• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

एक्सपर्ट से जानें सर्दियों में किन फूड आइटम्स से आपकी इम्यूनिटी होगी बूस्ट

अगर आप चाहती हैं कि सर्दियों में आपकी इम्यूनिटी अच्छी रहे तो एक्सपर्ट के बताए गए ये फूड आइटम्स अपने आहार में जरूर शामिल करें।  
author-profile
Next
Article
immunity booster winter foods

सर्दियों में लोग खासतौर पर बीमार पड़ते हैं। यह मौसम ऐसा है कि जरा सी लापरवाही के कारण खांसी-जुकाम होने में देर नहीं लगती। सर्दियों में विशेष रूप से हमें अपनी डाइट का ख्याल रखना चाहिए और ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद कर सकें।

ऐसे कौन-से विंटर फूड्स हैं, जिसे हमें अपने आहार में शामिल करना चाहिए यह सवाल जानी-मानी क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और लाइफस्टाइल कंसल्टेंट और सीमा सिंह न्यूट्रिशन क्लीनिक की फाउंडर और डायरेक्टर, डॉ.सीमा सिंह से हमने पूछा तो उन्होंने कहा कि सर्दियों में हमें विटामिन्स, मिनरल्स से भरपूर फूड आइटम्स का सेवन करना चाहिए। वह कहती हैं, 'सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हमें अपनी डाइट में सारे फूड ग्रुप्स को जोड़ना चाहिए। कुछ लोग शॉर्टकट में सिर्फ दाल रोटी या सब्जी-रोटी लेते हैं, मगर ऐसा नहीं करना चाहिए। सर्दियों में हमारे शरीर को भरपूर पोषण की आवश्यकता होती है, ताकि हमारा इम्यून सिस्टम बेहतर बने। हमें अपने लंच और डिनर में हरी सब्जियां, दाल, दही, चावल या रोटी और सलाद शामिल करना चाहिए, इससे हमें प्रोटीन मिलेगा।'

इसके अलावा हमें अपने आहार में क्या शामिल करना चाहिए, वो भी डॉ. सीमा ने विस्तार से बताया है, तो चलिए एक्सपर्ट से जानें इम्यूनिटी बूस्ट करने वाले फूड आइटम्स के बारे में।

हरी सब्जियों को करें शामिल

green vegetables for immunity in winters

सरसों, बथुआ, पालक आदि सब्जियों को अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए। ये सर्दियों में आसानी से उपलब्ध होती हैं और इनमें अच्छी मात्रा में फोलेट, विटामिन-ई, ए और सी होता है, जो प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते हैं। साथ ही ये सब्जियां एंटी-ऑक्सीडेंट्स का पावरहाउस होती हैं, जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करती हैं। 

expert quote on winter foods for immunity

तिल और गुड़ को करें शामिल

सर्दियों में तिल खाना आपके स्वास्थ्य के लिए कई तरह से लाभदायक हो सकता है। यह सर्दियों में आपके शरीर को गर्म रखने में मदद करता है और यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए महत्वपूर्ण कई पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत हैं, जिनमें जिंक, सेलेनियम, कॉपर, आयरन, विटामिन-बी6 और ई शामिल हैं। आप तिल और गुड़ की चिक्की खा सकते हैं, मुरमुरे की चिक्की और गजक खा सकते हैं। गुड़ को आप वैसे भी खाने के बाद खा सकते हैं। गुड़ आपके पाचन को भी सुधारता है और इससे फेफड़ों को साफ करने में मदद मिलती है। साथ ही हमारा हीमोग्लोबिन भी बढ़ता है।

विटामिन-सी युक्त फ्रूट्स को करें शामिल

vitamin c food in winter

सर्दियों में आंवला, किन्नू, संतरा खूब आते हैं, जिन्हें आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए। लोग अक्सर इन खट्टे फ्रूट्स को खाने से हिचकिचाते हैं कि कहीं इन्हें खाने से तबीयत बिगड़ जाएगी। मगर ध्यान रखें कि विटामिन-सी हमारी इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए बेहद जरूरी है। विटामिन-सी हमारे कोल्ड को रिकवर करने और उससे बचाने में मदद करता है और इसलिए आंवला, संतरे, किन्नू, नींबू आदि को अपनी डाइट में मेंटेन करना चाहिए। आप धनिया और पुदीना की चटनी बनाते वक्त आंवला को उसमें डालें और फिर इसका आनंद लें। 

