• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Bhagya Shri Singh
  • Editorial, 31 Mar 2022, 16:25 IST

Bhumi Pednekar ने खोला अपनी फिटनेस का राज; स्टील की थाली को बताया सबसे खास

एक्ट्रेस भूमि पेडनेकर पिछले 11 सालों से स्टील की प्लेट में खाना खा रही हैं, जानें इसके फायदे।
author-profile
  • Bhagya Shri Singh
  • Editorial, 31 Mar 2022, 16:25 IST
Next
Article
Bhumi Pednekar Meal In Steel Thali main

समय के साथ खूबसूरत क्रॉकरी ने भले ही स्टील के बर्तनों को रिप्लेस कर दिया है। लेकिन आज भी कई भारतीय घर इस मॉर्डनाइजेशन से अछूते ही हैं। भारतीय खाने की थाली के बारे में सोचने पर स्टील की थाली में सजे कई पकवान याद आ जाते हैं। खाना चाहे कुछ भी हो ज़्यादातर मध्यमवर्गीय परिवारों में जो चीज स्थिर है वो है स्टील की थाली में खाना। कई लोगों का मानना है कि स्टील की थाली में खाना काफी फायदेमंद होता है वहीं कई लोग इसे अनप्रेजेंटेबल मानते हैं और क्रॉकरी को स्टाइलिश और इस्तेमाल में आसान बताते हैं।

बॉलीवुड एक्ट्रेस भूमि पेडनेकर ने हाल ही में सोशल मीडिया अकाउंट पर भारतीय खाने की थाली पर पॉजिटिव रिव्यू दिए हैं। भूमि पेडनेकर ने खाने के बारे में इंस्टा स्टोरी शेयर करते हुए लिखा कि उन्हें प्लेट में खाना पसंद नहीं है क्योंकि इसमें खाने की अलग-अलग चीजें (रोटी, दाल, चावल, सब्जी और रायता) के लिए अलग-अलग कटोरियां इस्तेमाल करनी पड़ती हैं। लेकिन भारतीय स्टील की थाली में हर खाने के लिए अलग-अलग सेक्शन बने होते हैं। भूमि ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर खाने की थाली की फोटो शेयर करते हुए बताया कि आखिरकार क्यों वो स्टील की थाली में खाना खाना पसंद करती हैं।

भूमि पेडनेकर ने ये पोस्ट इंस्टाग्राम के सवाल 'आपकी थाली में क्या है?' के जवाब में एक फोटो शेयर करते हुए लिखी थी। भूमि ने लिखा, 'स्टील की थाली काफी लंबे समय तक चलने वाली, दोबारा इस्तेमाल लायक, पोर्शन कंट्रोल में हेल्पफुल रहती है और इसे इस्तेमाल करने में कोई उलझन नहीं होती है।' उन्होंने बताया कि वो 11 सालों से स्टील की थाली में ही खाना खाती आ रही हैं।

भूमि पेडनेकर की थाली

Bhumi Pednekar Thali

उन्होंने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी में खाने की जो थाली शेयर की है उसमें रायता, दाल मखनी विद क्रीम, जीरा राइस और एक सब्जी शामिल है। भूमि पेडनेकर अक्सर ही सोशल मीडिया अकाउंट पर अपने फॉलोअर्स के साथ लेटेस्ट फोटोज और हर मुद्दे पर अपनी राय शेयर करती रहती हैं। बता दें कि, भूमि पहले मांसाहारी थीं लेकिन कोरोना लॉकडाउन के समय से वो पूरी तरह से शाकाहारी हो गई हैं और अब शाकाहार को अक्सर सपोर्ट भी करती हैं।

इसे भी पढ़ें: दीपिका पादुकोण से लेकर ऐश्वर्या राय बच्चन ने साउथ की फिल्मों से की थी अपने करियर की शुरूआत

Bhumi Pednekar

भूमि पेडनेकर तो उलझन से बचने के अलावा कई कारणों से स्टील की थाली में खाना पसंद करती हैं। लेकिन क्या आप भी स्टील की थाली में खाना खाते हैं? कहीं आप स्टील की थाली को क्रॉकरी से रिप्लेस करने की तो नहीं सोच रहे हैं? अगर ऐसा है तो पहले जान लें कि स्टील की थाली में खाना कितना फायदेमंद है।

इसे भी पढ़ें: इन सेलेब्स ने स्क्रीन पर किस करने से कर दिया मना, लिस्ट में सोनाक्षी सिन्हा का नाम भी है शामिल

आयरन और क्रोमियम

thali

स्टील की थाली आयरन और क्रोमियम की बनी होती है। ब्रिटिश न्यूट्रिशन फाउंडेशन के अनुसार, 'आयरन ही रेड ब्लड सेल्स (RBCs) में हीमोग्लोबिन का निर्माण करता है। वहीं क्रोमियम इस पोषक तत्व का सक्रिय रूप है और इसके मुख्य कार्य कार्बोहाइड्रेट और लिपिड मेटाबॉलिज्म से जुड़े हुए होते हैं।' जब हम स्टील की थाली में खाना खाते हैं तो ये पोषक तत्व थाली के जरिए हमारी ब्लड स्ट्रीम में मिल जाते है और ये शरीर के लिए काफी फायदेमंद हैं।

Recommended Video

जंगरोधी, साफ करने में आसान

स्टील की थाली की सबसे ख़ास बात है कि इसमें जंग नहीं लगती हैं। साथ ही इसे इस्तेमाल करना और साफ करना भी बेहद आसान होता है। क्रॉकरी की तरह स्टील की थाली टूटती नहीं है। ऐसे में आप बिना सोचे इसे अपने किचन का हिस्सा बना सकती हैं। स्टील की थालियां क्रॉकरी प्लेट्स की तरह महंगी भी नहीं होती हैं।

भूमि पेडनेकर की स्टील की थाली से जुड़ा यह लेख यदि आपको अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, साथ ही इसी तरह की अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें HerZindagi के साथ।

image credit: instagram@bhumipednekar/wallpapaercrave

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।