मी के मौसम में इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: freepik