इसे भी पढ़ें :बैलेंस्ड डाइट लेने से आपके शरीर में होते हैं ये बड़े बदलाव, एक्सपर्ट से जानें

फाइबर युक्त फूड खाएं

सर्दियों में रागी, बाजरा, मक्की की रोटी खाना फायदेमंद होता है। रागी का आटा पोषण का एक बड़ा स्रोत है, जो कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट, पोटेशियम और जिंक से भरपूर होता है। यह आटा मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए भी अच्छा है। वहीं, मक्की स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, वसा और मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे खनिजों का एक समृद्ध स्रोत है। यह भी मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए अच्छा होता है और इनसोल्युबल फ़ाइबर के कारण यह वेट मैनेजमेंट में भी प्रभावी है।

दालों को करें शामिल

lentils boost immunity in winters

दालें प्रोटीन, फाइबर और आयरन से भरपूर होती हैं। इसलिए रोजाना दाल खाने से आप स्वस्थ और फिट रह सकते हैं। इनमें फोलेट, आयरन, पोटेशियम और जिंक सहित महत्वपूर्ण विटामिन और मिनरल भी होते हैं। अपने लंच या डिनर में आपको एक कटोरी दाल जरूर शामिल करनी चाहिए। दाल खाने से आपके सेल्स को रिपेयर और रिन्यूअल प्रोसेस अच्छा होता है। दाल को हमेशा कम से कम 12 घंटे पहले भिगोना चाहिए और फिर बनानी चाहिए।

इसे भी पढ़ें :अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए एंटीऑक्सीडेंट रिच फूड, जानें क्यों

घी को ऐसे करें शामिल

सर्दियों में घी खाना भी आपके लिए फायदेमंद होता है। सर्दी के मौसम में यह कब्ज दूर करता है, रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है। घी, तेल और किसी भी फैट की क्वांटिटी किसी भी मौसम में मॉडिफाई नहीं होती। अगर किसी को कोलेस्ट्रॉल आदि की समस्या है, तो उन्हें अपने शरीर के पैरामीटर को ध्यान में रखते हुए और एडवाइजेबल अमाउंट में घी का सेवन करना चाहिए।

Recommended Video

पानी की पर्याप्त मात्रा लें

drink water in winters

कई लोग ठंड की वजह से पानी पीना एकदम कम कर देते हैं। आपको पानी की इनटेक कम नहीं करनी है। पानी आपके शरीर की कोशिकाओं तक ऑक्सीजन ले जाने में मदद करता है, जिसके परिणामस्वरूप सिस्टम ठीक से काम करता है। पर्याप्त मात्रा में पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में भी काम करता है, इसलिए इसे अधिक पीने से विषाक्त पदार्थों को बनने से रोकने में मदद मिल सकती है और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

डॉ. सीमा सिंह सलाह देती हैं कि दही खा रहे हैं तो ध्यान रखें कि वह खट्टी और ठंडी न हो। इसी तरह से फ्रूट्स भी ठंडे न हों। आपको दिनभर में 1 कटोरी फ्रूट्स जरूर खाना चाहिए। वहीं वह डायबिटीज के मरीजों को भी नेचुरल स्वीटनर जैसे अंजीर और खजूर से मिठाई बनाने की सलाह देती हैं। वह कहती हैं कि अगर हम सारे फूड ग्रुप्स को अपने आहार में शामिल करते हैं, तो हमारी इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है, मगर यह भी ध्यान रखें कि यह एक दिन में नहीं होगा, इसके लिए आपको नियमित रूप से अपने आहार में इन फूड्स को शामिल करना चाहिए।

अगर आप भी अब तक आलस में शॉर्टकट कुकिंग करते हैं, तो ऐसा न करें और एक्सपर्ट के मुताबिक पोषक तत्वों को अपने आहार में शामिल करें। अगर यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें और आहार व पोषण से जुड़े ऐसे आर्टिकल्स पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit :freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।